करंट अफेयर्स 13 जुलाई 2018

1. किस सरकार ने हाल में बढ़ी मादक पदार्थ संबंधी हत्याओं और जेल से मादक पदार्थों की तस्करी जैसे गंभीर अपराधों को देखते हुए अपराधियों के लिए सज़ा-ए-मौत बहाल करने संबंधी कदम को सर्वसम्मति से मंज़ूरी दे दी है?
a. श्रीलंकाई सरकार
b. भारत सरकार
c. नेपाल सरकार
d. इनमें से कोई नहीं
2. रूस के चिबरकुल्सकी में शांघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अगस्त 2018 में होने वाले साझा मैत्री सैन्याभ्यास ‘पीस मिशन-2018’ में भारत, पाकिस्तान और किस देश की सेनाएं संयुक्त युद्ध अभ्यास करेंगी?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. जापान
3. हाल ही आई रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर पर विश्व में सबसे ज्यादा निम्न में से किस महिला नेता को फॉलो किया जाता है?
a. सुषमा स्वराज
b. हिना रब्बानी खर
c. इवा कैली
d. इनमें से कोई नहीं
4. निम्न में से किस राज्य ने राज्य व्यापार सुधार आकलन 2018 के अनुसार, ‘ईज ऑफ डूइंग बिज़नेस’ रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है?
a. पंजाब
b. आंध्र प्रदेश
c. बिहार
d. उत्तर प्रदेश
5. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में कितने ‘पुलिस पदक’ आरंभ किए हैं?
a. पांच
b. चार
c. सात
d. आठ
6. इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट (आईआईआईडीईएम) ने नई दिल्ली में किस देश के मीडिया कर्मियों के लिए 5 दिवसीय क्षमता विकास कार्यक्रम का आयोजन किया हैं?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. भूटान
7. हाल ही में किस कम्पनी ने भारत में पहली बार इंटरनेट टेलीफोनी सेवा आरंभ की?
a. वोडाफ़ोन
b. आईडिया
c. जियो
d. बीएसएनएल
8. इंटरनेट की आजादी से सम्बंधित किस सेवा को भारत में आरंभ किये जाने के लिए भारत सरकार ने मंजूरी प्रदान की?
a. नेट न्यूट्रैलिटी
b. फ्री वाई-फाई
c. एक्सेस पॉइंट
d. मुफ्त वॉयस कॉल
9. विश्व बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में कौन से स्थान पर आती है?
a. चौथे
b. पांचवे
c. छठे
d. सातवें
10. हाल ही में किस नोबल पुरस्कार विजेता ने ने प्रवासी बच्चों को परिवार से अलग करने के लिए ट्रंप की निंदा की?
a. कैलाश सत्यार्थी
b. मलाला युसुफजई
c. डेविड बुकमैन
d. चार्ल्स हार्पर
11. नाटो के सहयोगी देशों ने रक्षा पर राष्ट्रीय बजट का दो प्रतिशत ही खर्च करने का निर्णय लिया है जबकि डोनाल्ड ट्रम्प ने रक्षा पर कितना प्रतिशत धनराशि खर्च करने का आग्रह किया है?
a. 2.5%
b. 3%
c. 3.5%
d. 4%
12. मुस्लिम धर्म उपदेशक जाकिर नाईक को हाल ही में किस देश द्वारा संरक्षण दिया गया तथा भारत को प्रत्यर्पित नहीं करने का आदेश दिया गया?
a. आरिफ मोहम्मद
b. जाकिर नाईक
c. सुल्तान अहमद
d. परवेज आलम
उत्तर:
1. a. श्रीलंकाई सरकार
श्रीलंकाई सरकार ने हाल में बढ़ी मादक पदार्थ संबंधी हत्याओं और जेल से मादक पदार्थों की तस्करी जैसे गंभीर अपराधों को देखते हुए अपराधियों के लिए सज़ा-ए-मौत बहाल करने संबंधी कदम को सर्वसम्मति से मंज़ूरी दे दी है.
2. b. चीन
विवरण: रूस के चिबरकुल्सकी में शांघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अगस्त में होने वाले साझा मैत्री सैन्याभ्यास ‘पीस मिशन-2018’ में भारत, पाकिस्तान और चीन की सेनाएं संयुक्त युद्ध अभ्यास करेंगी.
3. a. सुषमा स्वराज
विवरण: भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 1.1 करोड़ से अधिक फॉलोअर्स के साथ विश्व की सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली महिला नेता हैं.
4. b. आंध्र प्रदेश
विवरण: औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग के सचिव रमेश अभिषेक ने 10 जुलाई 2018 को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में राज्य व्यापार सुधार आकलन 2018 जारी किया है. इसमें ईज ऑफ डूइंग बिज़नेस में आंध्र प्रदेश ने प्रथम, तेलंगाना में द्वितीय जबकि हरियाणा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है.
5. a. पांच
विवरण: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में पांच ‘पुलिस पदक’ आरंभ किए हैं. पुलिस सेवा में पेशेवर रुख तथा उत्कृष्टता को बढावा देने एवं ऐसे सुरक्षा बलों, जो तनावपूर्ण स्थितियों तथा दुर्गम क्षेत्रों में अच्छा कार्य करते हैं, उनको सम्मानित करने के लिए पांच पुलिस पदक शुरू किए गए हैं.
6. d. भूटान
विवरण: इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट (आईआईआईडीईएम) ने नई दिल्ली में भूटान के मीडिया कर्मियों के लिए 9 जलाई 2018 से 13 जुलाई 2018 के बीच 5 दिवसीय क्षमता विकास कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है.
7. d. बीएसएनएल
विवरण: भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने 11 जुलाई 2018 से देश में पहली बार इंटरनेट टेलीफोनी सेवा शुरू की है.
8. a. नेट न्यूट्रैलिटी
विवरण: भारत में लंबे समय से नेट न्यूट्रैलिटी की मांग की जा रही है जिसके तहत 11 जुलाई 2018 को भारत सरकार ने नेट न्यूट्रैलिटी को मंजूरी प्रदान की.
9. c. छठे
विवरण: विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार भारत विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. भारत ने फ्रांस को एक स्थान पीछे करते हुए यह स्थान हासिल किया है.
10. b. मलाला युसुफजई
विवरण: नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित मलाला युसुफजई ने अमेरिका में अवैध तरीके से आए प्रवासियों के बच्चों को परिवार से अलग करने की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीति की जोरदार आलोचना की है.
11. d. 4%
विवरण: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नाटो के सहयोगी देशों से रक्षा पर चार प्रतिशत धनराशि खर्च करने का आग्रह किया है.
12. b. जाकिर नाईक
विवरण: मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने पिछले सप्ताह यह कहकर जाकिर नाईक को भारत को प्रत्यर्पित करने से मना कर दिया था.