करंट अफेयर्स 04 अगस्त 2019

1. किस क्रिकेट खिलाडी को बीसीसीआई द्वारा हाल ही में डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद आठ महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है?
a. मोहम्मद शमी
b. पृथ्वी शॉ
c. हार्दिक पंड्या
d. जसप्रीत बुमराह

2. कैफ़े कॉफ़ी डे के संस्थापक वी.जी. सिद्धार्थ का शव हाल ही में दक्षिण भारत की किस नदी से मिला है?
a. कावेरी नदी
b. अमरावती नदी
c. नेत्रावती नदी
d. तुंगभद्रा नदी

3. केंद्र सरकार द्वारा निम्नलिखित में से किस भाषा को कलाकारों को फेलोशिप दिए जाने की श्रेणी में शामिल किया गया है?
a. अरबी
b. फारसी
c. मैथिली
d. संथाली

4. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में नया वित्त सचिव नियुक्त किया गया है?
a. अरविन्द त्यागी
b. राजीव कुमार
c. सचिन निगम
d. विवेक जोशी

5. निम्न में से किस देश की सेना ने युद्ध में बेहतर प्रदर्शन और दुश्मन पर त्वरित आक्रमण करने की अपनी क्षमता में वृद्धि करने के लिये ‘पहले एकीकृत युद्ध समूह (Integrated Battle Groups)’ का गठन करने का फैसला किया है?
a. भारतीय सेना
b. रुसी सेना
c. पाकिस्तानी सेना
d. अमेरिकी सेना

6. हाल ही में किस देश की एक प्रमुख स्टार्टअप कंपनी आई स्पेस (iSpace) ने देश का पहला वाणिज्यिक रॉकेट लॉन्च किया जो उपग्रह को कक्षा में ले जाने में सक्षम है?
a. चीन
b. नेपाल
c. बांग्लादेश
d. पाकिस्तान

7. भारत की पहली महिला विधायक का क्या नाम है जिनके सम्मान में गूगल ने डूडल बनाया है?
a. सावित्री स्वामी
b. अंकिता देशपांडे
c. मुथुलक्ष्मी रेड्डी
d. आरती नारायण

8. भारतीय वायु सेना ने हाल ही में रूस के साथ किस एयर-टू-एयर मिसाइल को खरीदने के लिए 1500 करोड़ रुपये का समझौता किया है?
a. R-27 मिसाइल
b. P-66 मिसाइल
c. JT-77 मिसाइल
d. MG-18 मिसाइल

9. बाघों की जनगणना रिपोर्ट 2018 के अनुसार भारत के किस राज्य में सबसे अधिक बाघ मौजूद हैं?
a. गुजरात
b. राजस्थान
c. मध्य प्रदेश
d. आंध्र प्रदेश

10. पाकिस्तान के किस इलाके में मौजूद 1,000 साल पुराना शवाला तेजा सिंह मंदिर बंटवारे के बाद पहली बार पूजा के लिए खोला गया है?
a. लाहौर
b. सियालकोट
c. रावलपिंडी
d. पेशावर


उत्तर:

1. b. पृथ्वी शॉ
पृथ्वी शॉ को डोपिंग परीक्षण में नाकाम रहने के बाद 19 साल के इस क्रिकेटर को 15 नवंबर 2019 तक खेल के सभी प्रारूपों से निलंबित कर दिया गया है. पृथ्वी ने बीसीसीआई के डोपिंग रोधी परीक्षण कार्यक्रम के तहत 22 फरवरी 2019 को इंदौर में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के दौरान टेस्ट कराया था. परीक्षण के बाद उनके नमूने में टरबुटैलाइन पाया गया. टरबुटैलाइन वाडा की प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में है.

2. c. नेत्रावती नदी
भारत की सबसे बड़ी कॉफ़ी चेन कंपनी कैफ़े कॉफ़ी डे के संस्थापक वीजी सिद्धार्थ का शव मेंगलुरु के पास नेत्रावती नदी में मिला है. यह नदी वराह-पर्वत से निकलकर मेंगलुरु की ओर बहती हुई पश्चिम-समुद्र में गिरती है. वीजी सिद्धार्थ पिछले कुछ दिनों से लापता थे और करीब दो सौ लोगों का दल उनकी तलाश कर रहा था.

