करंट अफेयर्स 06 जुलाई 2019

  1. यूके-इंडिया अवार्ड्स 2019 के तहत ग्लोबल आइकन ऑफ द ईयर के रूप में किसे चुना गया है?
    a. कुणाल नैय्यर
    b. नाईट श्यामलन
    c. तरसेम सिंह
    d. दीपा मेहता
  2. हाल ही में किस राज्य में ‘छबड़ा तापीय बिजली परियोजना’ की पांचवीं और छठी इकाई का शुभारंभ किया गया?
    a. गुजरात
    b. तेलंगाना
    c. राजस्थान
    d. झारखंड
  3. भारत के प्रतिष्ठित आइफा अवार्ड्स 2019 का आयोजन इनमें से कहाँ किया जायेगा?
    a. भूटान
    b. श्रीलंका
    c. चीन
    d. नेपाल
  4. भारत की पहली आईपीएस अधिकारी जिसने अमेरिका कि सबसे ऊँची चोटी माउंट डेनाली पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कि है?
    a. अपर्णा कुमार
    b. सुजाता कुमारी
    c. ममता महाजन
    d. विनीता छाबड़िया
  5. बजट 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा विदेशी छात्रों को भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु किस कार्यक्रम की घोषणा की गई है?
    a. स्टडी इन इंडिया
    b. स्टूडेंट्स ऑफ़ इंडिया
    c. इंडियन स्कॉलर मिशन
    d. एजुकेशन इन इंडिया
  6. बजट 2019 में भारत में जल संरक्षण हेतु जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत किस मिशन कि शुरुआत की गई है?
    a. जल संरक्षण मिशन
    b. जल ज्योति मिशन
    c. जल जीवन मिशन
    d. समान जल अधिकार मिशन
  7. निर्मला सीतारमण द्वारा दिए गये बजट भाषण के अनुसार देश में शोध को बढ़ावा देने के लिए किस संस्थान की स्थापना की जाएगी?
    a. नेशनल रिसर्च फाउंडेशन
    b. नेशनल स्कॉलर्स फाउंडेशन
    c. रिसर्च इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया
    d. ऑल इंडिया रिसर्च इंस्टिट्यूट
  8. हाल ही में ILO द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत में किस वर्ष तक अधिक तापमान से मज़दूरों के काम करने की गति में कमी आएगी तथा कुल वैश्विक श्रम उत्पादकता में 2% तक का नुकसान होगा?
    a. 2020
    b. 2025
    c. 2030
    d. 2035
  9. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा पुलिस स्टेशनों की रैंकिंग में भारत के किस जिले में स्थित पुलिस स्टेशन को पहला स्थान मिला है?
    a. बीकानेर
    b. रांची
    c. बाराबांकी
    d. जालंधर
  10. निम्नलिखित में से किस भारतीय लेखक को लंदन स्थित नेहरू सेंटर का निदेशक नियुक्त किया गया है?
    a. अरविन्द अडिगा
    b. चेतन भगत
    c. सुशांत अवस्थी
    d. अमीश त्रिपाठी

