करंट अफेयर्स 11 जून 2018

1. हाल ही में किस खिलाड़ी को चोटिल होने के कारण वर्ल्ड कप की भारतीय टीम से बाहर किया गया है?
a. महेंद्र सिंह धोनी
b. शिखर धवन
c. विराट कोहली
d. आर. अश्विन

2. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार कौन सा चक्रवाती तूफ़ान लगभग 95 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से गुजरात की ओर बढ़ रहा है?
a. प्रतीक
b. हलचल
c. वायु
d. तीव्र

3. हाल ही में Tableau नामक कम्पनी का अधिग्रहण किस कम्पनी द्वारा किया गया है?
a. सेल्सफ़ोर्स
b. अर्बनक्लैप
c. ज़ेनिथ
d. ब्रक्टोर

4. हाल ही में सेव द चिल्ड्रेन द्वारा जारी ‘एंड ऑफ़ चाइल्डहुड इंडेक्स’ में भारत की क्या रैंकिंग है?
a. 110
b. 111
c. 112
d. 113

5. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में 17वें लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है?
a. संतोष गंगवार
b. अजीत सिन्हा
c. वीरेंद्र कुमार
d. जयराम सिंह

6. विश्व महासागर दिवस विश्वभर में किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जून
b. 08 जून
c. 12 जून
d. 05 जून

7. गृह मंत्रालय ने हाल ही में किस राज्य के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर को आधार बनाकर अवैध रूप से निवास कर रहे विदेशी प्रवासियों की पहचान कर उन्हें देश से निकालने के लिये विशेष दिशा-निर्देश जारी किये हैं?
a. असम
b. कर्नाटक
c. पंजाब
d. गुजरात

8. हाल ही में किस देश की सरकार ने नकली दवाओं के उभरते बाज़ार पर अंकुश लगाने हेतु स्थानीय स्तर पर बेची जाने वाली सभी दवाओं पर बारकोडिंग को अनिवार्य करने की योजना बनाई है?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. भारत
d. बांग्लादेश

9. हाल ही में किस बॉलिवुड अभिनेता का ट्विटर अकाउंट हैक हो गया था?
a. अमिताभ बच्चन
b. अजय देवगन
c. सलमान खान
d. महेश भट्ट

10. प्रधानमंत्री का पदभार दोबारा संभालने के बाद नरेंद्र मोदी दो दिनों की यात्रा पर 8 और 9 जून को पहले मालदीव और उसके बाद किस देश की यात्रा पर गये थे?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. श्रीलंका

उत्तर:

1. b. शिखर धवन
विवरण: भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन चोट के कारण 3 हफ्ते के लिए टीम से बाहर हो गए हैं. धवन के अंगूठे में फ्रैक्चर बताया जा रहा है. इसका मतलब है कि धवन न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैचों में टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंगे. शिखर धवन को ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज नाथन कुल्टर-नाइल की उछाल लेती गेंद से चोट लग गई थी

2. c. वायु
विवरण: चक्रवाती तूफान “वायु” गुजरात की तरफ बढ़ रहा है. इस बार तूफान का नाम भारत ने रखा है. यह 12 से 13 जून के बीच सौराष्ट्र तट पर दस्तक दे सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अभी इसकी गति 90-95 किमी प्रति घंटा है. लेकिन सौराष्ट्र तट तक पहुंचते-पहुंचते यह 110 से 135 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगा.

3. a. सेल्सफ़ोर्स
विवरण: Salesforce एक यूएस-आधारित क्लाउड कंप्यूटिंग फर्म है, जिसने प्रमुख एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म Tableau Software के अधिग्रहण की घोषणा की. सेल्सफोर्स ने प्रेस रिलीज में लिखा है कि दुनिया की नंबर 1 CRM और शीर्ष विश्लेषिकी कंपनी ग्राहकों के डिजिटल परिवर्तनों को सुपरचार्ज करने के लिए एक साथ आये हैं. यह डील 15.7 बिलियन डॉलर में फाइनल की गई है.

4. d. 113
विवरण: सेव द चिल्ड्रन ने वर्ष 2019 के लिए ग्लोबल चाइल्डहुड रिपोर्ट में “एंड ऑफ चाइल्डहुड इंडेक्स” शामिल किया है जो विभिन्न देशों में बच्चों की स्थिति पर मूल्यांकन करता है. सेव द चिल्ड्रन ने बच्चों और किशोरों (0-19 वर्ष) पर जारी इस इंडेक्स के लिए आठ संकेतकों पर देशों का मूल्यांकन किया है. सबसे बेहतर देशों की सूची में पहले स्थान पर सिंगापुर, दूसरे स्थान पर स्वीडन और तीसरे स्थान पर फ़िनलैंड हैं.

5. c. वीरेंद्र कुमार
विवरण: 17वीं लोकसभा का सत्र 17 जून से शुरू होने जा रहा है और भाजपा सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है. वीरेंद्र कुमार ही सदन में सभी नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ ग्रहण करवाएंगे. इससे पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार का नाम इस रेस में था लेकिन उनके मंत्री बनते ही वो लिस्ट से बाहर हो गए थे.

6. b. 08 जून
विवरण: महासागर हमारी पृथ्वी पर न सिर्फ जीवन का प्रतीक है बल्कि पर्यावरण संतुलन में भी प्रमुख भूमिका अदा करता है. इसका मुख्य मकसद लोगों को समुद्र में बढ़ रहे प्रदूषण और उससे होने वाले खतरों के बारे में जागरूक करना है.

7. a. असम
विवरण: हाल ही में गृह मंत्रालय ने असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर को आधार बनाकर अवैध रूप से निवास कर रहे विदेशी प्रवासियों की पहचान कर उन्हें देश से निकालने के लिये विशेष दिशा-निर्देश जारी किये हैं. यदि पुलिस किसी ऐसे अवैध रूप से निवास करने वाले विदेशी व्यक्ति को गिरफ्तार करती है तो उसे स्थानीय अदालत में पेश किया जाता है एवं उसे पासपोर्ट एक्ट 1920 या फोरेनर एक्ट 1946 के तहत तीन महीने से आठ साल तक की सज़ा हो सकती है.

8. c. भारत
विवरण: चिकित्सा उपकरणों और दवाओं के निर्यात के क्षेत्र में उनकी प्रामाणिकता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिये यह व्यवस्था पहले से ही भारत में लागू है. भारत अपनी उच्च घरेलू मांग और सस्ती विनिर्माण लागत के कारण कम लागत वाली जेनेरिक दवाओं के उत्पादन में विश्व के प्रमुख उत्पादकों में से एक है.

9. a. अमिताभ बच्चन
विवरण: अकाउंट को हैक कर अमिताभ बच्चन की जगह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की तस्वीर लगा दी गई. इसके साथ ही पाकिस्तान के समर्थन में भी अकाउंट पर कई बातें लिखी गईं. अमिताभ बच्चन के अकाउंट हैक होने के मामले पर मुंबई पुलिस PRO ने कहा कि हमने साइबर यूनिट और महाराष्ट्र साइबर को खबर कर दी है. वो इस मामले की जांच कर रहे हैं.

10. d. श्रीलंका
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सालेह और उप-राष्ट्रपति फैसल नसीम से मुलाकात करने के अलावा पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद से भी मुलाकात की. इसके अलावा भारत के लोक सेवा प्रशिक्षण संस्थान राष्ट्रीय सुशासन केंद्र ने अगले पाँच वर्षों के दौरान मालदीव के 1000 लोक प्रशासकों को गहन प्रशिक्षण देने के लिये मालदीव सिविल सर्विसेज़ कमीशन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये.