करंट अफेयर्स 10 जुलाई 2019

1. भारत ने हाल ही में किस देश से आयात होने वाले सामान पर 200% सीमा शुल्क लगाने हेतु प्रस्ताव राज्यसभा में पारित कर दिया है?
a. पाकिस्तान
b. बांग्लादेश
c. अमेरिका
d. चीन

2. किस कम्पनी द्वारा भारत में पहली बार इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च किया गया?
a. मारुति सुज़ुकी
b. हुंडई
c. निसान
d. बीएमडब्ल्यू

3. UNODC द्वारा प्रकाशित “विश्वभर में अपराध संबंधी हत्याओं की स्थिति रिपोर्ट” के अनुसार एशिया का प्रतिशत कितना है?
a. 18.4
b. 20.2
c. 22.5
d. 25.2

4. किस देश ने अमेरिका से अनुरोध किया है कि वह ताइवान को 2.2 अरब डॉलर के युद्धक टैंक और विमान भेदी मिसाइल जैसे हथियार बेचने का संभावित समझौता ‘तत्काल रद्द’ कर दे?
a. चीन
b. नेपाल
c. रूस
d. जापान

5. हाल में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने भारत और पाकिस्तान के बीच किस विवादित मुद्दे पर अपनी दूसरी रिपोर्ट जारी की?
a. व्यापार संबंधी मुद्दा
b. कश्मीर संबंधी मुद्दा
c. आतंक संबंधी मुद्दा
d. जल संबंधी मुद्दा

6. हाल ही में स्वच्छ व सतत विकास के लिये गुणवत्ताापूर्ण अवसंरचना हेतु इंजीनियरिंग सेवाए विषय पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया गया?
a. जयपुर
b. लखनऊ
c. नई दिल्ली
d. चेन्नई

7. कर्नाटक सरकार ने दुनियाभर में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये किस प्रख्यात इंजीनियर के नाम पर आइसा-कर्नाटका विश्वेश्वरैया सोलर अवार्ड देने का निर्णय लिया है?
a. जेसी बोस
b. एपीजे अब्दुल कलाम
c. सत्येन्द्र नाथ बसु
d. एम. विश्वेश्वरैया

8. भारत ने हाल ही में किस स्वदेशी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का तीन बार सफल परीक्षण किया?
a. नाग
b. पृथ्वी
c. अग्नि
d. आकाश

9. भारतीय क्रिकेटर एम एस धोनी हाल ही में कितने वनडे इंटरनैशनल मैच खेलने वाले 10वें क्रिकेटर बन गये?
a. 350
b. 346
c. 341
d. 340

10. किस राज्य ने हाल ही में भारत रत्न एम. विश्वेश्वरैया के नाम पर सोलर अवार्ड देने की घोषणा की है?
a. मध्य प्रदेश
b. कर्नाटक
c. महाराष्ट्र
d. ओडिशा

उत्तर:
1. a. पाकिस्तान
वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन द्वारा संसद में पेश किये गये वैधानिक प्रस्ताव के अनुसार पाकिस्तान से आने वाली वस्तुओं पर सीमा 200% आयात शुल्क लगाया जायेगा. इस प्रस्ताव को पुलवामा हमले के बाद कड़े कदम उठाये जाने के तहत पारित किया गया है. पाकिस्तान से होने वाले आयात पर इस दौरान भारी कमी दर्ज की गई है.

2. b. हुंडई
हुंडई मोटर्स ने भारत में पहली बार पूरी तरह इलेक्ट्रिक एसयूवी ‘Kona electric’ लॉन्च की. यह एक बार चार्ज होने पर 452 किलोमीटर चल सकती है. इससे पहले भी भारतीय बाज़ार में टाटा और महिंद्रा द्वारा दिए गये कुछ विकल्प उपलब्ध थे लेकिन वे अधिक कामयाब नहीं हो सके.

