करंट अफेयर्स 07 मार्च 2019

1. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कितने रुपये का सिक्का जारी किया गया है?
a. 15 रु.
b. 20 रु.
c. 25 रु.
d. 30 रु.

2. हाल ही में दिल्ली सरकार द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए किस नाम से कॉमन मोबिलिटी एप्प लॉन्च किया गया है?
a. Delhi Travel
b. Delhi on Mobile
c. One Delhi
d. Delhi Mobility

3. निम्नलिखित में से किस दिन भारत में जन औषधि दिवस मनाया जाता है?
a. 06 मार्च
b. 07 मार्च
c. 08 मार्च
d. 09 मार्च

4. हाल ही में मेनका गांधी द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से सामाजिक सुधारों को प्रेरित करने वाली महिलाओं की असाधारण उपलब्धियों को मनाने के लिए किस नाम से पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया?
a. वेब वंडर वुमेन
b. वुमेन ऑफ़ चेंज
c. वुमेन चेंज मेकर्स
d. एजेंट्स ऑफ़ वंडर

5. स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार-2019 में निम्नलिखित में से किस शहर को पहला स्थान हासिल हुआ है?
a. उज्जैन
b. बनारस
c. सूरत
d. इंदौर

6. भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण ने हाल ही में देश भर में कितने जीपीएस स्टेशनों की स्थापना की?
a. 22
b. 30
c. 40
d. 50

7. किस देश की संसद ने एक कानून पास किया है जिसके तहत सरकार या राष्ट्रपति का अपमान करने पर 15 दिनों की जेल या 1.06 लाख रुपये जुर्माना हो सकता है?
a. नेपाल
b. बांग्लादेश
c. रूस
d. भारत

8. वेनेज़ुएला की सरकार ने किस देश के राजदूत डेनियल क्रीनर को पर्सोना नॉन ग्राटा घोषित कर दिया है?
a. जापान
b. रूस
c. चीन
d. जर्मनी

9. निम्न में से किस शहर में 15000 करोड़ रुपये के निवेश के जरिए एक आभूषण पार्क बनाया जाएगा?
a. जयपुर
b. पटना
c. मुंबई
d. कानपुर

10. पत्रिका ‘नेचर क्लाइमेट चेंज’ में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, मनुष्यों द्वारा भूमि प्रयोग बढ़ाए जाने से आगामी 50 वर्ष में कितने प्रजातियों पर विलुप्त होने का खतरा बढ़ने की आशंका है?
a. 1500
b. 1700
c. 1200
d. 1000

उत्तर:

1. b. 20 रु.
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 20 रुपये का सिक्का जारी किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने 20 रुपये के नए सिक्के के अलावा 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 10 रुपये का नया सिक्का भी जारी किया है.

2. c. One Delhi
विवरण: दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत दिल्ली का पहला कॉमन मोबिलिटी एप्प वन दिल्ली (One Delhi)लॉन्च किया. इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

3. b. 07 मार्च
विवरण: जेनेरिक दवाओं के उपयोग के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 7 मार्च, 2019 को पूरे भारत में जनऔषधि दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है.

4. a. वेब वंडर वुमेन
विवरण: महिला और बाल विकास मंत्रालय ने सोशल मीडिया के माध्यम से सामाजिक सुधारों को प्रेरित करने वाली महिलाओं की असाधारण उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए आयोजित अभियान ‘वेब वंडर वुमेन’ नामक कार्यक्रम का आयोजन किया.

5. d. इंदौर
विवरण: राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने मध्यप्रदेश के इंदौर शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार का प्रथम पुरस्कार प्रदान किया. इंदौर को लगातार तीसरे वर्ष यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है.

6. a. 22
विवरण: भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण ने देश भर में 22 जीपीएस स्टेशनों की स्थापना की. इन स्टेशनों का उपयोग भूकंप की दृष्टि से खतरनाक क्षेत्रों की पहचान करने के लिए किया जाएगा, इससे मानचित्रण गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा.

7. c. रूस
विवरण: रूसी संसद ने एक कानून पास किया है जिसके तहत सरकार या राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का अपमान करने पर 15 दिनों की जेल या 1.06 लाख रुपये जुर्माना हो सकता है.

8. d. जर्मनी
विवरण: वेनेज़ुएला की सरकार ने जर्मनी के राजदूत डेनियल क्रीनर को पर्सोना नॉन ग्राटा घोषित कर दिया है और उन्हें 48 घंटे के भीतर देश छोड़ने का आदेश दिया है.

9. c. मुंबई
विवरण: वाणिज्य और उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने 06 मार्च 2019 को नवी मुंबई में इंडिया ज्वेलरी पार्क का शिलान्यास किया. द इंडिया ज्वैलरी पार्क देश में अपनी तरह का पहला आभूषण पार्क है.

10. b. 1700
विवरण: पत्रिका ‘नेचर क्लाइमेट चेंज’ में प्रकाशित एक अध्ययन में यह बात कही गई है कि मनुष्य द्वारा लगातार बढ़ रहे भूमि इस्तेमाल का खामियाजा अन्य जीवों को भुगतना पड़ सकता है. अध्ययन में यह पाया गया कि मनुष्यों द्वारा भूमि प्रयोग बढ़ाए जाने से आगामी 50 वर्ष में 1700 प्रजातियों पर विलुप्त होने का खतरा बढ़ने की आशंका है.