करंट अफेयर्स 02 जनवरी 2020

1. हाल ही में किस देश ने कोरल रीफ को प्रदूषित होने से बचाने के लिए देश में सनस्क्रीन पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?
a. रवांडा
b. पलाऊ
c. मकाऊ
d. ऑस्ट्रेलिया

2. श्रम मंत्रालय ने कर्मचारियों की शिकायतों के समाधान और जमीनी स्तर पर श्रम कानूनों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए किस नाम से पोर्टल लॉन्च किया है?
a. श्रमिक
b. दावा
c. संतुष्ट
d. प्रभाव

3. आरबीआई ने हाल ही में किस नाम से एक मोबाइल ऐप जारी किया है जिसकी मदद से दृष्टिबाधित लोग भी करेंसी नोट का मूल्य जान सकेंगे?
a. मनी
b. नाग
c. शक्ति
d. पहचान

4. बिहार सरकार ने किस पूर्व केंद्रीय मंत्री की जयंती (28 दिसंबर) को हर साल राजकीय समारोह के रूप में मनाने के फैसले को मंज़ूरी दे दी है?
a. अरुण शौरी
b. अरुण जेटली
c. अनंत कुमार
d. सुषमा स्वराज

5. रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) को किस वर्ष की अधिकतम आयु सीमा तक सेवा देने के लिये नियमों में संशोधन किया है?
a. 70 वर्ष
b. 72 वर्ष
c. 69 वर्ष
d. 65 वर्ष

6. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किस राज्य में सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (AFSPA) को 6 महीनों के लिये बढ़ा दिया है?
a. नागालैंड
b. असम
c. तमिलनाडु
d. केरल

7. हाल ही में इसरो ने मिशन गगनयान के लिए भारतीय वायुसेना से कितने लोगों को चुना है?
a. सात
b. आठ
c. चार
d. दस

8. यूनिसेफ द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, निम्नलिखित में से किस देश में नववर्ष 2020 के अवसर पर सबसे अधिक बच्चों का जन्म हुआ है?
a. भारत
b. चीन
c. दक्षिण अफ्रीका
d. ब्राज़ील

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में किस राज्य में DRDO की पांच प्रयोगशालाओं का उद्घाटन किया गया?
a. तमिलनाडु
b. आंध्र प्रदेश
c. महाराष्ट्र
d. कर्नाटक

10. निम्नलिखित में से किस फिल्म को 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स के नामांकन चुने जाने के लिए बेस्ट फीचर फिल्म की श्रेणी में शामिल किया गया है?
a. The First Train
b. Early Sun Rise
c. Tale of Benaras
d. The Last Colour

उत्तर:

1. b. पलाऊ
पश्चिमी प्रशांत के देश पलाऊ ने सनस्क्रीन पर प्रतिबंध लगा दिया है और ऐसा करने वाला वह पहला देश बन गया है. वैज्ञानिकों द्वारा किये गये शोध के अनुसार, प्रत्येक वर्ष विश्व के महासागरों में 14,000 टन सनस्क्रीन समाहित हो जाता है जिससे जलीय जीवन को बड़े स्तर पर नुकसान होता है. वैज्ञानिक शोधकर्ताओं का कहना है कि सनस्क्रीन में पाए जाने वाले रसायन कोरल ब्लीचिंग का कारण बन सकते हैं और उनके हार्मोनल सिस्टम में हस्तक्षेप करके मछलियों के प्रजनन को भी प्रभावित कर सकते हैं.

2. c. संतुष्ट
श्रम मंत्रालय द्वारा कर्मचारियों की शिकायतों के समाधान और श्रम कानूनों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए ‘संतुष्ट’ नाम से नया पोर्टल संतुष्ट शुरू किया है. यह पोर्टल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) तथा स्वास्थ्य और बीमा सेवा प्रदाता ईएसआईसी द्वारा संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को दी जाने वाली सेवाओं की निगरानी भी करेगा. इसकी देखरेख एक आन्तरिक प्रकोष्ठ द्वारा की जाएगी जिसमें पांच से छह अधिकारी होंगे.