3. d. संथाली
केंद्र सरकार द्वारा नेपाली और संथाली भाषा के कलाकारों को फेलोशिप दिए जाने की श्रेणी में शामिल करने की घोषणा की है. संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह द्वारा की गई घोषणा के अनुसार इन दोनों भाषाओँ को भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची से लिया गया है. इस घोषणा के बाद भारत की 22 भाषाओँ के कलाकार साहित्य-कला फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

4. b. राजीव कुमार
सुभाष चंद्र गर्ग के स्थान पर राजीव कुमार को नया वित्त सचिव नियुक्त किया गया है. केंद्र सरकार ने वित्तीय सेवा सचिव कुमार को वित्त सचिव मनोनीत किया है. राजीव कुमार भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1984 बैच के झारखंड कैडर अधिकारी हैं. गर्ग को स्थानांतरित कर बिजली सचिव बनाया गया है. सुभाष गर्ग पहले ही स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) के लिए आवेदन कर चुके हैं.

5. a. भारतीय सेना
एकीकृत युद्ध समूह (Integrated Battle Groups) की संकल्पना का प्रयोग भारतीय सेना द्वारा स्वयं में सुधार के लिये किया जा रहा है जिसका कार्यान्वयन अगस्त 2019 के अंत तक होने की संभावना है. यह समूह ब्रिगेड के आकार की एक दक्ष और आत्मनिर्भर युद्ध व्यवस्था है जो युद्ध की स्थिति में शत्रु के विरुद्ध त्वरित आक्रमण करने में सक्षम है. यह समूह कार्यवाही करने हेतु अपनी अवस्थति के आधार पर 12 से 48 घंटों के भीतर संगठित होने में सक्षम होंगे.

6. a. चीन
चीन का यह कदम अंतरिक्ष के निजी उपयोग के संदर्भ में बेहद महत्त्वपूर्ण हो सकता है. इससे पहले साल 2018 में चीन की रॉकेट निर्माता कंपनियों लैंडस्पेस (LandSpace) और वनस्पेस (OneSpace) ने इस तरह के प्रयास किये थे, लेकिन ये दोनों ही रॉकेट पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करने में असफल रहे.

7. c. मुथुलक्ष्मी रेड्डी
मुथुलक्ष्मी रेड्डी भारत की पहली महिला विधायक होने के साथ-साथ देश की पहली महिला सर्जन भी थीं. 30 जुलाई को डॉक्टर मुथुलक्ष्मी रेड्डी की 133वीं जयंती के मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. यह डूडल भारत की शिक्षाविद, विधायक, सर्जन और समाज सुधारक रहीं डॉक्टर मुथुलक्ष्मी रेड्डी के नाम पर बनाया गया है.

8. a. R-27 मिसाइल
भारतीय वायु सेना ने रूस से 1500 करोड़ रुपये की R-27 मिसाइलों को खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. R-27 को 60 किमी की रेंज तक 25 किलोमीटर की ऊंचाई से लॉन्च किया जा सकता है. इस मिसाइल का वजन 253 किलो है.

9. c. मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश 526 बाघों के साथ देश में पहले स्थान पर है. कर्नाटक 524 बाघों के साथ दूसरे स्थान पर और उत्तरखंड 442 बाघों की संख्या के साथ तीसरे नम्बर पर रहा. प्रधानमंत्री ने बाघों की जनगणना 2018 की रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि साल 2014 में भारत में बाघों के लिए संरक्षित इलाकों की संख्या 692 थी जो 2019 में बढ़कर 860 से ज्यादा हो गई है.

10. b. सियालकोट
पाकिस्तान के सियालकोट में 1,000 साल पुराना हिंदू मंदिर बंटवारे के बाद पहली बार पूजा के लिए खोला गया. दिवंगत लेखक राशिद नियाज के द्वारा लिखी गई ‘हिस्ट्री ऑफ सियालकोट’ के अनुसार यह मंदिर 1,000 साल पुराना है और लाहौर से 100 किलोमीटर की दूरी पर सियालकोट क्षेत्र में मौजूद है. 1992 में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद इस मंदिर पर हमला हुआ था और यह आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था.