करंट अफेयर्स 01 जुलाई 2019

1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने 17 ओबीसी जातियों को अनुसूचित जाति के सूची में शामिल किया?
a. मध्य प्रदेश
b. उत्तर प्रदेश
c. बिहार
d. हरियाणा

2. उत्तर कोरिया की धरती पर कदम रखने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति कौन हैं?
a. बराक ओबामा
b. डोनाल्ड ट्रम्प
c. बिल क्लिंटन
d. इनमें से कोई नहीं

3. ‘नेशनल डॉक्टर्स डे’ कब मनाया जाता है?
a. 1 जुलाई
b. 2 जुलाई
c. 3 जुलाई
d. 4 जुलाई

4. ‘Lessons Life Taught Me Unknowingly’ इनमें से किनकी आत्मकथा है?
a. ऋषि कपूर
b. अनुपम खेर
c. अनिल कपूर
d. सुनील शेट्टी

5. हाल ही में किस देश में उत्खनन के दौरान श्रीराम चंद्र जी और हनुमान जी की 4,000 वर्ष से अधिक पुरानी मूर्तियों का पता चला?
a. ईरान
b. इटली
c. इराक
d. जर्मनी

6. विश्व भर में विलुप्त हो चुकी लंगूर की एक प्रजाति ‘चंबा सेक्रेड लंगूर’ किस राज्य में फिर से पाई गई?
a. असम
b. हिमाचल प्रदेश
c. मेघालय
d. इनमें से कोई नहीं

7. क्रिकेट वर्ल्ड कप में लगातार 5 अर्धशतक लगाने वाले पहले कप्तान कौन बने?
a. सरफ़राज़ अहमद
b. विराट कोहली
c. फाफ डू प्लेसिस
d. एरोन फिंच

8. हाल ही में किस राज्य ने असम की तरह एनआरसी का फैसला लिया है?
a. नगालैंड
b. बिहार
c. असम
d. मध्य प्रदेश

9. किस बॉलीवुड अभिनेत्री ने धार्मिक कारणों का हवाला देते हुए एक्टिंग छोड़ने का फैसला किया है?
a. ज़रीन खान
b. अमीषा पटेल
c. कैटरीना कैफ
d. ज़ायरा वसीम

10. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में आरबीआई का पुनः डिप्टी गवर्नर बनाया गया है?
a. एन एस विश्वनाथन
b. आर पी वर्मा
c. एस पी चौधरी
d. के के शंकर

उत्तर
1. b. उत्तर प्रदेश
इस निर्णय के बाद सरकार ने अधिकारियों को इन 17 जातियों के परिवारों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने हेतु निर्देशित किया. इस सूची में जिन जातियों को जोड़ा गया है वे हैं- निषाद, बिंद, मल्लाह, केवट, कश्यप, भार, धीवर, बाथम, मछुआ, प्रजापति, राजभर, कहार, कुम्हार, धीमर, मांझी, तुहा और गौर, जो पहले अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) के श्रेणी में शामिल थे.

2. b. डोनाल्ड ट्रम्प
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मुलाकात प्योंगयांग में मुलाकात की. उत्तर कोरिया की धरती पर पहुंचने वाले वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं.

3. a. 1 जुलाई
डॉक्टरों के समर्पण और ईमानदारी के प्रति सम्मान जाहिर करने के लिए हर साल 1 जुलाई को National Doctors’ Day मनाया जाता है. आज देश के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ बिधान चंद्र रॉय को श्रद्धांजलि और सम्मान देने के लिए उनकी जयंती और पुण्यतिथि पर इसे मनाया जाता है. उनका जन्म 1 जुलाई 1882 में बिहार के पटना जिले में हुआ था.

4. b. अनुपम खेर
बॉलीवुड अभिनेता की आत्मकथा “Lessons Life Taught Me Unknowingly” को 5 अगस्त, 2019 को रिलीज़ किया जाएगा, इस पुस्तक में अनुपम खेर के जीवन के विभिन्न पहलुओं का वर्णन किया गया है. इस पुस्तक का प्रकाशन पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा किया जा रहा है.

5. c. इराक
इराक में एक पुरातात्विक उत्खनन ने श्रीराम चंद्र जी और हनुमान जी के भित्ति चित्र का पता लगाया है. इराक के सुलेमानियाह क्षेत्र में एक खुदाई से पता चला है कि छवियों के साथ 4200 साल पुरानी भित्ति चित्र श्री राम जी, लक्ष्मण जी और हनुमान जी के हैं.

6. b. हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश के चंबा ज़िले में लगभग 91 साल बाद विश्व भर में विलुप्त हो चुकी लंगूर की एक प्रजाति पाई गई है. इससे पहले वर्ष 1928 में चंबा ज़िले में यह लंगूर देखा गया था, और वर्ष 1928- 2012 तक इससे संबंधित कोई जानकारी नही मिली थी.

7. b. विराट कोहली
इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेलते हुए विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में एक रोचक विश्व रेकॉर्ड बना डाला. वह विश्व कप में लगातार 5 अर्धशतक लगाने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं, जबकि दूसरे बल्लेबाज हैं. आरोन फिंच ने इसी वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान 4 पारियों में 50 से ज्यादा रन बनाए थे. खिलाड़ी के तौर पर बात करें तो कोहली से पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ ने 2015 वर्ल्ड कप में लगातार 5 पारियों में 5 बार 50 से ज्यादा का स्कोर किया था.

8. a. नगालैंड
असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजंस को अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब पड़ोसी नगालैंड ने भी इस तरह की सूची अपडेट करने का फैसला किया है. इसकी लिस्ट 60 दिनों में तैयार की जाएगी जिसकी शुरुआत 10 जुलाई 2019 से होगी. नकली और फर्जी प्रमाणपत्र की समस्या से निपटने के लिए नगालैंड सरकार ने रजिस्टर ऑफ इंडिजिनियस इनहैबिटेंट्स ऑफ नगालैंड (RIIN) स्थापित करने जा रही है.

9. d. ज़ायारा वसीम
विवरण: फिल्म दंगल से मशहूर हुई अभिनेत्री ज़ायरा वसीम ने एक्टिंग को अलविदा करने का फ़ैसला लिया है. ज़ायरा वसीम ने बताया है कि उन्हें बॉलीवुड में काम करते हुए पांच साल पूरे हो गए हैं लेकिन वो अपने काम से खुश नहीं हैं. जायरा ने कहा है कि वो इंडस्ट्री में अपनी मुकाम बनाने के चक्कर में अपने ईमान से भटक रही थीं.

10. a. एन एस विश्वनाथन
आरबीआई ने एन एस विश्वनाथन को पुन: एक साल के लिए भारतीय रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है. कार्मिक मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आदेश के अनुसार कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने विश्वनाथन की एक साल के लिए और डिप्टी गवर्नर पद पर पुन: नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. उनकी नियुक्त चार जुलाई से ही प्रभावी होगी.