3. a. मनी
दृष्टिबाधित लोगों को नोटों की पहचान करने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है. आरबीआई ने उनकी इस परेशानी को दूर करने के लिए मनी मोबाइल ऐप लांच किया है. यह ऐप एक बार मोड़कर रखे नोटों की भी पहचान आसानी से कर सकता है. यह ऐप नोट की पहचान के बाद आवाज के माध्यम से हिंदी तथा अंग्रेजी में नोट का मूल्य बताएगा.

4. b. अरुण जेटली
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में 28 दिसंबर को जेटली की प्रतिमा का अनावरण किया था. पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली का इस साल 24 अगस्त को दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया था. वे साल 2014 में मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान वित्त मंत्री रहे तथा उन्होंने नोटबंदी व जीएसटी जैसे अहम फैसले लिए थे. अरुण जेटली का जन्म 28 दिसंबर 1952 को हुआ था.

5. d. 65 वर्ष
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) अधिकतम 65 वर्ष की आयु तक अपने पद पर रह सकेंगे. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने नौसेना, वायुसेना और थल सेना के सर्विस रूल में भी बदलाव किया है. वर्तमान में सेना प्रमुख अधिकतम 62 वर्ष या तीन वर्ष के कार्यकाल (दोनों में से जो पहले हो) तक अपने पद पर रह सकते हैं. किसी सेना प्रमुख को CDS बनाए जाने पर आयु सीमा का नियम बाधा न बने इसलिये रक्षा मंत्रालय ने इन नियमों में सुधार किया है.

6. a. नागालैंड
गृह मंत्रालय ने पूरे नगालैंड राज्य को इस कानून के तहत छह और महीनों के लिये “अशांत क्षेत्र” घोषित किया है. यह सुरक्षा बलों को बिना किसी पूर्व अनुमति के कहीं भी ऑपरेशन करने और किसी को भी गिरफ्तार करने का अधिकार देता है. केंद्र सरकार ने सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम, 1958 की धारा 3 के अंतर्गत नगालैंड के संपूर्ण क्षेत्र को अशांत क्षेत्र घोषित किया है.

7. c. चार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के अनुरूप गगनयान 2022 में भेजने की योजना है. इसरो प्रमुख के सिवन ने कहा कि परीक्षण के तौर पर इस वर्ष मानव रहित मिशन भेजा जायेगा. इस मिशन में ऑर्बिटर नहीं भेजा जायेगा. उन्होंने कहा कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडर और रोवर की सॉफ्ट लैंडिंग कराई जायेगी. उन्होंने यह घोषणा भी की कि तमिलनाडु के तूतीकोरिन में दूसरा उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र बनाया जायेगा. इसके लिए दो हज़ार तीन सौ एकड़ भूमि ली जायेगी.

8. a. भारत
01 जनवरी 2020 को भारत में कुल 67,385 बच्चों का जन्म हुआ. यूनिसेफ द्वारा जारी जानकारी के अनुसार यह आंकड़ा पूरी दुनिया में जन्म हुए बच्चों का 17% है. हालांकि इस अवसर पर विश्व भर में कुल 3,92,078 बच्चों का जन्म हुआ. भारत के अलावा चीन में एक जनवरी को 46,299, नाइजीरिया में 26,039, पाकिस्तान में 6,787 बच्चों का जन्म हुआ.

9. d. कर्नाटक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हाल ही कर्नाटक में रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) की पांच युवा प्रयोगशालाएं (Young Scientists’ Laboratories) देश को समर्पित की गईं. इससे शोधकार्य को बढ़ावा मिलने की की संभावना व्यक्त की गई है. DRDO भारत के लिए सैन्य अनुसंधान का कार्य करता है जिसके वर्तमान चेयरमैन डॉ. जी. सतीश रेड्डी हैं. इसके पास फिलहाल देश भर में 52 प्रयोगशालाएं हैं.

10. d. The Last Colour
विकास खन्ना द्वारा निर्देशित एवं नीना गुप्ता अभिनीत फिल्म ‘द लास्ट कलर’ को 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स के नामांकन के लिए बेस्ट फीचर फिल्म की श्रेणी में शामिल किया गया है. फिल्म के निर्देशक और शेफ विकास खन्ना द्वारा इस फिल्म को बनारस की विधवाओं पर बनाया गया है. यह फिल्म विकास खन्ना की पहली फिल्म है.