करंट अफेयर्स 08 अगस्त 2019

1. हाल ही में किस देश ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध समाप्त करने की घोषणा की है?
a) चीन
b) पाकिस्तान
c) बांग्लादेश
d) भूटान

2. निम्नलिखित में से किसे इस वर्ष वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा?
a) विंग कमांडर अभिनन्दन वर्धमान
b) कैप्टन सौरभ वर्मा
c) विंग कमांडर जे एस वर्मा
d) कैप्टन सुरेश तिवारी

3. किस देश द्वारा पाकिस्तानी डॉक्टरों की पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री (MD और MS) की मान्यता रद्द करके उन्हें देश छोड़कर जाने के लिए कहा गया है?
a) भारत
b) स्वीडन
c) सऊदी अरब
d) चीन

4. हाल ही में पारित हुए मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, 2019 के अनुसार मोटर वाहनों से संबंधित दंड शुल्क में प्रतिवर्ष कितनी वृद्धि की जाएगी?
a) 10%
b) 20%
c) 30%
d) 40%

5. ऑस्ट्रेलिया के एक विश्वविद्यालय द्वारा किये गये सर्वेक्षण के अनुसार बीते 15 वर्षों में विश्वभर में कितने पर्यावरणविदों की हत्या की गई है?
a) 1498
b) 1558
c) 1623
d) 1711

6. भारत में जन्मीं तथा अब इंग्लैंड में बस चुकी किस युवती को मिस इंग्लैंड 2019 के खिताब से नवाज़ा गया है?
a) भाषा मुखर्जी
b) तान्या शर्मा
c) मोनिका जैन
d) नेहा नारायणन

7. पाकिस्तान में तैनात भारतीय उच्चायुक्त का क्या नाम है जिन्हें हाल ही में पाकिस्तान द्वारा भारत वापिस भेजे जाने का प्रस्ताव रखा गया है?
a) विवेक मोहन
b) के.एस. गणेशन
c) अजय बिसारिया
d) मनीष अवस्थी

8. संसद द्वारा पारित उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 2019 के अनुसार भ्रामक विज्ञापनों का प्रचार करने पर सेलिब्रिटीज़ पर अधिकतम कितना जुर्माना लगाया जायेगा?
a) 20 लाख रुपये
b) 30 लाख रुपये
c) 40 लाख रुपये
d) 50 लाख रुपये

9. बॉलीवुड के प्रसिद्ध फिल्ममेकर और ऋतिक रोशन के नाना का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया?
a) जे ओम प्रकाश
b) आर रमेश
c) के के सागर
d) ए पी सिंह

10. ई-गवर्नेंस पर 22वां राष्ट्रीय सम्मेलन किस शहर में आयोजित किया जा रहा है?
a) नई दिल्ली
b) चंडीगढ़
c) मसूरी
d) शिलांग

उत्तर:

1. b. पाकिस्तान
पाकिस्तान के राष्ट्रपति इमरान खान ने पाकिस्तान की सुरक्षा समिति के साथ की गई बैठक में यह निर्णय लिया है. इसके साथ ही इस मसले को संयुक्त राष्ट्र और सुरक्षा परिषद में उठाने का फ़ैसला किया गया है. भारत के राजदूत अजय बिसारिया को भी समन जारी किया गया है. भारत सरकार द्वारा आर्टिकल 370 हटाये जाने के बाद पाकिस्तान ने यह कदम उठाया है.

2. a. विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान
उन्हें उनके वीरता प्रदर्शन के लिए वीर चक्र पदक से सम्मानित किया जायेगा. उनके अतिरिक्त बालाकोट एयर स्ट्राइक में शामिल मिराज-2000 लड़ाकू विमान के पायलटों को भी वायु सेना पदक से सम्मानित किया जा सकता है. मिराज-2000 के लड़ाकू विमानों की सहायता से पायलटों ने बालाकोट में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों को ध्वस्त किया था.

