करंट अफेयर्स 04 जनवरी 2020

  1. जनरल बिपिन रावत के सेवानिवृत्त होने के बाद निम्नलिखित में से किसे अगला सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है?
    a. मनोज मुकुंद नरवाने
    b. अनिल कुमार सूद
    c. देवेंद्र चंद पाण्डेय
    d. एस एस चंद्रशेखर
  2. केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में जारी ‘वन स्थिति रिपोर्ट-2019’ के अनुसार किस राज्य में सबसे अधिक वन अच्छादित क्षेत्र बढ़ा है?
    a. उत्तर प्रदेश
    b. हरियाणा
    c. राजस्थान
    d. कर्नाटक
  3. भारत के खिलाफ अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत करने वाले किस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है?
    a. कुर्टिस पीटरसन
    b. मार्कस हैरिस
    c. पीटर सिडल
    d. एंड्रयू फ्लॉक
  4. बिहार सरकार ने किस पूर्व केंद्रीय मंत्री की जयंती (28 दिसंबर) को हर साल राजकीय समारोह के रूप में मनाने के फैसले को मंज़ूरी दे दी है?
    a. अरुण शौरी
    b. अरुण जेटली
    c. अनंत कुमार
    d. सुषमा स्वराज
  5. रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) को किस वर्ष की अधिकतम आयु सीमा तक सेवा देने के लिये नियमों में संशोधन किया है?
    a. 70 वर्ष
    b. 72 वर्ष
    c. 69 वर्ष
    d. 65 वर्ष
  6. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किस राज्य में सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (AFSPA) को 6 महीनों के लिये बढ़ा दिया है?
    a. नागालैंड
    b. असम
    c. तमिलनाडु
    d. केरल
  7. हाल ही में किसे संगीत कलानिधि पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
    a. एस. सौम्या
    b. अरुणा साईराम
    c. सुधा रघुनाथन
    d. बॉम्बे जयश्री
  8. हाल ही में किस राज्य सरकार ने सामाजिक कल्याण योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने हेतु बड़े पैमाने पर उपग्रह संचार तकनीक का उपयोग शुरू किया है?
    a. पंजाब सरकार
    b. तमिलनाडु सरकार
    c. राजस्थान सरकार
    d. उत्तर प्रदेश सरकार
  9. हाल ही में झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ निम्न में से किसने ली?
    a. हेमंत सोरेन
    b. शिबू सोरेन
    c. बाबूलाल मरांडी
    d. रघुवर दास
  10. कारगिल युद्ध में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिये पहचाने जाने वाला किस लड़ाकू विमान को भारतीय वायुसेना से रिटायर कर दिया गया है?
    a. एफ-16
    b. सुखोई एसयू-30
    c. तेजस
    d. मिग-27

उत्तर:

1.a. मनोज मुकुंद नरवाने
भारतीय सेना के उपप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने थल सेना के अगले प्रमुख होंगे. वे बिपिन रावत का स्थान लेंगे. जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं और उन्हें देश का पहला शेफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किया गया है. सेना में बिपिन रावत के बाद सबसे वरिष्ठ नरवाने सिख लाइट इफेंट्री रेजिमेंट में जून 1980 को शामिल हुए थे.

2.d. कर्नाटक
भारत वन स्थिति रिपोर्ट-2019 के अनुसार वन अच्छादित क्षेत्र में वृद्धि दिखाने वाले शीर्ष तीन राज्य हैं कर्नाटक (1,025 वर्ग किमी) और आंध्र प्रदेश (990 वर्ग किमी) और केरल (823 वर्ग किमी). क्षेत्रफल के हिसाब से मध्य प्रदेश में देश का सबसे बड़ा वन क्षेत्र है, इसके बाद अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और महाराष्ट्र हैं. यह रिपोर्ट हर दो साल बाद जारी की जाती है जिसमें भारत के वनों और वनीय क्षेत्र की जानकारी दी जाती है.

3.c. पीटर सिडल
पीटर सिडल ने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 2008 में मोहाली में भारत के खिलाफ की थी. उन्होंने अपने पहले मैच में ही सचिन तेंदुलकर का विकेट लिया था जो उनका पहला टेस्ट विकेट था. पीटर सिडल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट के दौरान संन्यास लेने का फैसला किया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 67 टेस्ट मैचों में 221 विकेट लिए.