3. c. 22.5
अध्ययन के अनुसार, दुनियाभर के तमाम देशों में हत्याओं के कारण मरने वाले लोगों की संख्या सशस्त्र संघर्षों (Armed Conflicts) के कारण मरने वाले लोगों की संख्या से 5 गुना अधिक है. रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्तर पर 15–29 वर्ष की आयु के युवा पुरुषों में हत्या का खतरा सबसे अधिक होता है. अफ्रीका में 35.1 प्रतिशत और यूरोप में इसका प्रतिशत 4.7 है.

4. a. चीन
अमेरिकी रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी (डीएससीए) के अनुसार इस सौदे में युद्धक टैंकों और विमान भेदी मिसाइलों समेत 108 एम1ए2टी एब्राम टैंक, 250 ‘स्टिंगर पोर्टेबल एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल’ और संबंधित उपकरण शामिल हैं. चीन अमेरिका से आग्रह करता है कि वह चीन-अमेरिका संबंधों को नुकसान पहुंचने से बचाने के लिए तुरंत ताइवान को हथियारों की प्रस्तावित बिक्री को रद्द करे और उसके साथ सैन्य संबंध भी खत्म करे.

5. b. कश्मीर संबंधी मुद्दा
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने पिछले वर्ष कश्मीर मुद्दे पर अपनी पहली रिपोर्ट जारी की थी जिसमें दोनों देशों द्वारा तनाव कम करने के लिये कार्रवाई करने का आग्रह किया गया था. इस रिपोर्ट के अनुसार, कश्मीर और पीओके में मई 2018 से अप्रैल 2019 के दौरान हताहत होने वाले नागरिकों की संख्या पिछले एक दशक से भी अधिक है.

6. c. नई दिल्ली
सम्मेलन में केन्द्री य वाणिज्य0 मंत्री ने गुणवत्ताव पर विशेष ध्यापन देने का आह्वान किया है ताकि भारत अपने उत्कृलष्ट उत्पाादों के लिये पहचाना जाए. वाणिज्यि मंत्री के अनुसार, बजट 2019-20 में वित्तल मंत्री ने भारत में ढाँचागत संरचना के विस्ताटर के लिये रोडमैप प्रस्तुत किया है जिसमें अगले पाँच वर्षों में एक लाख करोड़ रुपए का निवेश प्रस्तावित है. साथ ही अगले 10-12 वर्षों के दौरान रेलवे के विस्ताकर और विकास के लिये 50 लाख करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य रखा गया है.

7. d. एम. विश्वेश्वरैया
यह अवार्ड हर साल दुनिया के एक देश को फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर दिया जाएगा. हरियाणा सरकार द्वारा अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर आइसा-हरियाणा कल्पना चावला सोलर अवार्ड शुरू करने के निर्णय के बाद कर्नाटक देश का दूसरा राज्य है जिसने ऐसा अवार्ड शुरू करने का फैसला किया है. इस अवार्ड के लिये नियमानुसार कर्नाटक सरकार इंटरनेशनल सोलर एलायंस (ISA) के खाते में दस करोड़ रुपये जमा कराएगी.

8. a. नाग
यह परीक्षण पोखरण की टेस्ट फायरिंग रेंज में किया गया. परीक्षण के दौरान मिसाइल को दिन और रात दोनों समय टेस्ट फायर किया गया. इसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है. यह भारतीय सेना की ताकत को और बढ़ाने में मदद करेगा.

9. a. 350
पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में मैदान पर उतरते ही एक और उपलब्धि हासिल की. वह 350 वनडे इंटरनैशनल मैच खेलने वाले ओवरऑल 10वें क्रिकेटर बन गए. वह ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं. धोनी से पहले सचिन तेंडुलकर ने यह उपलब्धि हासिल की है.

10. b. कर्नाटक
दुनियाभर में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये कर्नाटक सरकार ने प्रख्यात इंजीनियर भारत रत्न एम. विश्वेश्वरैया के नाम पर आइसा-कर्नाटका विश्वेश्वरैया सोलर अवार्ड देने का निर्णय लिया है. यह अवार्ड हर साल दुनिया के एक देश को फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर दिया जाएगा.