करंट अफेयर्स 09 जनवरी 2020

1. निम्नलिखित में से किस दिन प्रत्येक वर्ष प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है?
a. 09 जनवरी
b. 08 जनवरी
c. 07 जनवरी
d. 06 जनवरी

2. केंद्र सरकार ने कितने पूर्वोत्तर राज्यों का प्राकृतिक गैस पाइपलाइन ग्रिड बनाने के लिए इन्द्रधनुष गैस ग्रिड लिमिटेड को 5059 करोड़ का पूंजीगत अनुदान मंजूर किया है?
a. 6
b. 7
c. 8
d. 9

3. भारतीय मूल की किस लेखिका को हाल ही में यूके चिल्ड्रेन बुक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
a. अमरजीत कौर
b. जसबिन्दर बिलान
c. शरनजीत चहल
d. मिनाज़ वर्मा

4. नासा के उपग्रह TESS ने हाल ही में पृथ्वी के आकार के किस गृह की खोज की है जिसपर जीवन की संभावनाएं भी जताई गई हैं?
a. TOI 700 d
b. TOI 222 x
c. YLP 111 A
d. NESS 44 RD

5. फोर्ब्स द्वारा हाल ही में जारी की गई ‘20 people to watch in the 2020s’ सूची में निम्नलिखित में से किस भारतीय को जगह नहीं मिली है?
a. नरेंद्र मोदी
b. प्रशांत किशोर
c. कन्हैया कुमार
d. गरिमा अरोड़ा

6. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के महानिदेशक ने ‘किसान नवोन्मेष कोष’ की स्थापना निम्न में से किस शहर में करने की घोषणा की है?
a. नई दिल्ली
b. पटना
c. हैदराबाद
d. लखनऊ

7. हाल ही में किस राज्य सरकार ने राज्य में विक्रम साराभाई बाल नवोन्मेष केंद्र की स्थापना की घोषणा की है?
a. बिहार
b. झारखंड
c. गुजरात
d. पंजाब

8. ईरान ने हाल ही में किस देश में स्थिति अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइलों से हमला किया है?
a. इराक
b. इज़राइल
c. अफगानिस्तान
d. कुवैत

9. पाकिस्तान की संसद ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को कितने वर्ष का सेवा विस्तार देने हेतु बिल पारित कर दिया है?
a. दो वर्ष
b. चार वर्ष
c. तीन वर्ष
d. सात वर्ष

10. भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर, बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया और मोरक्को समेत कितने देशों के राजनयिक हाल ही में दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर श्रीनगर पहुंचे?
a. 16
b. 15
c. 20
d. 25

उत्तर:

1. a. 09 जनवरी
प्रत्येक वर्ष 09 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे. इसे मनाने की शुरूआत 2003 में हुई थी. प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा कराये जाने वाले सम्मेलन विश्व भर में रहने वाले प्रवासी भारतीयों के बीच नेटवर्किंग स्थापित करने में मददगार साबित होते हैं तथा भारत के विकास में प्रवासी भारतीयों के योगदान को सुनिश्चित करते हैं.

2. c. 8
सरकार ने आठ पूर्वोत्तर राज्यों का प्राकृतिक गैस पाइपलाइन ग्रिड बनाने के लिए इन्द्रधनुष गैस ग्रिड लिमिटेड को पांच अरब उनसठ करोड़ रूपये का पूंजीगत अनुदान मंजूर किया है. ग्रिड की कुल लागत नौ हजार दो सौ छप्पन करोड़ रूपये है और केन्द्र की ओर से वायबिलिटी गैप फंडिंग के रूप में इसका साठ प्रतिशत हिस्सा दिया जाएगा. एक हजार छह सौ छप्पन किलोमीटर लंबी पाइपलाइन से असम में गुवाहाटी से इटानगर, दीमापुर, कोहिमा, इम्फाल, आइजॉल और अगरतला जैसे पूर्वोत्तोर क्षेत्र के प्रमुख नगरों को जोड़ा जाएगा.

3. b. जसबिन्दर बिलान
भारतीय मूल की लेखिका जसबिन्दर बिलान को उनके पहले उपन्यास आशा एंड द स्प्रिट बर्ड के लिए यूके चिल्ड्रेन बुक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. इस उपन्यास में हिमालय पर्वत के परिप्रेक्ष्य में लेखिका ने अपने बचपन की जीवनगाथा प्रस्तुत की है. उन्हें इस पुस्तक के लिए पुरस्कार के रूप में पांच हजार पौंड की रकम दी जायेगी.