4.b. अरुण जेटली
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में 28 दिसंबर को जेटली की प्रतिमा का अनावरण किया था. पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली का इस साल 24 अगस्त को दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया था. वे साल 2014 में मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान वित्त मंत्री रहे तथा उन्होंने नोटबंदी व जीएसटी जैसे अहम फैसले लिए थे. अरुण जेटली का जन्म 28 दिसंबर 1952 को हुआ था.

5.d. 65 वर्ष
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) अधिकतम 65 वर्ष की आयु तक अपने पद पर रह सकेंगे. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने नौसेना, वायुसेना और थल सेना के सर्विस रूल में भी बदलाव किया है. वर्तमान में सेना प्रमुख अधिकतम 62 वर्ष या तीन वर्ष के कार्यकाल (दोनों में से जो पहले हो) तक अपने पद पर रह सकते हैं. किसी सेना प्रमुख को CDS बनाए जाने पर आयु सीमा का नियम बाधा न बने इसलिये रक्षा मंत्रालय ने इन नियमों में सुधार किया है.

6.a. नागालैंड
गृह मंत्रालय ने पूरे नगालैंड राज्य को इस कानून के तहत छह और महीनों के लिये “अशांत क्षेत्र” घोषित किया है. यह सुरक्षा बलों को बिना किसी पूर्व अनुमति के कहीं भी ऑपरेशन करने और किसी को भी गिरफ्तार करने का अधिकार देता है. केंद्र सरकार ने सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम, 1958 की धारा 3 के अंतर्गत नगालैंड के संपूर्ण क्षेत्र को अशांत क्षेत्र घोषित किया है.

7.a. एस. सौम्या
यह पुरस्कार मद्रास संगीत अकादमी द्वारा प्रदान किया जाता है. इसे कर्नाटक संगीत के क्षेत्र में सर्वोच्च पुरस्कार माना जाता है. इस पुरस्कार में एक स्वर्ण पदक और एक बिरुदु पत्र दिया जाता है. कर्नाटक संगीत मुख्य रुप से दक्षिणी भारत के आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु से जुड़ा हुआ है लेकिन इसका अभ्यास श्रीलंका में भी किया जाता है.

8.c. राजस्थान सरकार
राजस्थान सरकार द्वारा इस पहल में नीति आयोग द्वारा चयनित पांच आकांक्षी ज़िलों को प्राथमिकता दी जा रही है. ये ऐसे उपकरण होते हैं, जिनके द्वारा डेटा को स्वीकार किया जा सकता है, परंतु ये स्वंय डेटा निर्माण में अक्षम होते हैं. ऐसे उपकरणों के माध्यम से दूरदराज़ के क्षेत्रों में विभिन्न जानकारियाँ पहुँचाने में सहायता मिलती है. पृथ्वी पर विभिन्न स्थानों के बीच संचार लिंक प्रदान करने के लिये कृत्रिम उपग्रहों का उपयोग करना ही ‘उपग्रह संचार तकनीक’ कहलाता है.

9.a. हेमंत सोरेन
झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बन गए. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु ने उन्हें राज्य के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई. इससे हेमंत सोरेन ने इससे पहले जुलाई 2013 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उन्होंने जेएमएम-राजद-कांग्रेस के साथ मिलकर 1 साल 5 महीने 15 दिनों तक सरकार चलाई थी. हेमंत सोरेन के पिता शिबु सोरेन भी 3 बार राज्य के सीएम रहे हैं.

10.d. मिग-27
गौरतलब है कि मिग-27 ने लगभग 38 वर्षों तक भारतीय वायु सेना को अपने सेवाएँ दी हैं. भारतीय वायु सेना के बेड़े में साल 1985 में यह शामिल किया गया था. वायु सेना के सभी प्रमुख ऑपरेशन्स में भाग लेने के साथ मिग-27 ने वर्ष 1999 के कारगिल युद्ध में भी एक अभूतपूर्व भूमिका निभाई थी.