करंट अफेयर्स 08 जनवरी 2019

1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में सशस्त्र सीमा बल का महानिदेशक नियुक्त किया गया है?
a. पवन बंसल
b. अजीत रानाडे
c. कुमार राजेश चंद्रा
d. विवेक मजूमदार

2. नॉर्वे की प्रधानमंत्री का क्या नाम है जो हाल ही में भारत में तीन दिवसीय यात्रा के लिए आई हैं?
a. एर्ना सोलबर्ग
b. जेसिका एलमूर
c. जेन्स स्ट्रेटबर्ग
d. जेना जेनसन

3. केंद्र सरकार द्वारा सामान्य वर्ग को दिए जाने वाले 10% आरक्षण के आदेश के तहत संविधान के किस अनुच्छेद में संशोधन किया जायेगा?
a. अनुच्छेद 12 और 13
b. अनुच्छेद 15 और 16
c. अनुच्छेद 7
d. अनुच्छेद 21

4. केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राज्यों में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए कितने पॉइंट का ग्रेडिंग इंडेक्स लॉन्च किया है?
a. 40
b. 55
c. 65
d. 70

5. आकाशवाणी ने हाल ही में कितने वर्षों से कार्यरत राष्ट्रीय चैनल को बंद करने का निर्णय लिया है?
a. 32 वर्ष
b. 35 वर्ष
c. 45 वर्ष
d. 42 वर्ष

6. भारत ने किस देश में सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में स्थित रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह के परिचालन का दायित्व संभाल लिया है?
a. ईरान
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

7. सुप्रीम कोर्ट ने 08 जनवरी 2019 को अहम फैसला देते हुए किस सीबीआई के निदेशक को छुट्टी पर भेजने के केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के फैसले को निरस्त कर दिया है?
a. राकेश अस्थाना
b. एम. नागेश्वर राव
c. आलोक वर्मा
d. अजय भटनागर

8. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नए शैक्षणिक सत्र से किस विद्यालय में 5,000 सीटें बढ़ाने की घोषणा की है?
a. नेतरहाट विद्यालय
b. जवाहर नवोदय विद्यालय
c. केंद्रीय विद्यालय
d. सैनिक स्कूल

9. विश्व बैंक के किस प्रेसीडेंट ने 01 फरवरी 2019 को अपना पद छोड़ने की घोषणा की है जबकि उनका करीब साढ़े तीन साल का कार्यकाल बाकी है?
a. जिम योंग किम
b. रॉबर्ट ज़ोलिक
c. पॉल वोल्फोविट्ज
d. सर जेम्स वोल्फेंसन

10. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की किस प्रोफेसर ने अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक कोष (आईएमएफ) की पहली महिला मुख्य अर्थशास्त्री के तौर पर पद संभाल लिया है?
a. गीता सचदेवा
b. मीरा साहनी
c. मोना भारद्वाज
d. गीता गोपीनाथ

उत्तर:

1. c. कुमार राजेश चंद्रा
विवरण: कुमार राजेश चंद्रा को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. वे 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

2. a. एर्ना सोलबर्ग
विवरण: नॉर्वे की प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग हाल ही में भारत की तीन की दिवसीय यात्रा पर आई हैं. सोलबर्ग ने स्वच्छ भारत मिशन का जिक्र करते हुए कहा कि सतत विकास की चुनौतियों से निपटने के लिए इस अभियान की जरूरत थी.

3. b. अनुच्छेद 15 और 16
विवरण: आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों (सामान्य वर्ग) के लोगों के लिए सरकारी नौकरियों व शिक्षण संस्थानों में 10% आरक्षण दिए जाने की घोषणा की है. इसके लिए अनुच्छेद 15 व 16 में संशोधन किया जाएगा.

4. d. 70
विवरण: केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा हाल ही में यह घोषणा की गई कि राज्यों में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए 70 पॉइंट ग्रेडिंग इंडेक्स को लांच किया गया है.

5. a. 32 वर्ष
विवरण: प्रसार भारती ने हाल ही में 32 वर्षों से कार्यरत ऑल इंडिया रेडियो के राष्ट्रीय चैनल और पांच शहरों में रीजनल ट्रेनिंग अकादमी को तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्णय लिया है.

6. a. ईरान
विवरण: भारत ने ईरान में सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में स्थित रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह के परिचालन का दायित्व संभाल लिया है. यह पहली बार है कि जब भारत अपने क्षेत्र के बाहर किसी बंदरगाह का परिचालन करेगा.

7. c. आलोक वर्मा
विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने 08 जनवरी 2019 को अहम फैसला देते हुए केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने के केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के फैसले को निरस्त कर दिया है.

8. b. जवाहर नवोदय विद्यालय
विवरण: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नए शैक्षणिक सत्र से जवाहर नवोदय विद्यालयों में 5,000 सीटें बढ़ाने की घोषणा की है. मौजूदा समय में नवोदय विद्यालयों में सीटों की संख्या 46,600 है.

9. a. जिम योंग किम
विवरण: विश्व बैंक के प्रेसीडेंट जिम योंग किम ने 01 फरवरी 2019 को अपना पद छोड़ने की घोषणा की है जबकि उनका करीब साढ़े तीन साल का कार्यकाल बाकी है.

10. d. गीता गोपीनाथ
विवरण: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर गीता गोपीनाथ ने अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक कोष (आईएमएफ) की पहली महिला मुख्य अर्थशास्त्री के तौर पर पद संभाल लिया है. दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स व वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी से एम.ए. करने वाली गोपीनाथ ने वर्ष 2001 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से पीएचडी की है.