करंट अफेयर्स 10 जून 2019

1. फेसबुक ने हाल ही में किस देश में पहला इंटरैक्टिव गेम शो ‘कन्फेटी’ लांच किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. पाकिस्तान
d. भारत

2. भारत मौसम विज्ञान विभाग किस साल तक देश के 660 जिलों के सभी 6,500 ब्लॉकों के पर मौसम का पूर्वानुमान जारी करने की क्षमता स्थापित करने की परियोजना पर तेजी से काम कर रहा है?
a. साल 2020
b. साल 2022
c. साल 2024
d. साल 2025

3. निम्न में से किस मंत्रालय के तत्त्वावधान में चल रहे जन शिक्षण संस्थानों के अंतर्गत व्यावसायिक प्रशिक्षण ले रहे अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिये फीस माफ कर दी गई है?
a. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
b. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
c. वित्त मंत्रालय
d. कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय

4. किस राज्य सरकार ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वायु प्रदूषण को कम करने के लिये एक बाजार-आधारित व्यापार प्रणाली की शुरुआत की है?
a. बिहार सरकार
b. पंजाब सरकार
c. गुजरात सरकार
d. कर्नाटक सरकार

5. हाल ही में भारत सरकार, तमिलनाडु सरकार एवं विश्व बैंक ने तमिलनाडु स्वास्थ्य प्रणाली सुधार कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए कितने मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
a. 187 मिलियन डॉलर
b. 387 मिलियन डॉलर
c. 87 मिलियन डॉलर
d. 287 मिलियन डॉलर

6. वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन का 9वाँ संस्करण किस देश में आयोजित किया जा रहा है?
a. नीदरलैंड
b. जर्मनी
c. फ्रांस
d. स्पेन

7. हाल ही में किस बैंक ने डिज़िटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिये गठित उच्च स्तरीय समिति की रिपोर्ट जारी की है?
a. भारतीय स्टेट बैंक
b. भारतीय रिज़र्व बैंक
c. राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक
d. पंजाब नेशनल बैंक

8. विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून को विश्व भर में मनाया गया. इस वर्ष का थीम क्या रखा गया था?
a. वायु प्रदूषण
b. प्लास्टिक से होने वाले कचरे को समाप्त करना
c. एक विश्व, एक पर्यावरण
d. कृति से लोगों को जोड़ना

9. किस राज्य सरकार ने हाल ही में प्रस्ताव पारित करते हुए ओबीसी के लिए आरक्षण को बढ़ाकर 14% से 27% करने का निर्णय लिया है?
a. राजस्थान
b. मध्य प्रदेश
c. बिहार
d. पंजाब

10. निम्न में से किस प्रतिष्ठित वैज्ञानिक को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का महानिदेशक नियुक्त किया गया है?
a. राहुल सचदेवा
b. अखिलेश राय
c. मृत्युंजय मोहपात्रा
d. रवि राठौर

11. हाल ही में नौसेना ने किस देश से समुद्री डकैती को रोकने हेतु ‘P-8I लॉन्ग रेंज मेरीटाइम सर्विलांस एयरक्राफ्ट’ तैनात किया है?
a. ओमान
b. सऊदी अरब
c. कुवैत
d. इराक

12. निम्न में से किस देश के विदेश मंत्रालय ने अपने वीज़ा नियमों में बड़ा बदलाव करते हुए वीज़ा आवेदन हेतु लोगों को अपने विवरण में सोशल मीडिया का विवरण देने का प्रावधान किया है?
a. भारत
b. अमेरिका
c. नेपाल
d. चीन

13. अमेरिका ने हाल ही में सामान्य प्राथमिकता प्रणाली (GSP) के तहत किस देश के उत्पादों को शुल्क में मिलने वाली छूट आगे और जारी न रखने की घोषणा की है?
a. नेपाल
b. चीन
c. पाकिस्तान
d. भारत

14. हाल ही में किस राज्य में निपाह वायरस के पहले संक्रमित व्यक्ति की पहचान की गई है?
a. केरल
b. तमिलनाडु
c. ओडिशा
d. तेलंगाना

15. हाल ही में किस वेबसाइट द्वारा किये गये सर्वेक्षण के अनुसार विश्व के शीर्ष 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 शहर शामिल हैं?
a. अमेज़न डॉट कॉम
b. ब्लैक पेंगुइन डॉट कॉम
c. एल डोराडो डॉट कॉम
d. वेदर डॉट कॉम

उत्तर:-

1.d. भारत
विवरण:इसकी घोषणा मुंबई में फेसबुक के सोशल एंटरटेनमेंट समिट के दौरान की गयी. कन्फेटी यह भारत में फेसबुक का पहला आधिकारिक शो है. यह शो 12 जून 2019 से शुरू होगा. इस गेम शो में विजेता को प्रतिदिन 3 लाख रुपये इनाम स्वरुप प्रदान किये जायेंगे. इसमें पॉप कल्चर से सम्बंधित सवाल पूछे जायेंगे.