4. a. TOI 700 d
नासा के TESS (Transiting Exoplanet Survey Satellite) उपग्रह द्वारा ‘TOI 700 d’ नामक नए ग्रह की खोज की गई है. यह गृह पृथ्वी से 101 प्रकाश वर्ष दूर बताया गया है. TESS को नासा द्वारा वर्ष 2018 में लॉन्च किया गया था जो पृथ्वी के निकट अन्य गृहों की खोज करने में नासा की सहायता करता है. TESS द्वारा जारी आंकड़ों के आधार पर अन्य गृहों के आकार, द्रव्यमान तथा कक्षा आदि की जानकारी मिलती है.

5. a. नरेंद्र मोदी
फोर्ब्स इंडिया ने हाल ही में इस सूची को प्रकाशित किया था जिसमें राजनेताओं, उद्यमियों, मनोरंजनकर्ताओं तथा खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं. प्रशांत किशोर और कन्हैया कुमार इस सूची के सबसे बड़े नाम हैं. पत्रिका ने दुनिया के टॉप-20 प्रभावशाली लोगों में कन्हैया कुमार को 12वें स्थान पर और प्रशांत किशोर को 16वें स्थान पर रखा है. कन्हैया कुमार और प्रशांत किशोर के अतिरिक्त पांच भारतीयों को भी इस सूची में जगह मिला है. यह पांच भारतीय हैं – आदित्य मित्तल, गोदरेज परिवार, दुष्यंत चौटाला, महुआ मोइत्रा, गरिमा अरोड़ा. इस सूची पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को भी जगह मिली है. वे इस सूची में 15वें स्थान पर है.

6. a. नई दिल्ली
इस कोष की स्थापना अगले वित्त वर्ष तक की जायेगी. यह घोषणा किसान विज्ञान कांग्रेस के दौरान की गयी. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) की स्थापना 15 जुलाई 1929 को की गयी थी. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है. यह एक स्वायत्त संस्था है. इसका प्रमुख कार्य भारत में शिक्षा अनुसंधान तथा शिक्षा के लिए समन्वय स्थापित करना है.

7. c. गुजरात
इस केंद्र का उद्देश्य बच्चों में नवोन्मेष की भावना जागृत करना है. विक्रम साराभाई का जन्म 12 अगस्त 1919 को अहमदाबाद में हुआ था. वे साल 1962 में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के भौतिक विज्ञान सेक्शन के अध्यक्ष रहे. वे भारतीय परमाणु उर्जा आयोग के चेयरमैन भी रहे. वे स्पेस एप्लीकेशन्स सेंटर के संस्थापक और चेयरमैन थे. डॉ. विक्रम साराभाई का निधन 30 दिसंबर 1971 को केरल के तिरुवनंतपुरम में हुआ था.

8. a. इराक
ईरान ने इस हमले में 22 मिसाइलें दागी. ईरान ने इस हमले में करीब 80 अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने का दावा किया है. ईरान ने यह कारवाई अमेरिका द्वारा कासिम सुलेमानी को मारे जाने के जवाब में की है. अमेरिका ने ड्रोन हमले के द्वारा ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी को मार गिराया था.

9. c. तीन वर्ष
पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को मूल कार्यकाल के हिसाब से 29 नवंबर 2019 को ही सेवानिवृत्त होना था लेकिन प्रधानमंत्री खान ने क्षेत्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए 19 अगस्त को ही एक अधिसूचना के जरिए कार्यकाल बढ़ा दिया था. इसे पाक सुप्रीम कोर्ट ने 28 नवंबर को एक आदेश के बाद स्थगित कर दिया जिसके बाद सरकार के आश्वासन देने पर उनके कार्यकाल को छह माह तक विस्तार दिया था.

10. a. 16
भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर, बांग्लादेश, वियतनाम, नॉर्वे, मालदीव, दक्षिण कोरिया, नाइजीरिया और मोरक्को समेत 16 देशों के राजनयिक हाल ही में दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर श्रीनगर पहुंचे. पिछले साल अगस्त में आर्टिकल-370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में राजनयिकों की यह पहली यात्रा है. ये सभी राजनयिक जम्मू भी जाएंगे जहां वे लेफ्टिनेंट गवर्नर जी.सी. मुर्मू से मुलाकात करेंगे.