3. c. सऊदी अरब
सऊदी अरब द्वारा पाकिस्तान के डॉक्टरों पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री की मान्यता समाप्त कर दी है. इन डॉक्टरों को देश छोड़ने के लिए कहा गया है यदि वे आदेश नहीं मानेंगे तो उन्हें जबरन उनके देश भेज दिया जायेगा. सऊदी सरकार के इस फैसले से वहां कार्यरत सैकड़ों पाकिस्तानी डॉक्टर के प्रभावित होंगे.

4. a. 10%
यह विधेयक मोटर वाहन अधिनियम, 1988 में संशोधन करके पारित किया गया है. इसमें नाबालिकों के वाहन चलाने, बिना लाइसेंस के, नशे में वाहन चलाने, गति-सीमा से अधिक गति से वाहन चलाने, सीमा से अधिक माल ले जाने के संबंध में कठोर प्रावधान किये गए हैं.

5. b. 1558
बीते 15 वर्षों के अंतर्गत भारत सहित विश्व के 50 देशों में प्राकृतिक संसाधनों जैसे- भूमि, जंगल, पानी आदि की रक्षा करते हुए लगभग 1,558 लोगों की हत्या कर दी गई. यह अध्ययन ‘नेचर सस्टेनेबिलिटी’ (Nature Sustainability) नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया. सभी मामलों में से मात्र 10 प्रतिशत मामलों में ही अब तक सज़ा सुनाई गई है.

6. a. भाषा मुखर्जी
तेईस वर्षीय डॉक्टर भाषा मुखर्जी को मिस इंग्लैंड 2019 के खिताब से नवाज़ा गया है. डर्बी की रहने वाली भाषा मुखर्जी के पास मेडिकल की दो अलग-अलग डिग्रियाँ हैं और उनका IQ लेवल 146 है जो उन्हें आधिकारिक तौर पर जीनियस साबित करता है. भाषा मुखर्जी दिसंबर में आयोजित होने वाली मिस वर्ल्ड स्पर्द्धा में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करेंगी.

7. c. अजय बिसारिया
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक संबोधन में कहा कि पाकिस्तान सरकार ने इस्लामाबाद में मौजूद भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को भारत भेजने का फैसला किया है. इसके अलावा, फिलहाल पाकिस्तान ने भारत में अपने उच्चायुक्त को भी दिल्ली ना भेजने का फैसला किया है. पाकिस्तान द्वारा यह निर्णय केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाकर जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के बाद लिया गया है.

8. d. 50 लाख रुपये
संसद से पारित हुए उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 2019 के तहत भ्रामक विज्ञापनों का प्रचार करने वाले सेलिब्रिटीज़ पर पहली बार 10 लाख रुपये तक जबकि दोबारा ऐसा करने करने पर 50 लाख रुपये तक जुर्माना लगाने का प्रावधान है. इसके अलावा इस विधेयक में सेलिब्रिटीज़ के तीन साल तक विज्ञापन करने पर प्रतिबंध लगाने का भी प्रावधान है.

9. a. जे ओम प्रकाश
जे ओम प्रकाश का 93 साल की उम्र में निधन हुआ. उनके द्वारा निर्देशित फिल्मों में आप की कसम, आखिर क्यों, जितेन्द्र की फिल्म अपना बना लो, अपनापन, आशा, अर्पण, आदमी खिलौना है, आई मिलन की बेली जैसी फ़िल्में शामिल हैं.

10. d. शिलांग
ई-गवर्नेंस पर 22वां राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन मेघालय के शिलांग में शुरू हो गया है, इसका आयोजन 8-9 अगस्त के दौरान किया जायेगा. इस कार्यक्रम का आयोजन पहली बार किसी उत्तर-पूर्वी राज्य में किया जा रहा है. इस सम्मेलन की थीम “Digital India: Success to Excellence” है.