करंट अफेयर्स 12 जून 2019

1. इसरो द्वारा जारी चंद्रयान-2 की तस्वीरों में लैंडर का क्या नाम बताया गया है?
a. संभव
b. राकेश
c. अतुल
d. विक्रम

2. हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में किस लापता विमान के मलबे को देखा गया है?
a. BK-22
b. IS-91
c. JK-34
d. AN-32

3. हाल ही में किस राज्य ने बुजुर्ग माता-पिता की सेवा नहीं करने पर जेल जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है?
a. सिक्किम
b. तेलंगाना
c. बिहार
d. आंध्र प्रदेश

4. वर्ष 2019 में किस दिन गंगा दशहरा मनाया जा रहा है?
a. 12 जून
b. 13 जून
c. 14 जून
d. 15 जून

5. हाल ही में विश्व के किस शहर में G-20 मंत्रिस्तरीय शिखर सम्मेलन का समापन हुआ है?
a. टोक्यो
b. नई दिल्ली
c. वाशिंगटन
d. बर्लिन

6. विश्व बैंक ने हाल ही में जारी वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में 2019-20 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर कितना रहने का अनुमान लगाया है?
a. 7.8 प्रतिशत
b. 8.1 प्रतिशत
c. 7.5 प्रतिशत
d. 8 प्रतिशत

7. डेनमार्क में हुए आम चुनावों में निम्नलिखित में से किसे सत्ता प्राप्त हुई है?
a. ब्लू ब्लॉक
b. ऑरेंज ब्लॉक
c. व्हाईट ब्लॉक
d. रेड ब्लॉक

8. नैसडेक की प्रेसिडेंट एडीना फ्रीडमन सहित किस दूसरे व्यक्ति को इस साल के ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड के लिये चुना गया है?
a. नरेंद्र मोदी
b. सुंदर पिचाई
c. विराट कोहली
d. आनंद महिंद्रा

9. सदियों पुराना ग्रामीण त्योहार वलसा देवरालु निम्नलिखित में से किस राज्य में मनाया जा रहा है?
a. आंध्र प्रदेश
b. केरल
c. मध्य प्रदेश
d. झारखंड

10. वर्ष 2019 को मनाये जा रहे विश्व बाल श्रम निषेध दिवस का विषय क्या है?
a. मशीनरी से नहीं पढ़ाई से बचपन तैयार करो
b. बच्चों को फील्ड में नहीं सपनों पर काम करना चाहिए
c. बचपन बचाने का हर संभव प्रयास
d. मजदूरी से बचाओ, पढ़ाई में लगाओ बचपन

उत्तर:
1. d. विक्रम
विवरण: इसरो के मुताबिक, चंद्रयान-2 दूसरा चंद्र अभियान है और इसमें तीन मॉडयूल हैं ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान). भारत ने चंद्रयान-1 को 22 अक्टूबर 2008 को लांच किया था, जिसके एक दशक बाद 800 करोड़ रुपये की लागत से चंद्रयान-2 को लांच करने जा रहा है. इसरो 9 जुलाई से 16 जुलाई के बीच चंद्रयान-2 लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है.

2. d. AN-32
विवरण: 3 जून को लापता हुए वायुसेना के AN-32 विमान का मलबा अरुणाचल प्रदेश के घने जंगलों वाले पर्वतीय क्षेत्र लीपो में मिला. न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक तस्वीर जारी की है जिसमें झुलसे पेड़ों के बीच AN-32 विमान का मलबा दिखाई दे रहा है. तस्वीर देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि विमान गिरने के बाद आग लगी होगी. विमान के मलबे तक पहुंचने के प्रयास किये जा रहे हैं.

3. c. बिहार
विवरण: बिहार मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला किया गया कि बिहार में रहने वाली संतानें अगर अब अपने माता-पिता की सेवा नहीं करेंगी तो उन्हें जेल की सजा हो सकती है. माता-पिता की शिकायत मिलते ही ऐसी संतानों पर कार्रवाई होगी. बिहार में माता-पिता के भरण-पोषण के लिए पहले से ही एक कानून था, सरकार ने उसमें संशोधन करते हुए यह नया फैसला लिया है. संशोधित कानून के तहत माता-पिता की सेवा न करने वाली संतानों को अब न सिर्फ जेल की सजा हो सकती है, बल्कि उन्हें संपत्ति से भी हाथ धोना पड़ सकता है.

