रीट के अंको से होगा शिक्षको का चयन

रीट के अंको से होगा शिक्षको का चयन

reetnews

राजस्थान राज्य मे 7 फ़रवरी को हुई शिक्षक भर्ती परीक्षा रीट के अंको के आधार पर ही शिक्षको की भर्ती की जाएगी |

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) में प्राप्त होने वाले अंकों के आधार पर ही तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसमें और किसी प्रकार के अंक नहीं जोड़े जाएंगे। रीट के अंको से होगा शिक्षको का चयन

शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने सोमवार को सहनाली गांव में आयोजित न्याय आपके द्वार अभियान शुरू करने के बाद पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी।देवानानी ने बताया,रीट का परिणाम इसी मई माह में आ जाएगा। तैयारियां अंतिम चरण में है। इसके बाद कुल 15 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।इसमें से साढ़े सात हजार प्रथम लेवल के होंगे,जबकि साढ़े सात हजार ही द्वितीय लेवल के होंगे। द्वितीय लेवल में विषयवार भर्ती की जाएगी। इसके लिए सभी जिलों से जानकारी मांग ली गई है। इसके आधार पर हर जिलेवाइज खाली स्थानों पर भर्ती निकाली जाएगी।रीट के बाद में दूसरी ना तो कोई परीक्षा होगी,ना ही इसमें किसी और डिग्री के अंक जोड़े जाएंगे।

उन्होंने बताया,हमने पाठ्य पुस्तकों से नेहरू का नाम नहीं हटाया है। कक्षा आठ की इतिहास विषय की पुस्तक में नाम व जानकारी दे रखी है।नाम हटाने का प्रचार गलत किया जा रहा है।साथ ही कहा कि अब अकबर की जगह महाराणा प्रताप व सूरजमल सहित अन्य महापुरूषों की जीवनी पढ़ाई जाएगी,ताकि बच्चे उनके जीवन से प्रेरणा ले सके।उन्होंने कहा,प्रदेश मेें शीघ्र ही 13 हजार व्याख्याताओं की भर्ती की जाएगी। 1993 तक लैब असिस्टेंट के पद नहीं भरे गए। इसके अलावा 19 सौ से अधिक लैब असिस्टेंट और लाईब्रेरियन के पद शीघ्र भरे जाएंगे।पिछले वर्षों में सरकारी स्कूलों में चार लाख विद्यार्थियों का नामांकन प्रतिवर्ष कम हो रहा था लेकिन अब इससे दो गुना तेजी के साथ बढ़ रहा है। जिले के प्रभारी मंत्री वासुदेव देवनानी ने सोमवार को  पहली बैठक में ही अधिकारियों की क्लास ले डाली। उन्होंने कागजी आंकड़े दिखाने पर नाराजगी जताई और धरातल पर काम करने की नसीहत दी।