करंट अफेयर्स 09 जुलाई 2019

1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने आर्थिक संकट से जूझ रहे राज्य के पद्म पुरस्कार विजेताओं को हर माह 10,000 रुपये देने का फैसला किया है?
a. बिहार सरकार
b. पंजाब सरकार
c. ओडिशा सरकार
d. झारखंड सरकार

2. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, किस देश ने 2015 की एक अंतरराष्ट्रीय संधि में तय की गई सीमा का उल्लंघन कर बड़े पैमाने पर यूरेनियम संवर्धन किया है?
a. ईरान
b. इराक
c. चीन
d. रूस

3. बीसीसीआई ने निम्न में से किस पूर्व भारतीय कप्तान को बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी का क्रिकेट प्रमुख नियुक्त किया हैं?
a. सुनील गावस्कर
b. राहुल द्रविड़
c. कपिल देव
d. रवि शास्त्री

4. किस मोबाइल कंपनी ने देश में पहली बार इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल साक्षरता पहल की घोषणा की?
a. रिलायंस जियो
b. भारती एयरटेल
c. वोडाफ़ोन
d. आइडिया सेल्युलर

5. हाल ही में किस देश ने पेरू को हराकर नौंवी बार कोपा अमेरिका 2019 का खिताब जीता?
a. चीन
b. जापान
c. ब्राजील
d. रूस

6. बीएसएफ ने पंजाब और जम्मू में पाकिस्तान सीमा पर ‘घुसपैठ रोधी ग्रिड’ को मजबूत करने के लिए किस बड़ा ऑपरेशन का शुरुआत किया है?
a. ऑपरेशन सुदर्शन
b. ऑपरेशन घटक
c. ऑपरेशन हिम्मत
d. ऑपरेशन कर्ण

7. हाल ही में आर्कटिक बर्फ पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के अध्ययन हेतु कितने देशों के वैज्ञानिको के एक दल का गठन किया गया है?
a. 20
b. 25
c. 30
d. 17

8. हाल ही में किस बैंक द्वारा किये गए सर्वेक्षण में भारतीय कृषक परिवारों के बीच लगातार बढ़ रही आय असमानता को रेखांकित किया गया है?
a. नाबार्ड
b. एसबीआई
c. पीएनबी
d. आरबीआई

9. नासा के अनुसार, शनि ग्रह के सबसे बड़े चंद्रमा ‘टाइटन’ पर किस नाम का एक ड्रोन भेज रहा है?
a. कॉम्प्लेक्स 41
b. ड्रैगनफ्लाई
c. रुस्तम
d. इनमें से कोई नहीं

10. हाल ही में किस देश ने 33 उपग्रहों के साथ सोयुज वाहक रॉकेट लांच किया है?
a. चीन
b. जापान
c. रूस
d. भारत

उत्तर-

1.c. ओडिशा सरकार
इससे पहले मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आर्थिक संकट से जूझ रहे इन पुरस्कार विजेताओं के हालात के बारे में संस्कृति विभाग को अध्ययन करने को कहा था. उल्लेखनीय है कि राज्य के चार पद्मश्री विजेता हालदर नाग, दैतारी नाइक, कमला पुजारी और जितेंद्र हरिपाल हाल ही में अपनी गरीबी के कारण सुर्खियों में थे. पद्मश्री, भारत सरकार द्वारा आम तौर पर सिर्फ भारतीय नागरिकों को दिया जाने वाला सम्मान है.

2.a. ईरान
अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के निरीक्षकों ने 08 जुलाई 2019 को पुष्टि की कि ईरान यूरेनियम यू-235 का 3.67 प्रतिशत की सीमा से अधिक संवर्धन कर रहा है. ईरान ने इससे कुछ घंटे पहले कहा था कि उसने अमेरिका के करार से बाहर निकलने के विरोध में तय सीमा से अधिक 4.5 प्रतिशत तक यूरेनियम संवर्धन किया है.

