करंट अफेयर्स 12 अगस्त 2019

1. हाल ही में किस मंत्रालय ने किसी पुरुष के सिंगल पेरेंट होने की स्थिति में चाइल्ड केयर लीव के लिए मंजूरी दी है?
a. महिला बाल विकास मंत्रालय
b. शिक्षा मंत्रालय
c. रक्षा मंत्रालय
d. रेलवे मंत्रालय

2. एम. वेंकैया नायडू के उपराष्ट्रपति पद पर दो वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य पर किस नाम से पुस्तक लॉन्च की गई है?
a. Listening, Learning and Leading
b. From a party worker to Vice President of India
c. Not a common man
d. Vice President of India as Citizen of India

3. जनजातीय परिवार में बच्चे के जन्म तथा परिवार के सदस्य की मृत्यु पर सहायता प्रदान करने के लिए किस राज्य सरकार ने ‘मुख्यमंत्री मदद योजना’ आरंभ की है?
a. राजस्थान
b. मध्य प्रदेश
c. आंध्र प्रदेश
d. बिहार

4. ISRO के जनक का क्या नाम है जिनके जन्मदिवस के अवसर पर गूगल ने डूडल पेश किया है?
a. होमी भाभा
b. विक्रम साराभाई
c. रमेश चन्द्र
d. सुरेश कांत

5. नीति आयोग ने हाल ही में किस शहर में वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स (Women Transforming India Awards) का चौथा संस्करण लॉन्च किया है?
a. दिल्ली
b. जयपुर
c. चेन्नई
d. हैदराबाद

6. निम्न में से किस देश ने भारत को मादक पदार्थों/द्रव्य के पारगमन (Drug Transit) या अवैध मादक पदार्थों के उत्पादक देशों की सूची में शामिल किया है?
a. जापान
b. चीन
c. अमेरिका
d. रूस

7. केंद्र सरकार ने किस योजना के दूसरे चरण के तहत राज्यों में 5595 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को मंज़ूरी दे दी है?
a. स्वच्छ भारत अभियान
b. फेम इंडिया योजना
c. मेक इन इंडिया
d. कौशल विकास योजना

8. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय तथा कृषि मंत्रालय ने डिजिटल इंडिया के तहत किसानों को तकनीक से जोड़ने हेतु किस मोबाइल एप का लॉन्च किया है?
a. वर्षा मोबाइल एप
b. हाथी मोबाइल एप
c. संकट मोबाइल एप
d. मेघदूत मोबाइल एप

9. हाल ही में किस सरकार ने राज्य के स्थानीय लोगों को प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय लिया है?
a. आंध्र प्रदेश
b. बिहार
c. पंजाब
d. मध्य प्रदेश

10. हाल ही में मध्य प्रदेश और गुजरात के बीच किस नदी पर बने सरदार सरोवर बांध में पानी छोड़ने को लेकर विवाद सामने आया है?
a. क्षिप्रा नदी
b. नर्मदा नदी
c. सोन नदी
d. चम्बल नदी

उत्तर-

1.c. रक्षा मंत्रालय

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बच्चों की देखभाल छुट्टी (सीसीएल) के लाभ सिंगल पुरुष सैन्यकर्मियों को दिये जाने को मंजूरी दे दी है. सीसीएल लेने के लिए पहले 40 प्रतिशत विकलांगता वाले बच्चे के मामले में 22 साल की आयु सीमा को हटा दिया गया है. साथ ही एक बार में सीसीएल लेने की न्यूनतम अवधि को 15 दिन की बजाय कम करके पांच दिन कर दिया गया है.

2.a. Listening, Learning and Leading

गृह मंत्री अमित शाह द्वारा एम. वेंकैया नायडू के दो साल का कार्यकाल पूरा होने पर Listening, Learning and Leading नामक पुस्तक लॉन्च की गई है. इस पुस्तक में उनके द्वारा दो वर्ष के दौरान देश भर में किये गये 330 सार्वजनिक कार्यकलापों पर प्रकाश डाला गया है. पुस्तक में बताया गया है कि बतौर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू दो वर्षों में 19 देशों में गये हैं और भारत के साथ दूसरे देशों के संबंध बेहतर बनाने में उन्होंने अहम योगदान दिया है.

3.b. मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री मदद योजना के तहत जनजातीय परिवार में लड़के अथवा लड़की के जन्म पर परिवार को 50 किलोग्राम गेहूं तथा चावल दिए जायेंगे. परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु पर सरकार द्वारा 100 किलोग्राम गेहूं अथवा चावल तथा पकाने के लिए बर्तन प्रदान किये जायेंगे. इसके अलावा राज्य में 40 नए एकलव्य स्कूल भी स्थापित किये जायेंगे, इससे जनजातीय लोगों के बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा मिल सकेगी.

