करंट अफेयर्स 12 फ़रवरी 2019

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में आयोजित स्वच्छ शक्ति-2019 कार्यक्रम में भाग लिया और स्वच्छ शक्ति पुरस्कार प्रदान किये?
a. हरियाणा
b. झारखंड
c. ओडिशा
d. सिक्किम

2. हाल ही में किस सरकारी इमारत में पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की आदमकद ऑयल पेंटिंग का अनावरण किया गया?
a. लाल किले का प्रांगण
b. संसद का केंद्रीय कक्ष
c. राष्ट्रीय संग्रहालय
d. दिल्ली सचिवालय

3. निम्नलिखित में से किस देश द्वारा प्रत्येक वर्ष 20,000 पाकिस्तानी छात्रों को स्कॉलरशिप दिये जाने की घोषणा की गई है?
a. भारत
b. अमेरिका
c. रूस
d. चीन

4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने आगामी वित्त वर्ष में राज्य के 60 लाख बीपीएल परिवारों को 2,000 रुपये आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है?
a. केरल
b. तेलंगाना
c. तमिलनाडु
d. महाराष्ट्र

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस स्थान का दौरा किया और अक्षयपात्र फाउंडेशन के तहत 300 करोड़वीं थाली में खाना परोसा?
a. आगरा
b. लखनऊ
c. वृंदावन
d. मेरठ

6. केंद्र सरकार के कार्मिक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, निम्नलिखित में से किसे सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक का कार्यकारी निदेशक बनाया गया है?
a. मणिमेखलई ए.
b. आर. कृष्णन
c. जेवई लेखराजन
d. अरुण गोवलिकर

7. निम्नलिखित में से किस भारतीय इतिहासकार को इज़राइल के प्रसिद्ध डेन डेविड पुरस्कार के लिए चुना गया है?
a. मनीष गोस्वामी
b. अरविन्द गायकवाड़
c. विपिन नारायणदास
d. संजय सुब्रमण्यम

8. हाल ही में मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी द्वारा किये गये अध्ययन में समुद्रों के रंग बदलने की बात कही गई है. इस शोध के अनुसार आने वाले समय में ‘ध्रुवीय समुद्रों’ का रंग क्या हो जायेगा?
a. हरा
b. गहरा हरा
c. गुलाबी
d. गहरा गुलाबी

9. हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मिथिलाक्षर के संरक्षण हेतु किस स्थान पर पांडुलिपि केंद्र की स्थापना करने की घोषणा की है?
a. पटना
b. छपरा
c. दरभंगा
d. मुजफ्फरपुर

10. बजट 2019 में घोषित किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे किसानों को सालभर में कितनी राशि का आय समर्थन दिया जायेगा?
a. 6000 रुपये
b. 8000 रुपये
c. 9000 रुपये
d. 10,000 रुपये

उत्तर:

1. a. हरियाणा
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 फरवरी 2019 को हरियाणा में कुरुक्षेत्र का दौरा किया. उन्होंने स्वच्छ शक्ति-2019 में हिस्सा लिया तथा हरियाणा में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

2. b. संसद का केंद्रीय कक्ष
विवरण: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के केंद्रीय कक्ष में पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की आदमकद ऑयल पेंटिंग का अनावरण किया. राष्ट्रपति ने यह चित्र बनाने वाले चित्रकार कृष्ण कन्हाई को सम्मानित भी किया.

3. d. चीन
विवरण: चीन द्वारा जारी जानकारी के अनुसार हर साल पाकिस्तान के करीब 20,000 छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी. पाकिस्तान में चीन के राजदूत याओ जिंग ने कहा कि इससे दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क व संचार बढ़ेगा और पीढ़ी दर पीढ़ी दोनों देशों के रिश्ते अधिक मज़बूत होंगे.

4. c. तमिलनाडु
विवरण: तमिलनाडु सरकार ने आगामी वित्त वर्ष में राज्य के 60 लाख बीपीएल परिवारों को 2,000 रूपये देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ई.के. पलनीसामी ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘गज’ व सूखे के मद्देनज़र यह विशेष सहायता दी जाएगी जिसके लिए 1,200 रुपये करोड़ आवंटित किए जाएंगे.

5. c. वृंदावन
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 फरवरी 2019 को वृंदावन (उत्तर प्रदेश) का दौरा किया और अक्षयपात्र फाउंडेशन के तहत 300 करोड़वीं थाली में खाना परोसा. अक्षयपात्र फाउंडेशन देश में लाखों बच्चों को मिड डे मील मुहैया कराता है.

6. a. मणिमेखलई ए.
विवरण: केंद्र सरकार के कार्मिक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, मणिमेखलई ए. को सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक का कार्यकारी निदेशक बनाया गया है. इस आदेश के मुताबिक, मणिमेखलई की नियुक्ति फिलहाल तीन साल के लिए की गई है.

7. d. संजय सुब्रमण्यम
विवरण: भारतीय इतिहासकार संजय सुब्रमण्यम को इज़राइल के प्रतिष्ठित डेन डेविड पुरस्कार के लिए चुना गया है. उन्होंने वृहत इतिहास में अपने काम के लिए ‘अतीतकालीन आयाम’ श्रेणी में यह अवॉर्ड जीता है.

8. b. गहरा हरा
विवरण: अमेरिका की मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार ग्लोबल वार्मिंग के कारण विश्व भर में समुद्रों का रंग बदल रहा है. उपोष्णकटिबंधीय (सबट्रॉपिक्स) जैसे इलाकों में पड़ने वाले समुद्रों का रंग ‘गहरा नीला’ और ध्रुवीय समुद्रों का रंग ‘गहरा हरा’ हो जाएगा.

9. c. दरभंगा
विवरण: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार मैथिली भाषा अथवा मिथिलाक्षर के संरक्षण, संवर्धन और विकास के लिए दरभंगा में पांडुलिपि केंद्र की स्थापना होगी.

10. a. 6000 रुपये
विवरण: लोकसभा ने वित्त वर्ष 2019-20 के पहले चार महीने के लिए लेखानुदान माँगों तथा उनसे जुड़े विनियोग विधेयक को 11 फरवरी 2019 को ध्वनिमत से पारित कर दिया. इसमें घोषित किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे किसानों को सालभर में 6000 रुपये आय समर्थन भी शामिल है.