उत्तर

  1. a. कुणाल नैय्यर
    यूके-इंडिया अवार्ड्स 2019 के तहत अभिनेता कुणाल नैय्यर को ग्लोबल आइकन ऑफ द ईयर के रूप में किसे चुना गया. हॉलीवुड फिल्म SCIENCE से कुणाल ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की. वे सीबीएस के धारावाहिक ‘द बिग बैंग थीअरी’ में राजेश कूथ्रापल्ली की भूमिका के लिए जाने जाते हैं. वार्षिक यूके-इंडिया अवार्ड के तहत उन विशेष प्रतिभाओं और संगठनों को पुरस्कृत किया जाता है जिन्होंने ब्रिटेन-भारत संबंधों को मजबूत करने के लिए दुनिया भर में अपनी छाप छोड़ी हो.
  2. c. राजस्थान
    राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में ‘छबड़ा तापीय बिजली संयत्र’ की पांचवीं और छठी इकाई का शुभारंभ किया. तापीय विद्युत प्रौद्योगिकी पर आधारित राज्य की यह पहली परियोजना है. इसकी लागत करीब 9500 करोड़ रुपये है.
  3. d. नेपाल
    भारत के 20वें इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकेडमी अवार्ड (IIFA) का आयोजन अगस्त 2019 में नेपाल में किया जाएगा. इससे खराब स्थिति में चल रहे नेपाल के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिल सकता है. दरअसल 2015 में आए भयानक भूकंप के बाद इस देश का पर्यटन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है. IIFA को आयोजित कराने के लिए नेपाल के मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है.
  4. a. अपर्णा कुमार
    यूपी कैडर की आईपीएस अधिकारी और वर्तमान में आईटीबीपी की डीआईजी अपर्णा कुमार ने उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट डेनाली पर तिरंगा फहराकर इतिहास रच दिया है. अपर्णा कुमार ने अपने गाइड सेबेस्टियन ब्राउन के साथ माउंट डेनाली का आरोहण तीसरे प्रयास में पूरा किया. इसी के साथ आईपीएस अपर्णा कुमार ने सेवन समिट चैलेंज को भी पूरा कर लिया है. उत्तर प्रदेश कैडर की 2002 बैच की आईपीएस अधिकारी अपर्णा कुमार इस समय आईटीबीपी की उत्तरी फ्रंटियर मुख्यालय में तैनात हैं.
  5. a.स्टडी इन इंडिया
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम कि शुरुआत करने कि घोषणा करते हुए कहा कि विदेशी छात्रों को भारत में अध्ययन के लिये आकर्षित किया जायेगा. इसके लिए ‘स्टडी इन इंडिया’ योजना लाएंगे. इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय शिक्षा नीति लाई जा रही है.
  6. c. जल जीवन मिशन
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान यह घोषणा की कि जल शक्ति मंत्रालय के तहत ‘हर घर जल’ कार्यक्रम को सुनिश्चित करने के लिए जल जीवन मिशन की शुरुआत की जाएगी. इसके तहत वर्ष 2024 तक प्रत्येक घर तक नल द्वारा सुरक्षित पेयजल पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी. इसके तहत हर शहर, हर गाँव में नल से पीने का साफ़ पानी पहुँचाया जायेगा.
  7. a. नेशनल रिसर्च फाउंडेशन
    आम बजट 2019 में केंद्र सरकार ने उच्च शिक्षा के लिए 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इसके साथ ही देश में रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए नैशनल रिसर्च फाउंडेशन बनाया जाएगा. इसके जरिए सभी विषयों पर रिसर्च को प्राथमिकता दी जाएगी.
  8. c. 2030
    ILO द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग से विशेष रूप से कृषि और उत्पादकता पर असर नज़र आयेगा. भारत में वर्ष 2030 तक 34 लाख पूर्णकालिक रोज़गार की उत्पादकता के बराबर श्रम का नुकसान होने की संभावना है.
  9. a. बीकानेर
    राजस्थान में बीकानेर ज़िले के कालू पुलिस थाने को केंद्रीय गृह मंत्रालय की रैंकिंग में पहला स्थान मिला है. दूसरे स्थान पर अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के निकोबार ज़िले में स्थित कैम्पबेल पुलिस थाना तथा तीसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद ज़िले का फरक्का पुलिस थाना है. देश के सभी पुलिस थानों को लेकर वर्ष 2018 की इस रैंकिंग में 15,666 पुलिस स्टेशनों को विभिन्न मापदंडों पर परखा गया था.
  10. d. अमीश त्रिपाठी
    लेखक अमीश त्रिपाठी को लंदन स्थित नेहरू सेंटर का निदेशक नियुक्त किया गया है. यह केंद्र भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) के तहत आता है. ‘सीक्रेट ऑफ द नागा’ और ‘सीता- वॉरियर ऑफ मिथिला’ जैसी पुस्तकों के लेखक अमीश त्रिपाठी, श्रीनिवास गोत्रु की जगह लेंगे, जिनका चार साल का कार्यकाल इस वर्ष की शुरुआत में समाप्त हो गया था.