2.a. साल 2020
विवरण:इससे 9.5 करोड़ किसानों को मौसम की जानकारी लेने में मदद मिलेगी. वर्तमान में, मौसम विभाग जिला आधार पर परामर्श जारी करता है. देश के 530 जिलों में ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के तहत कृषि विज्ञान केंद्र में ऐसी इकाइयों को स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है. कृषि गतिविधियों में विस्तार के लिए सार्वजनिक, निजी और गैर – सरकारी संगठनों (एनजीओ) को साथ काम करने की जरूरत है.

3.a. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
विवरण:जन शिक्षण संस्थान इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत था, जिसे वर्ष 2018 में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय को हस्तांतरित कर दिया गया. जन शिक्षण संस्थाजन को पूर्व में श्रमिक विद्यापीठ के नाम से जाना जाता था अप्रैल 2000 में इसका नाम परिवर्तित कर दिया गया था.

4.c. गुजरात सरकार
विवरण:गुजरात सरकार ने प्रदूषण के उत्सर्जन के लिये एक सीमा निर्धारित की है. साथ ही इसके दायरे में रहने के लिये परमिट खरीदने और बेचने की अनुमति दी है. आने वाले समय में इस कार्यक्रम को भारत के अन्य हिस्सों के लिये वायु प्रदूषण को कम करने और ‘मज़बूत आर्थिक विकास’ हेतु एक मॉडल के रूप में उपयोग किये जाने की उम्मीद है. सूरत एक घनी आबादी वाला औद्योगिक केंद्र है जहाँ कपड़ा और डाई मिलें वायु प्रदूषण की बड़ी मात्रा का उत्सर्जन करती हैं.

5.d. 287 मिलियन डॉलर
विवरण:इस कार्यक्रम का उद्देश्य तमिलनाडु में स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता में सुधार लाना, गैर-संक्रमणीय रोगों के बोझ को कम करना एवं प्रजनन तथा शिशु स्वास्थ्य सेवाओं में समानता अंतरालों को को कम करना है. नीति आयोग स्वास्थ्य सूचकांक में तमिलनाडु तीसरे स्थान पर है जो व्यापक रूप से उन्नत स्वास्थ्य परिणामों को परिलक्षित करता है. तमिलनाडु गैर-संक्रमणीय रोग के बढ़ते बोझ से भी जूझ रहा है क्योंकि राज्य में होने वाली लगभग 69 प्रतिशत मौतों में इनकी भी हिस्सेदारी होती है.

6.a. नीदरलैंड
विवरण:इस शिखर सम्मेलन की थीम ‘The Future Now’ है. इसकी मेज़बानी अमेरिका और नीदरलैंड द्वारा संयुक्त रूप से की जा रही है. यह यूरोपीय संघ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम का पहला संस्करण है. इसका उद्देश्य अगली पीढ़ी के उद्यमियों और अंतरराष्ट्री य कंपनियों तथा संस्थानों की सहायता करना है जो वैश्विक चुनौतियों के लिये अभिनव समाधान पेश करते हैं.

7.b. भारतीय रिज़र्व बैंक
विवरण:इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में गठित इस समिति ने कारोबारियों, धारकों और ग्राहकों हेतु लागत घटाने एवं इसकी स्वीकार्यता से जुड़े बुनियादी ढाँचे का विस्तार करने की सिफारिश की है ताकि देश के डिजिटल वित्तीय समावेशन में सुधार किया जा सके. समिति के अनुसार, डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये सरकार को किये गए किसी भी डिजिटल भुगतान पर लगने वाले शुल्क को हटाना चाहिये. राज्य द्वारा संचालित संस्थाओं और केंद्रीय विभागों को किये गए डिजिटल भुगतान के लिये उपभोक्ताओं पर कोई सुविधा शुल्क नहीं होना चाहिये.

