करंट अफेयर्स 06 जनवरी 2020

  1. गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स 2020 में किस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फ़ीचर फिल्म का पुरस्कार दिया गया?
    a. वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड
    b. जोकर
    c. चेरनोबिल
    d. 1917
  2. निम्नलिखित में से कौन सा खिलाड़ी एक ओवर में 6 छक्के मारने वाला विश्व का सातवां बल्लेबाज बना?
    a. लियो कार्टर
    b. जॉन मोरिसन
    c. बैरी हेडली
    d. जियोफ होवार्थ
  3. निम्नलिखित में से किस दिन प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय ब्रेल दिवस मनाया जाता है?
    a. 02 जनवरी
    b. 03 जनवरी
    c. 04 जनवरी
    d. 05 जनवरी
  4. निम्नलिखित में किस भारतीय ऑल-राउंडर ने 04 जनवरी 2020 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की?
    a. रविंद्र जडेजा
    b. इरफ़ान पठान
    c. युसूफ पठान
    d. पृथ्वी शॉ
  5. केंद्र सरकार द्वारा कितने मीडिया संस्थानों के लिए पहले ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान’ की घोषणा की गई है?
    a. 30
    b. 35
    c. 40
    d. 45
  6. उस ईरानी जनरल का क्या नाम है जिसे हाल ही में अमेरिका द्वारा ड्रोन से मिसाइल हमले में निशाना बनाया गया?
    a. जनरल आबिद कयूम
    b. जनरल कासिम सुलेमानी
    c. जनरल अयूब जहां
    d. जनरल रफीक कियानी
  7. निम्नलिखित में से किस राज्य सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘दामिनी’ नामक हेल्पलाइन लॉन्च की गई है?
    a. गुजरात
    b. पंजाब
    c. हरियाणा
    d. उत्तर प्रदेश
  8. निम्नलिखित में से किस दिन सावित्रीबाई फुले की 189वीं जयंती मनाई गई?
    a. 1 जनवरी 2020
    b. 2 जनवरी 2020
    c. 3 जनवरी 2020
    d. 4 जनवरी 2020
  9. विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए किस वैज्ञानिक को वर्ष 2020 के इंदिरा गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
    a. पी. देसाई
    b. आर. रामानुजम
    c. देविका सुन्दरन
    d. कलराज मजूमदार
  10. उमारो सिस्सोको निम्नलिखित में से किस देश के राष्ट्रपति चुने गये हैं?
    a. मेक्सिको
    b. घाना
    c. पेरू
    d. गिनी बिसाऊ

उत्तर:

  1. d. 1917
    गोल्डन ग्लोब 2020 कार्यक्रम कैलिफोर्निया शहर के बेवर्ली हिल्स में आयोजित किया गया. पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार ‘1917’ को दिया गया जबकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार ‘जोकर’ फिल्म के लिए जॉकिन फोनिक्स को दिया गया. पहला गोल्डन ग्लोब पुरस्कार 1944 में दिया गया था. इस बार इस पुरस्कार के 77वें संस्करण का आयोजन किया गया.
  2. a. लियो कार्टर
    न्यूजीलैंड के बल्लेबाज लियो कार्टर ने हाल ही में एक ओवर की छह गेंदों में 6 छक्के लगाए. वे ऐसा करने वाले विश्व के 7वें खिलाड़ी हैं. कॉर्टर के अतिरिक्त वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स, भारत के रवि शास्त्री और युवराज सिंह, दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स, इंग्लैंड के रॉस विटिली और अफगानिस्तान के हजरतुल्ला जजई ने भी यह कीर्तिमान हासिल किया है. युवराज सिंह ने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 छक्के लगाए थे.
  3. c. 04 जनवरी
    प्रत्येक वर्ष 04 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय ब्रेल दिवस मनाया जाता है. इस दिन को लुई ब्रेल के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक विश्व भर में करीब 39 मिलियन लोग देख नहीं सकते जबकि 253 मिलियन लोगों में कोई न कोई दृष्टि विकार है. विश्व ब्रेल दिवस का मुख्य उद्देश्य दृष्टि-बाधित लोगों के अधिकार उन्हें प्रदान करना और ब्रेल लिपि को बढ़ावा देना है.
  4. b. इरफ़ान पठान
    इरफ़ान पठान ने 19 साल की उम्र में 2003 में टीम इंडिया में पदार्पण किया था. उन्होंने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 T20I खेले मैच हैं. वे 2007 में टी-20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे और पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था. उन्होंने भारत के लिए अंतिम टेस्ट मैच अप्रैल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और अंतिम ODI अगस्त 2012 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था.
  5. a. 30
    केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा की गई घोषणा के अनुसार 30 मीडिया संस्थानों को पहले ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान’ से सम्मानित किया जायेगा. इसके तहत अखबारों में योग दिवस के सर्वश्रेष्ठ मीडिया कवरेज श्रेणी के तहत 11 पुरस्कार दिए जाएंगे. जबकि, 8 पुरस्कार टेलीविजन पर ‘योग दिवस के सर्वश्रेष्ठ मीडिया कवरेज’ के लिए दिए जायेंगे. गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है.
  6. b. जनरल कासिम सुलेमानी
    ईरान की रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के मुखिया जनरल कासिम सुलेमानी को अमेरिका द्वारा बगदाद में ड्रोन हमले का शिकार बनाया गया जिसमें उनकी मौत हो गई. जनरल सुलेमानी पश्चिम एशिया में ईरानी गतिविधियों के प्रमुख रणनीतिकार थे. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खोमैनी ने जनरल सुलेमानी की मौत के बाद ब्रिगेडियर जनरल इस्माइल गनी को रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स का नया कमांडर नियुक्त किया है. गनी अभी तक रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के डिप्टी कमांडर थे.
  7. d. उत्तर प्रदेश
    उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा सार्वजनिक सड़क परिवहन में महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए ‘दामिनी’ नामक हेल्पलाइन जारी की है. इस हेल्पलाइन का नंबर है – “81142-77777”. इस हेल्पलाइन पर व्हाट्सएप्प तथा कॉल करके सहायता प्राप्त की जा सकती है. राज्य सरकार का कहना है कि यह सेवा केंद्र सरकार की ‘निर्भय’ योजना का ही भाग है तथा इस पर सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक सहायता प्राप्त की जा सकती है.
  8. c. 3 जनवरी 2020
    सावित्रीबाई फुले को उनकी उपलब्धियों के कारण जाना जाता है. वे भारत की पहली महिला शिक्षक तथा भारत के पहले बालिका विद्यालय की पहली प्राचार्या थीं. सावित्रीबाई फुले ने वर्ष 1848 में पुणे में देश का पहला कन्या विद्यालय खोला था. सावित्रीबाई फुले को भारत की प्रथम आधुनिक नारीवादियों में से एक माना जाता है. उनका विवाह समाज-सुधारक ज्योतिराव फुले से हुआ था.
  9. b. आर. रामानुजम
    कंप्यूटर वैज्ञानिक आर. रामानुजम को वर्ष 2020 का इंदिरा गांधी पुरस्कार दिया गया. इस पुरस्कार की शुरुआत 1986 में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी द्वारा की गई. इसे प्रत्येक तीन वर्ष के बाद दिया जाता है. इस पुरस्कार का उद्देश्य भारत में विज्ञान का प्रसार करना और लोगों में वैज्ञानिक जाग्रति लाना भी है. रामानुजम से पूर्व जी. वेंकटरमन एवं जयंत विष्णु नार्लीकर भी यह पुरस्कार हासिल कर चुके हैं.
  10. d. गिनी बिसाऊ
    पूर्व प्रधानमंत्री व सैन्य जनरल उमारो सिस्सोको एम्बालो को हाल ही में गिनी बिसाऊ का राष्ट्रपति चुना गया है. वे जोसे मारियो वाज़ का स्थान लेंगे. एम्बालो वर्ष 2016 से 2018 के दौरान राष्ट्रपति जोसे मारियो वाज़ के कार्यकाल में प्रधानमंत्री थे. गिनी बिसाऊ एक पश्चिमी-अफ्रीकी देश है जो वर्ष 1974 में पुर्तगाल से आज़ाद हुआ था.