4.b. विक्रम साराभाई

डॉ विक्रम साराभाई को देश के महान वैज्ञानिक और अंतरिक्ष कार्यक्रमों के जनक के तौर पर जाना जाता है. 12 अगस्त को उनकी 100वीं जंयती है. उनकी कोशिशों से ही भारत में इसरो का जन्म हुआ है. डॉ विक्रम साराभाई ने कैंब्रिज विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अहमदाबाद में ही फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी (पीआरएल) की स्थापना की थी. उस समय उनकी उम्र महज 28 साल थी.

5.a. दिल्ली

WhatsApp ने वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स 2019 के लिये नीति आयोग के साथ सहयोग किया है. इस वर्ष की विषय ‘वुमन एंड एंटरप्रेन्योरशिप’ (Women and Entrepreneurship) अर्थात् महिला एवं उद्यमिता है. महिला उद्यमिता मंच (Women Entrepreneurship Platform) नीति आयोग द्वारा चलाई जा रही भारत सरकार की पहल है.

6.c. अमेरिका

अमेरिका के अनुसार, मादक द्रव्य पारगमन सूची में किसी देश के शामिल होने का प्रमुख कारण भौगोलिक, वाणिज्यिक और आर्थिक कारकों का संयोजन हो सकता है. उल्लेखनीय है कि इस सूची में अफगानिस्तान, बहामाज, बेलीज, बोलीविया, बर्मा, कोलंबिया, कोस्टारिका, डोमेनिकन रिपब्लिक, इक्वाडोर, अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, हैती, होंडुरास, भारत, जमैका, लाओस, मेक्सिको, निकारागुआ, पाकिस्तान, पनामा, पेरू और वेनेज़ुएला भी शामिल हैं. अमेरिका में अवैध मादक पदार्थों/द्रव्यों के खतरे से निपटने के लिये अभूतपूर्व संसाधन खर्च किये हैं जिनमें सीमाओं को मजबूत बनाना तथा अवैध ड्रग के इस्तेमाल को रोकना शामिल है.

7.b. फेम इंडिया योजना

फेम इंडिया योजना के तहत सबसे अधिक 600 बसें उत्तर प्रदेश के 11 शहरों के लिये स्वीकृत की गई हैं. दूसरे स्थान पर तमिलनाडु है, जिसे 550 बसें खरीदने की मंज़ूरी मिली है. गौरतलब है कि केंद्र सरकार के भारी उद्योग विभाग ने 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों, स्मार्ट सिटी तथा राज्य परिवहन निगमों से फेम इंडिया योजना के तहत इलेक्ट्रिक बसों को चलाने के लिये आवेदन मांगे थे. केंद्र सरकार फेम इंडिया योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिये सब्सिडी देती है.

8.d. मेघदूत मोबाइल एप

यह एप किसानों को उनके क्षेत्र के अनुसार कृषि और मवेशियों के लिये मौसम आधारित सलाह स्थानीय भाषा में देगा. इस एप की मदद से किसान तापमान, वर्षा, नमी और वायु की गति और दिशा के बारे में जान सकते हैं. किसान मौसम संबंधी यह जानकारी प्राप्त कर फसल और मवेशियों की बेहतर तरीके से देखभाल कर सकते हैं. गौरतलब है कि इससे पहले किसानों के लिये किसान सुविधा एप और पूसा कृषि मोबाइल एप लाया जा चुका है.

9.a. आंध्र प्रदेश

निजी उद्यमियों के अनुसार, आंध्र प्रदेश एक नया द्विभाजित राज्य है और यहाँ के स्थानीय लोगों में रोज़गार के लिये आवश्यक कौशल की कमी है. रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के निजी उद्योगों में 5 लाख से अधिक श्रमिक प्रवासी हैं और आजीविका के उद्देश्य से वहाँ रह रहे हैं. सभी उद्योगों को इस कार्य को पूरा करने के लिये 3 वर्ष का समय दिया गया है.

10.b. नर्मदा नदी

मध्य प्रदेश ने गुजरात के साथ अपने अधिशेष पानी को साझा करने से इनकार कर दिया है. सरदार सरोवर बांध गुजरात के नवगाम के पास नर्मदा नदी पर बना एक गुरुत्व बांध है. यह बांध चार राज्यों गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान में पानी तथा बिजली की आपूर्ति करता है. नर्मदा नदी दक्षिण-पश्चिम मालवा पठार के बाद एक लंबे गार्ज का निर्माण करती है. इस गार्ज का विस्तार गुजरात तक है जहाँ सरदार सरोवर बांध का निर्माण किया गया है.