करंट अफेयर्स 01 जनवरी 2020

1. जनरल बिपिन रावत के सेवानिवृत्त होने के बाद निम्नलिखित में से किसे अगला सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है?
a. मनोज मुकुंद नरवाने
b. अनिल कुमार सूद
c. देवेंद्र चंद पाण्डेय
d. एस एस चंद्रशेखर

2. केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में जारी ‘वन स्थिति रिपोर्ट-2019’ के अनुसार किस राज्य में सबसे अधिक वन अच्छादित क्षेत्र बढ़ा है?
a. उत्तर प्रदेश
b. हरियाणा
c. राजस्थान
d. कर्नाटक

3. भारत के खिलाफ अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत करने वाले किस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है?
a. कुर्टिस पीटरसन
b. मार्कस हैरिस
c. पीटर सिडल
d. एंड्रयू फ्लॉक

4. केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा पैन और आधार को लिंक किये जाने की डेडलाइन को कब तक के लिए बढ़ा दिया है?
a. जनवरी 2020
b. फरवरी 2020
c. मार्च 2020
d. अप्रैल 2020

5. निम्नलिखित में से कौन अंतरिक्ष में सबसे लंबी अवधि तक रहने वाली पहली महिला अंतरिक्ष यात्री बनीं?
a. जूडा डिसिल्वा
b. क्रिस्टीना कोच
c. जुलियाना पेगी
d. जेनिफर व्रायट

6. चीन, रूस और किस देश ने हाल ही में अपनी नौ-सेनाओं के मध्य विनिमय एवं सहयोग को बढ़ावा देने हेतु संयुक्त नौसैनिक अभ्यास आयोजित किया?
a. ईरान
b. नेपाल
c. पाकिस्तान
d. बांग्लादेश

7. हाल ही में किस राज्य सरकार ने सरकारी फाइलों को शीघ्रता से निपटाने एवं विभिन्न विभागीय कार्यों में तीव्रता लाने हेतु ‘रन थ्रू फाइल्स’ प्रणाली की शुरुआत की है?
a. उत्तर प्रदेश सरकार
b. झारखण्ड सरकार
c. हरियाणा सरकार
d. कर्नाटक सरकार

8. हाल ही में तालिबान परिषद ने किस देश में एक अस्थायी संघर्ष विराम के लिये सहमति व्यक्त की है?
a. अफगानिस्तान
b. इराक
c. ईरान
d. पाकिस्तान

9. हाल ही में महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ निम्न में से किसने ली?
a. शरद पवार
b. आदित्य ठाकरे
c. संजय राउत
d. अजित पवार

10. यूके के सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स ऐंड बिज़नेस रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2026 तक किस देश को पछाड़कर दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है?
a. जर्मनी
b. जापान
c. अमेरिका
d. रूस

उत्तर:

1. a. मनोज मुकुंद नरवाने
भारतीय सेना के उपप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने थल सेना के अगले प्रमुख होंगे. वे बिपिन रावत का स्थान लेंगे. जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं और उन्हें देश का पहला शेफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किया गया है. सेना में बिपिन रावत के बाद सबसे वरिष्ठ नरवाने सिख लाइट इफेंट्री रेजिमेंट में जून 1980 को शामिल हुए थे.

2. d. कर्नाटक
भारत वन स्थिति रिपोर्ट-2019 के अनुसार वन अच्छादित क्षेत्र में वृद्धि दिखाने वाले शीर्ष तीन राज्य हैं कर्नाटक (1,025 वर्ग किमी) और आंध्र प्रदेश (990 वर्ग किमी) और केरल (823 वर्ग किमी). क्षेत्रफल के हिसाब से मध्य प्रदेश में देश का सबसे बड़ा वन क्षेत्र है, इसके बाद अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और महाराष्ट्र हैं. यह रिपोर्ट हर दो साल बाद जारी की जाती है जिसमें भारत के वनों और वनीय क्षेत्र की जानकारी दी जाती है.

3. c. पीटर सिडल
पीटर सिडल ने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 2008 में मोहाली में भारत के खिलाफ की थी. उन्होंने अपने पहले मैच में ही सचिन तेंदुलकर का विकेट लिया था जो उनका पहला टेस्ट विकेट था. पीटर सिडल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट के दौरान संन्यास लेने का फैसला किया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 67 टेस्ट मैचों में 221 विकेट लिए.

4. c. मार्च 2020
केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा पैन नंबर और आधार नंबर को लिंक किये जाने की डेडलाइन मार्च, 2020 तक बढ़ा दिया गया है. इससे पहले यह डेडलाइन 31 दिसम्बर, 2019 थी. CBDT दरअसल आयकर विभाग की नीति निर्माण के लिए कार्यरत एक नोडल एजेंसी है. गौरतलब है कि आयकर विभाग केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के अधीन कार्य करता है. यह एक संवैधानिक निकाय है, जिसकी स्थापना केन्द्रीय राजस्व बोर्ड अधिनियम, 1963 के अंतर्गत की गयी है.

5. b. क्रिस्टीना कोच
नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय तक रहने वाली महिला बन गई हैं. फ्लाइट इंजीनियर क्रिस्टीना 30 दिसंबर 2019 को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आइएसएस) में 290 दिनों तक रहने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इससे पहले यह रिकॉर्ड पेगी मेरी के नाम दर्ज था. क्रिस्टीना का सफर अभी जारी रहेगा, वह फरवरी, 2020 में पृथ्वी पर वापस लौटेंगी.

6. a. ईरान
यह अभ्यास चाबहार के दक्षिण-पूर्वी बंदरगाह शहर के पास ओमान की खाड़ी में शुरू किया गया है. इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य इस क्षेत्र के जलमार्गों की सुरक्षा को बढ़ावा देना है. चाबहार बंदरगाह को भारत, ईरान और अफगानिस्तान द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है. यह संयुक्त अभ्यास तीनों देशों के बीच “सामान्य सैन्य सहयोग” का एक हिस्सा है.

7. c. हरियाणा सरकार
हरियाणा सरकार द्वारा केंद्रीकृत फाइल मूवमेंट और ट्रैकिंग सूचना प्रणाली के माध्यम से ‘रन थ्रू फाइल्स’ प्रणाली का प्रावधान किया गया है. इस प्रणाली की निगरानी स्वयं मुख्यमंत्री द्वारा की जाएगी. इस सिस्टम का मुख्य बल इस बात पर है कि महत्त्वपूर्ण फाइलों को क्लियर करने में विभागीय प्राथमिकताओं एवं विरोधाभासों के कारण विलंब या नुकसान न हो.

8. a. अफगानिस्तान
अमेरिकी राष्ट्रपति की अफगानिस्तान यात्रा ने शांति वार्ता में सकारात्मक भूमिका का निर्वहन किया तथा तालिबान भी हिंसा में कमी करने की घोषणा के साथ वार्ता हेतु सहमत हुआ है. अफगानिस्तान समस्या का उदय 90 के दशक में उत्तरी पाकिस्तान में अफगानिस्तान से सोवियत संघ सेना की वापसी के पश्चात हुआ. अफगानिस्तान दक्षिण पश्चिम एशिया में मुसलमान बाहुल्य जनसंख्या वाला, पामीर पठार के दक्षिण-पश्चिम में स्थित एक स्थलबद्ध देश है.

9. d. अजित पवार
अजित पवार ने 31 दिसंबर 2019 को चौथी बार महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इससे पहले का उनका कार्यकाल महज 3 दिन का रहा था. महाराष्ट्र में 1999-2014 के दौरान कांग्रेस-राकांपा गठबंधन के 15 साल के कार्यकाल में पवार दो बार उपमुख्यमंत्री रहे. वे पहली बार नवंबर 2010 में राज्य के उप-मुख्यमंत्री बने थे. अजित पवार का जन्म 22 जुलाई 1959 को देवलाली में हुआ था. अजित पवार ने साल 1982 में राजनीति में पदार्पण किया था.

10. a. जर्मनी
भारत साल 2026 में जर्मनी को पछाड़कर विश्व की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और वर्ष 2034 में जापान को पीछे छोड़कर विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. रिपोर्ट में कहा गया कि भारत साल 2026 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है. हालांकि, सरकार ने देश को 2024 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य तय किया है.