3.b. राहुल द्रविड़
बीसीसीआई के अनुसार, राहुल द्रविड़ भारत की पुरुष और महिला टीमों के प्रशिक्षकों के साथ भी काम करेंगे और साथ ही इंडिया-ए और अंडर-19, अंडर-23 टीमों के प्रशिक्षकों के साथ भी काम करेंगे. वे साल 2016 से अंडर-19 टीम के कोच हैं और उनके मार्गदर्शन में भारत ने दो बार लगातार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है.

4.a. रिलायंस जियो
इस अभियान के लिए जिओ ने फेसबुक के साथ मिलकर कार्य करने का निर्णय लिया है. यह अभियान पहली बार इन्टरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से चलाया जायेगा. यह डिजिटल साक्षरता अभियान 10 क्षेत्रीय भाषाओँ में चलाया जायेगा. इस अभियान का प्रसार 7000 से अधिक स्थानों तक किया जायेगा.

5.c. ब्राजील
ब्राज़ील ने फाइनल में पेरू को 3-1 से पराजित किया. यह ब्राज़ील का 9वां कोपा अमेरिका ख़िताब है. कोपा अमेरिका यह एक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता है. इसकी स्थापना साल 1916 में की गयी थी. इस प्रतियोगिता को उरुग्वे ने सर्वाधिक 15 बार जीता है.

6.a. ऑपरेशन सुदर्शन
भगवान कृष्ण के ‘सुदर्शन चक्र’ के नाम पर इस व्यापक ऑपरेशन का नाम ‘सुदर्शन’ रखा गया है. इस ऑपरेशन के तहत आतंकवादियों की घुसपैठ, ड्रग्स की आवाजाही रोकने और पाक की अकारण गोलीबारी का जवाब देने के मद्देनजर भारतीय रक्षा स्थिति एवं ठिकाने को मजबूत किया जा रहा है. इस अभियान के तहत भारी मशीनरी, संचार इंटरसेप्टर और मोबाइल बुलेटप्रूफ बंकरों को भी शामिल किया गया है.

7.d. 17
जर्मनी का आइसब्रेकर आर.वी. पोलरस्टर्न (RV Polarstern) जहाज़ अमेरिका, रूस और चीन सहित 17 देशों के वैज्ञानिकों तथा वैज्ञानिक उपकरणों के साथ आर्कटिक क्षेत्र की बर्फ पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के अध्ययन के लिये भेजा जाएगा. इस वैज्ञानिक अनुसंधान के माध्यम से केंद्रीय आर्कटिक क्षेत्र के मौसम का स्पष्ट अध्ययन किया जा सकेगा. इस अध्ययन में रोबोटिक्स जैसे तकनीकों का प्रयोग कर बेहतर डेटा तैयार किया जाएगा ताकि मौसम और जलवायु का बेहतर अनुमान लगाया जा सके.

8.a. नाबार्ड
सर्वेक्षण से एकत्रित किये गए आँकड़ों के अनुसार, भारत के कृषक परिवारों में राज्यों के बीच आय असामनता काफी है. इसके अतिरिक्त सर्वेक्षण सर्वे में यह पाया गया है कि देश के 85 प्रतिशत किसान कुल कृषक आय का मात्र 9 प्रतिशत हिस्सा ही कमाते हैं जबकि शेष 15 प्रतिशत किसान 91 प्रतिशत हिस्सा कमाते हैं.

9.b. ड्रैगनफ्लाई
ड्रोन को 2026 में प्रक्षेपित करने और 2034 में ‘टाइटन’ पर पहुंचने की उम्मीद है. इसके पहले ‘टाइटन’ के कुछ टीलों पर और बाद में एक गड्ढे पर उतरने की योजना है. इस मिशन की लागत 85 करोड़ डॉलर के आसपास तय की गई है.

10.c. रूस
यह रॉकेट समुद्री सतह के तापमान, ओजोन परत की स्थिति के साथ-साथ आद्र्रता के स्तर को निर्धारित करने के लिए डेटा प्राप्त कर सकता है, जो मौसम संबंधी अनुमान की सटीकता को बेहतर बनाने में मदद करेगा. इअमें से तीन उपग्रहों को रूसी विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा विकसित किया गया था. इसका मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष मौसम अनुसंधान की समस्याओं को हल करना व नागरिक विमानों की आवाजाही की निगरानी करना है.