8.a. वायु प्रदूषण
विवरण:इस दिवस का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरुक करना तथा पर्यावरण के लिए कार्य करना है. विश्व में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और बढ़ रहे ग्लोबल वार्मिंग की चिंताओं के चलते विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत की गई थी. इसमें प्रत्येक साल 143 से अधिक देश हिस्सा लेते हैं और इसमें कई सरकारी, सामाजिक और व्यावसायिक लोग पर्यावरण की सुरक्षा, समस्या आदि विषय पर बात करते हैं.

9.b. मध्य प्रदेश
विवरण:मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह अहम प्रस्ताव पारित किया गया. कोटा में वृद्धि के बाद अब राज्य में सभी विभागों को अपने भर्ती नियमों में बदलाव करने होंगे. बता दें कि राज्य में इससे पहले ओबीसी वर्ग के लिए 14 फीसदी का कोटा निर्धारित था. वहीं, अनुसूचित जाति और जनजातियों को 36 फीसदी आरक्षण मिल रहा था.

10.c. मृत्युंजय मोहपात्रा
विवरण:मृत्युंजय मोहपात्रा के नियुक्ति आदेश को केन्द्रीय कार्मिक, जन शिकायत व पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग में कार्य करने से पहले वे रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन में कार्य करते थे. वे 01 अगस्त 2019 से भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख का कार्य संभालेंगे. उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा.

11. a. ओमान
विवरण: नौसेना ने हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी मिशन आधारित तैनाती के तहत अदन की खाड़ी में गश्त करने के लिये यह कदम उठाया है. 2008 से, भारत व्यावसायिक रूप से महत्त्वपूर्ण अदन की खाड़ी में समुद्री डकैती रोधी (गश्त कर रहा है. P-8I लंबी दूरी की पनडुब्बी-रोधी वारफेयर, एंटी-सरफेस वारफेयर, इंटेलिजेंस, सर्विलांस और टोही विमान’ हैं और व्यापक क्षेत्र, तटीय तथा समुद्री परिचालन में सक्षम हैं.

12. b. अमेरिका
विवरण: नए नियमों के तहत अब आवेदकों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट का नाम और उसके पाँच सालों के रिकॉर्ड की जानकारी जमा करवानी होगी. साथ ही उसे अपना ईमेल address और फोन नंबर भी देना होगा. अमेरिकी ग्रह मंत्रालय द्वारा इन नियमों को लाने का मुख्य उद्देश्य आतंकवादियों और अन्य खतरनाक लोगों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाना है.

13. d. भारत
विवरण: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अनुसार, विशेष रूप से आर्थिक संबंधों के क्षेत्र में ये ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें समय-समय पर आपस में ही हल कर लिया जाता है. भारत इस मुद्दे को नियमित प्रक्रिया के एक हिस्से के रूप में ही देखता है और वह अमेरिका के साथ आर्थिक तथा जनसंबंध दोनों ही क्षेत्रों में मज़बूत संबंध बनाने का प्रयास भी जारी रखेगा. ऑस्ट्रेलिया, बेलारूस, कनाडा, यूरोपीय संघ, आइसलैंड, जापान, कज़ाखस्तान, न्यूज़ीलैंड, नॉर्वे, रूसी संघ, स्विट्ज़रलैंड, तुर्की और अमेरिका GSP को प्राथमिकता देने वाले देशों में प्रमुख हैं.

14. a. केरल
विवरण: केरल में एक बार फिर निपाह वायरस ने दस्तक दी है. एर्नाकुलम का रहने वाला 23 साल का एक व्यक्ति पुणे वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट के टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया. राज्य के 86 संदिग्ध मरीजों पर निगरानी रखी जा रही है.

15. c. एल डोराडो डॉट कॉम
विवरण: मौसम निगरानी वेबसाइट एल डोराडो के अनुसार, पिछले 24 घंटों में दुनिया के 15 सबसे गर्म जगहों में से 8 स्थान भारत के हैं. वहीं, अन्य स्थान पड़ोसी देश पाकिस्तान में है. एल डोराडो के अनुसार, चुरु का तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं, दूसरे स्थान पर पाकिस्तान का जकोबाबाद शहर है, जहां का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पहुंचा.