करंट अफेयर्स 07 जनवरी 2020

  1. सौरभ चौधरी ने 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप में पुरुष वर्ग में कितने मीटर एयर पिस्टल इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है?
    a. 10 मीटर
    b. 20 मीटर
    c. 30 मीटर
    d. 50 मीटर
  2. किस राज्य के पूर्व राज्यपाल त्रिलोकी नाथ चतुर्वेदी का नोएडा कैलाश अस्पताल में हाल ही में 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
    a. बिहार
    b. कर्नाटक
    c. पंजाब
    d. तमिलनाडु
  3. किस देश ने अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव के बाद घोषणा की है वो 2015 के परमाणु समझौते के तहत लागू की गईं पाबंदियों का पालन अब नहीं करेगा?
    a. जापान
    b. नेपाल
    c. ईरान
    d. पाकिस्तान
  4. हाल ही में किस राज्य ने अपने भूमि रिकॉर्ड को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के वेब पोर्टल से एकीकृत करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है?
    a. बिहार
    b. उत्तर प्रदेश
    c. पंजाब
    d. महाराष्ट्र
  5. तमिलनाडु विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और अन्नाद्रमुक के किस वरिष्ठ नेता का हाल ही में निधन हो गया?
    a. पी एच पांडियन
    b. एम.के. स्टालिन
    c. पी. धनपाल
    d. राहुल सचदेवा
  6. देश में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के किस मिशन के दूसरे चरण की शुरुआत की?
    a. जीविका 2.0
    b. इन्द्रधनुष 2.0
    c. जाग्रति 2.0
    d. रंग 2.0
  7. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से किस वनीय प्रजाति की आधी आबादी समाप्त होने का दावा किया गया है?
    a. कोआला
    b. कंगारू
    c. मूस
    d. मेंडोक
  8. निम्नलिखित में से किस राज्य में भारत के पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की जाएगी?
    a. गुजरात
    b. महाराष्ट्र
    c. झारखंड
    d. कर्नाटक
  9. निम्नलिखित में किस भारतीय खिलाड़ी ने इंग्लैंड में हेस्टिंगस अंतरराष्ट्रीय शतरंज कांग्रेस का खिताब जीता?
    a. वाई के जोशी
    b. पी. मंगेश चन्द्रन
    c. अंगद देव पाल
    d. रामनाथन चंद्रपाल

10.केंद्र सरकार ने हाल ही में कितने राज्यों के लिए 5,908 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी की है?
a. सात
b. आठ
c. नौ
d. दस

उत्तर:

  1. a. 10 मीटर
    सौरभ चौधरी एक भारतीय निशानेबाज हैं. सौरभ चौधरी ने यूथ ओलिंपिक और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किये थे. उन्होंने 15 वर्ष की आयु में मेरठ में शूटिंग की शुरुआत की. उन्होंने साल 2018 के एशियाई खेलों के लिए सीनियर शूटरों के साथ अभ्यास किया था. उन्होंने जून 2018 में जर्मनी में ISSF जूनियर वर्ल्ड कप में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता था.
  2. b. कर्नाटक
    पूर्व राज्यपाल त्रिलोकी नाथ चतुर्वेदी का जन्म 19 जनवरी 1929 को उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में हुआ था. आइएएस अफसर रहने के दौरान वे भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) में भी तैनात रहे थे. उन्हें सेवानिवृत्त होने के बाद साल 1991 में ‘पद्म विभूषण’ से नवाजा गया था. वे वर्ष 2002 से 2007 तक कर्नाटक के राज्यपाल रहे थे.
  3. c. ईरान
    ईरान की ओर से यह बड़ी प्रतिक्रिया तब आई है जब हाल ही में बग़दाद में अमरीकी एयरस्ट्राइक में उसके जनरल क़ासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी. 2015 के समझौते के अनुसार, ईरान अपनी संवेदनशील परमाणु गतिविधियों को सीमित करने और अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों को आने की अनुमति दी थी. इसके बदले में ईरान पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को ख़त्म किया गया था. अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने 2018 में इस समझौते को रद्द कर दिया था.
  4. d. महाराष्ट्र
    इसके माध्यम से ओवर इंश्योरेंस (धारित भूमि से अधिक भूमि का बीमा) तथा अपात्र व्यक्तियों द्वारा उपयोग किये गए बीमा की जाँच में मदद मिलेगी. वित्तीय इस योजना को वर्ष 2018-19 के दौरान महाराष्ट्र के 1.39 करोड़ किसानों ने अपनाया तथा कुल 4,778.30 करोड़ रुपए की प्रीमियम राशि एकत्रित की गई. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वर्ष 2016 में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत प्रारंभ की गई थी.
  5. a. पी एच पांडियन
    पूर्व विधायक और सांसद रह चुके पांडियन 1980-84 के बीच तमिलनाडु विधानसभा के उपाध्यक्ष और वर्ष 1985 से 1989 तक अध्यक्ष पद पर भी आसीन रहे थे. वे अन्नाद्रमुक संसदीय दल (लोकसभा) के नेता भी थे. वे साल 1977, साल 1980 और साल 1984 में अपने पैतृक चेरान्मादेवी विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे.
  6. b. इन्द्रधनुष 2.0
    मिशन इन्द्रधनुष 27 राज्योंब के 272 जिलों, उत्तरर प्रदेश और बिहार के 650 विकास खण्डों में शुरू किया गया है. इसका उद्देश्यद अन्यब अभियानों में छूटे क्षेत्रों में सभी दवाएं उपलब्धि कराना और चिन्ह्ति जिलों में बच्चों और गर्भवती महिलाओं तक इसकी पहुंच बनाना है. इस टीकाकरण अभियान में डिप्थीरिया, काली खांसी, टेटनस, पोलियो, खसरा, तपेदिक, हेपेटाइटिस बी, दिमागी बुखार, और निमोनिया के टीके शामिल हैं.
  7. a. कोआला
    ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से पेड़ों पर रहने वाले भालू की एक प्रजाति कोआला की आधी आबादी खत्म होने का अनुमान लगाया गया है. यह माना जा रहा है कि दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के द्वीप पर लगी आग से पचास प्रतिशत कोआला मारे जा चुके हैं. आग लगने से पहले इस द्वीप पर करीब 50 हजार कोआला थे. गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में पिछले चार महीने से आग लगी हुई है तथा इसमें करीब 50 करोड़ वनीय जीव मारे गये हैं.
  8. d. कर्नाटक
    भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा मानव अन्तरिक्ष उड़ान केंद्र की स्थापना कर्नाटक के चल्लाकेरे शहर में की जायेगी. इस प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण 400 एकड़ क्षेत्र में 2700 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा. इस प्रशिक्षण केंद्र में विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेंगी. यह भारत के गगनयान एवं अन्य अंतरिक्ष अभियानों में सहायता प्रदान करेगा.
  9. b. पी. मंगेश चन्द्रन
    भारत के पी मंगेश चंद्रन ने इंग्लैंड के हेस्टिंग्स में प्रतिष्ठित 95वें हेस्टिंग्स अंतरराष्ट्रीय शतरंज कांग्रेस का खिताब जीत लिया है. चंद्रन ने आठवें दौर में भारत के ही ग्रैंडमास्टर दीप सेनगुप्ता को हराया था. इस समय विश्व में नंबर एक शतरंज खिलाड़ी नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन हैं जबकि भारत के नंबर एक खिलाडी विश्वनाथन आनंद विश्व में 13वें स्थान पर हैं.
  10. a. सात
    भारत सरकार ने सात राज्यों को आपदा राहत कोष से 5,908 करोड़ रुपये मंजूर किए. इसमें कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, असम, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं. दक्षिण पश्चिम मानसून की बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन के कारण यह राज्य बुरी तरह प्रभावित हुए थे. वर्ष 2019-20 में, राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) से भारत सरकार ने 8,068.33 करोड़ रुपये जारी किये. इस निधि के तहत, 75% केंद्र और 25% राज्य द्वारा योगदान दिया जाता है.