4. a. 12 जून
विवरण: हिंदू कैलेंडर के अनुसार प्रत्येक वर्ष ज्ये ष्ठ माह के शुक्लक पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाया जाता है. दूसरी ओर, अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार गंगा दशहरा मई या जून में मनाया जाता है. इस प्रकार वर्ष 2019 में गंगा दशहरा 12 जून को मनाया जा रहा है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार गंगा दशहरा के दिन धरती पर गंगा का अतवार हुआ था.

5. a. टोक्यो
विवरण: जापान के टोक्यो शहर के पास स्थित त्सुकुबा में व्यापार तथा डिजिटल अर्थव्यवस्था जैसे विषयों पर G-20 मंत्रिस्तरीय शिखर सम्मेलन का समापन हो गया. बैठक में G-20 देशों के मध्य व्यापार तथा सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया गया ताकि डिजिटल अर्थव्यवस्था की क्षमता का पूर्ण उपयोग किया जा सके. G-20 में कोई अनिवार्य प्रतिबद्धता नहीं है, यह व्यापार संबंधों के लिये बहुपक्षीय एजेंडा निर्धारित करता है.

6. c. 7.5 प्रतिशत
विवरण: विश्व बैंक ने हाल ही में जारी वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में वित्त वर्ष 2019-20 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. दूसरी तरफ मौद्रिक नीति की द्विमासिक समीक्षा के दौरान 6 जून को रिज़र्व बैंक ने 2019-20 के लिये विकास दर अनुमान को पहले के 7.2 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया है.

7. d. रेड ब्लॉक
विवरण: डेनमार्क में हुए आम चुनाव में लेफ्ट यानी रेड ब्लॉक को सत्ता मिली है. इस गठबंधन की सोशल डेमोक्रेट पार्टी को सबसे अधिक वोट मिले. वर्तमान में सत्ताधारी राइट विंग यानी ब्लू ब्लॉक प्रधानमंत्री लार्स लोकी की अगुवाई में दूसरे स्थान पर रही. रेड ब्लॉक को 91 सीटें और ब्लू ब्लॉक को 75 सीटें मिली हैं.

8. b. सुंदर पिचाई
विवरण: टेक्नोलॉजी आधारित अग्रणी प्लेटफॉर्म के रूप में दोनों कंपनियों के योगदान को देखते हुए अमेरिकी उद्योग संगठन यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल ने इनका चुनाव किया है. यह पुरस्कार अमेरिका और भारत की उन कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों को दिया जाता है, जो अमेरिका-भारत व्यापारिक क्षेत्र के विकास में महत्त्वपूर्ण योगदान करते हैं. गूगल और नैसडाक जैसी कंपनियों के योगदान से अमेरिका और भारत का द्विपक्षीय वस्तु एवं सेवा व्यापार पिछले पाँच वर्षों में करीब 150 फीसदी बढ़कर 2018 में 142.1 अरब डॉलर पर पहुँच गया है.

9. a. आंध्र प्रदेश
विवरण: वलसा देवरालु’ आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में मनाया जाने वाला सदियों पुराना एक त्योहार है. यह एक पारंपरिक अनुष्ठान है जिसकी शुरुआत सम्राट श्रीकृष्ण देवरयालु या कृष्ण देवराय के शासन काल में हुई थी. ग्रामीण इलाकों में सूखे की स्थिति का सामना करने के लिये यह तब मनाया जाता है जब बुआई के लिये कुछ ही हफ्ते शेष बचे हों.

10. b. बच्चों को फील्ड में नहीं सपनों पर काम करना चाहिए
विवरण: प्रत्येक वर्ष 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाता है. बाल मज़दूरी के खिलाफ जागरूकता फैलाने और 14 साल से कम उम्र के बच्चों को इस काम से निकालकर उन्हेंय शिक्षा दिलाने के उद्देश्यव से इस दिवस की शुरुआत साल 2002 में ‘द इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन’ की ओर से की गई थी. अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन ने वर्ष 2019 के लिए Children shouldn’t work in fields, but on dreams विषय निर्धारित किया है.