10000 पदों पर व्याख्याताओं की भर्ती

RPSC_1st_Grade_Teacher_माध्यमिक शिक्षा में व्याख्याताओं के रिक्त चल रहे पदों को भरने के लिए राज्य सरकार ने करीब 15 हजार व्याख्याताओं को लगाने की मंजूरी दे दी है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सुआलाल ने बताया कि सरकार ने 5000 सेवानिवृत्त व्याख्ताओं को राज्य की स्कूलों में रिक्त पदों पर शीघ्र लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है वहीं राज्य सरकार ने राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती के 10000 पदों पर व्याख्याताओं की भर्ती की स्वीकृति दी है।
निदेशक ने बताया कि इसके लिए विभाग द्वारा विष्ाय वार अर्थनाएं लोक सेवा आयोग को शीघ्र ही भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्कूलों में व्याख्याताओं को लगाने के लिए विभाग ने सरकार को करीब 1450 पदों पर एडहॉक पदौन्नति देने के प्रस्ताव भिजवाए हैं।
इस प्रकार व्याख्याताओ की कमी से जूझ रहे शिक्षा विभाग की स्कूलों में प्राध्यापकों की कमोबेश पूर्ति हो सकेगी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही तालाबंदी पर कुछ अंकुश लगेेगा लेकिन इस प्रक्रिया में समय लगेगा और तब तक स्कूलों मे शिक्षण कार्य प्रभावित होगा।
हालांकि 5000 सेवानिवृत्त प्राध्यापकों को लगाने से राज्य के विद्यालयों में विष्ाय  होने से कुछ राहत मिलेगी लेकिन राजस्थान लोक सेवा आयोग से होने वाली भर्ती प्रक्रिया से इस शिक्षण सत्र में तो प्राध्यापकों की भर्ती होना टेढ़ी खीर होगी। Source at: http://www.patrika.com