करंट अफेयर्स 02 अगस्त 2019

1. किस भारतीय पत्रकार को वर्ष 2019 के रेमन मैग्सेसे अवॉर्ड के लिए चयनित किया गया है?
a. राजदीप सरदेसाई
b. अर्नब गोस्वामी
c. रवीश कुमार
d. शेखर गुप्ता

2. हाल ही में किस देश ने पुरुष संरक्षक की अनुमति के बिना महिलाओं को यात्रा की इजाजत दी है?
a. ओमान
b. ग्रीस
c. कुवैत
d. सऊदी अरब

3. सर्वे ऑफ इं‍डिया द्वारा भारत के किस राज्य में भूमि सर्वेक्षण और मैपिंग के लिए ड्रोन से सर्वे किया जायेगा?
a. मध्य प्रदेश
b. महाराष्ट्र
c. तेलंगाना
d. ओडिशा

4. 52वीं आसियान विदेश मंत्री बैठक का आयोजन निम्नलिखित में से किस स्थान पर किया जा रहा है?
a. बैंकॉक
b. नई दिल्ली
c. टोक्यो
d. शंघाई

5. ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिप्कार्ट द्वारा भारतीय शिल्पकारों को बढ़ावा देने के लिए किस नाम से पहल आरंभ की गई है?
a. रक्षक
b. समर्थ
c. बुलंद
d. सार्थक

6. भारतीय चाय बोर्ड थोक चाय की ई-नीलामी प्रणाली में सुधार के लिये किस देश के ई-नीलामी प्रणाली को अपनाने पर विचार कर रहा है?
a. पाकिस्तान
b. रूस
c. नेपाल
d. जापान

7. भारत में नवाचार को बढ़ावा देने हेतु किस आयोग के कार्यक्रम अटल नवाचार मिशन के तहत अटल समुदाय नवाचार केन्द्र (Atal Community Innovation Centre) कार्यक्रम की शुरुआत हुई है?
a. नीति आयोग
b. चुनाव आयोग
c. योजना आयोग
d. संघ लोक सेवा आयोग

8. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा 300 अरब डॉलर के चाइनीज आयात पर कितने फीसदी टैरिफ लगाने की योजना की घोषणा की है?
a. 15 फीसदी
b. 20 फीसदी
c. 10 फीसदी
d. 25 फीसदी

9. खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तीसरे संस्करण का आयोजन अगले वर्ष 18 से 30 जनवरी तक किस शहर में किया जाएगा?
a. गुवाहाटी
b. दिल्ली
c. जयपुर
d. हैदराबाद

10. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के निदेशक मंडल के किस सदस्य को प्राधिकरण के चेयरमैन की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गयी है?
a. राहुल सचदेवा
b. अनुज अग्रवाल
c. मनोज अग्रवाल
d. सचिन शंकर


उत्तर:

1. c. रवीश कुमार
पत्रकार रवीश कुमार को वर्ष 2019 के ‘रेमन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. ‘रेमन मैगसेसे’ को एशिया का नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है. रेमन मैगसेसे पुरस्कार एशिया के व्यक्तियों और संस्थाओं को उनके अपने क्षेत्र में विशेष रूप से उल्लेखनीय कार्य करने के लिए प्रदान किया जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रेमन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

2. d. सऊदी अरब
सऊदी अरब में महिलाओं को विवाह करने, पासपोर्ट की वैधता बढ़ाने या देश से बाहर जाने के लिए पुरुष संरक्षकों की अनुमति की आवश्यकता होती थी. इस ऐतिहासिक सुधार के बाद वह पुरानी संरक्षण प्रणाली समाप्त हो जाएगी जिसके तहत कानून महिलाओं को स्थायी रूप से नाबालिग समझता है और उनके ”संरक्षकों यानी पति, पिता और अन्य पुरुष संबंधियों को उन पर मनमाना अधिकार प्रदान करती है.

3. b. महाराष्ट्र
राष्ट्रीय मानचित्रण एजेंसी ‘सर्वे ऑफ इं‍डिया’ ने महाराष्ट्र सरकार के राजस्व विभाग के साथ एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. इसके तहत ड्रोन के जरिए महाराष्ट्र में ग्रामीण क्षेत्रों का बड़े पैमाने पर मैपिंग का काम किया जाएगा. इसके तहत महाराष्ट्र में 40,000 से भी अधिक ग्रामीण क्षेत्रों को कवर किया जा रहा है.

4. a. बैंकॉक
52वीं आसियान विदेश मंत्री बैठक का आयोजन 29 जुलाई से 3 अगस्त के बीच बैंकाक में किया जा रहा है. आसियान समूह स्वयं को एक वैश्विक इकाई के रूप में स्थापित करने का प्रयास कर रहा है. यह 10 दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का अंतर-सरकारी संगठन है. इसकी स्थापना 6 अगस्त 1967 को हुई थी. इसका मुख्यालय जकार्ता, इंडोनेशिया में है.

5. b. समर्थ
ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिप्कार्ट ने अपने प्लेटफार्म भारतीय शिल्पकारों को बढ़ावा देने के लिए “समर्थ” नामक पहल लांच की है. इस पहल के द्वारा शिल्पकारों, बुनकरों तथा हस्तशिल्प से सम्बंधित सामान बनाने वाले लोगों को इन्टरनेट पर अपना सामान बेचने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा. पहले चरण में फ्लिप्कार्ट पांच NGO की सहायता से 35,000 शिल्पकारों तक पहुँच बनाएगा.

6. d. जापान
जापानी ई-नीलामी प्रणाली एक आरोही प्रक्रिया है जो उत्तरोत्तर गतिशील रहती है. भारतीय नीलामी में जापानी नीलामी प्रारूप अपनाने पर बेहतर मूल्य प्राप्त होने की संभावना है. प्रस्तावित सुधार को IIM बंगलुरु द्वारा सुझाया गया है. चाय की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये व्यापक दिशा-निर्देशों एवं मानकों के विकास पर जोर दिया गया है.

7. a. नीति आयोग
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देश के कम विकसित क्षेत्रों में सामुदायिक नवाचार को प्रोत्साहित करना है. अटल समुदाय नवाचार केंद्र की नवाचार प्रक्रियाओं के माध्यम से जीवाश्म ईंधन के उपयोग तथा इस पर खर्च होने वाले धन में कमी लाई जाएगी. यह कार्यक्रम देश को नवाचार और प्रौद्योगिकी आधारित स्टार्टअप राष्ट्र के रूप में स्थापित करेगा. अटल नवाचार मिशन देश में नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिये भारत सरकार द्वारा की गई एक प्रमुख पहल है.

8. c. 10 फीसदी
10 फीसदी का शुल्क एक सितंबर से प्रभावी होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर आरोप लगाया कि वह अमेरिका के कृषि उत्पादों की बड़ी मात्रा में खरीद करने और अमेरिका में फेंटनील की बिक्री को रोकने के वादों का पालन करने में विफल रहा है. 10 फीसदी टैरिफ लगाने की योजना की घोषणा के बाद कच्चे तेल की कीमत सात फीसदी तक गिर गई है. कच्चे तेल की कीमतों में यह 2019 की सबसे बड़ी गिरावट है.

9. a. गुवाहाटी
खेलो इंडिया यूथ गेम्स युवा खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का एक बेहतरीन मंच है. इसका आयोजन असम (मेजबान), भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) और स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की साझेदारी के साथ किया जाएगा. खेलो इंडिया के पहले संस्करण का आयोजन वर्ष 2018 में नई दिल्ली में किया गया था. वहीं, दूसरे संस्करण का आयोजन पिछले साल पुणे में किया गया था.

10. b. अनुज अग्रवाल
अनुज अग्रवाल को फिलहाल तीन महीने के लिए यह जिम्मेदारी दी गई है. वह अपनी मौजूदा जिममेदारियों के साथ साथ चेयरमैन का कामकाज भी देखेंगे. अभी तक गुरु प्रसाद महापात्रा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के चेयरमैन पद पर थे.