करंट अफेयर्स 13 जून 2019

  1. निम्नलिखित में से किस नाम से स्पेस वॉर से निपटने हेतु एजेंसी बनाए जाने की घोषणा की गई है?
    a. DSRO
    b. APRO
    c. SWMO
    d. OSWP
  2. हाल ही में किस राज्य में एन्सेफ़्लाइटिस अथवा दिमागी बुखार से 43 बच्चों की मौत हुई है?
    a. उड़ीसा
    b. महाराष्ट्र
    c. बिहार
    d. तेलंगाना
  3. फ़ोर्ब्स द्वारा जारी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली खिलाडियों की सूची में पहले स्थान पर कौन हैं?
    a. नेमार
    b. लिओनेल मेसी
    c. रॉजर फेडरर
    d. विराट कोहली
  4. शिखर धवन को चोटिल होने के बाद वर्ल्ड कप 2019 में टीम से बाहर होना पड़ा, उनके स्थान पर किस खिलाड़ी को टीम में जगह देने की वकालत सुनील गावस्कर द्वारा की गई है?
    a. दिनेश कार्तिक
    b. पृथ्वी शॉ
    c. अम्बाती रायडू
    d. ऋषभ पंत
  5. निम्नलिखित में से किस दिन वर्ष 2019 का निर्जला एकादशी मनाया जा रहा है?
    a. 12 जून
    b. 13 जून
    c. 14 जून
    d. 15 जून
  6. हाल ही में न्यू मक्सिको विश्वविद्यालय में किस देश के वैज्ञानिक ने अल्ज़ाइमर के निवारण हेतु वैक्सीन के एक नए प्रसंस्करण की खोज की है?
    a. नेपाल
    b. चीन
    c. रूस
    d. अमेरिका
  7. हाल ही में शोधकर्त्ताओं ने किस राज्य में वर्षा पसंद करने वाली साँप की एक नई प्रजाति की खोज की है?
    a. पंजाब
    b. कर्नाटक
    c. मिज़ोरम
    d. गुजरात
  8. केंद्रीय कैबिनेट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन की अवधि 3 जुलाई से और कितने महीने बढ़ाने को मंज़ूरी दे दी हैं?
    a. 6
    b. 8
    c. 10
    d. 5
  9. हाल ही में अमिताभ बच्चन ने किस राज्य के करीब 2,100 किसानों का कर्ज़ चुका दिया है?
    a. झारखण्ड
    b. पंजाब
    c. बिहार
    d. इनमें से कोई नहीं
  10. किस राज्य में स्थित CSIR के हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान ने फसलों के अवशेष (पराली) से बायोडीज़ल बनाने की तकनीक तैयार की है?
    a. उत्तराखंड
    b. जम्मू-कश्मीर
    c. हिमाचल प्रदेश
    d. अरुणाचल प्रदेश

उत्तर:

  1. a. DSRO
    विवरण: मोदी सरकार ने स्पेस वॉर की स्थिति में आर्म्ड फोर्सेज की ताकत बढ़ाने के लिए एक नई एजेंसी बनाने को मंजूरी दी है. एजेंसी का नाम डिफेंस स्पेस रिसर्च एजेंसी (DSRO) रखा गया है, जो उच्च क्षमता के आधुनिक हथियार और टेक्नॉलजीज विकसित करेगी. यह एजेंसी डिफेंस स्पेस एजेंसी (DSA) को रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट का सहयोग करेगी. DSA में तीनों सेनाओं के सदस्य शामिल हैं.
  2. c. बिहार
    विवरण: बिहार में एन्सेफ़्लाइटिस से अब तक 43 बच्चों की मौत हो चुकी है. मुजफ्फरपुर और इसके आस-पास के इलाकों में भयंकर गर्मी और उमस की वजह से बच्चे एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम यानी एन्सेफ़्लाइटिस अथवा दिमागी बुखार का तेजी से शिकार हो रहे हैं. सिरदर्द और तेज बुखार के लक्षणों वाली इस बीमारी से ग्रसित तकरीबन 109 मरीजों को इस साल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
  3. b. लिओनेल मेसी
    विवरण: अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर इस सूची में प्रथम स्थान पर है, उनकी कुल कमाई 127 मिलियन डॉलर है. इस सूची में शामिल एकमात्र भारतीय विराट कोहली हैं, कोहली को इस सूची में 100वां स्थान मिला है. विराट कोहली की कुल कमाई 25 मिलियन डॉलर हैं, इसमें 21 मिलियन डॉलर विज्ञापन की कमाई जबकि शेष 4 मिलियन डॉलर उनका वेतन है.
  4. d. ऋषभ पंत
    विवरण: युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को चोटिल शिखर धवन के कवर के रूप में भारत की विश्व कप टीम से जोड़ा गया है. सुनील गावस्कर सहित कई पूर्व खिलाड़ियों ने धवन के फिट नहीं हो पाने पर उनकी जगह पंत को टीम में शामिल करने की वकालत की थी. धवन चोट के कारण तीन मैचों से बाहर हो चुके हैं. वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकीय पारी के दौरान चोटिल हो गए थे.
  5. b. 13 जून
    विवरण: गंगा दशहरा के बाद होने वाली एकादशी को निर्जला एकादशी कहते हैं. पूरे साल की 24 एकादशियों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण मानी जाती है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक हर साल ज्ये ष्ठा महीने की शुक्लस पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी या भीम एकादशी का व्रत किया जाता है. यह व्रत बिना पानी के रखा जाता है इसलिए इसे निर्जला एकादशी कहते हैं.
  6. d. अमेरिका
    विवरण: यह वैक्सीन मस्तिष्क की तंत्रिका कोशिकाओं को मृत होने से रोकेगी और मस्तिष्क के अन्य भागों में बनने वाले टाऊ टैंग्लेस को भी कम करेगी, जिससे किसी चीज़ को याद करने और सीखने में सहायता मिलेगी. इस वैक्सीन में वायरस के आकार के कणों का प्रयोग किया गया है जो टाऊ टैंग्लेस के विरुद्ध एंटीबॉडीज़ का निर्माण करेंगे जिससे अल्ज़ाइमर रोग से छुटकारा मिलेगा. टाऊ टैंग्लेस के कारण ही अल्ज़ाइमर रोग मस्तिष्क में फैलता है.
  7. c. मिज़ोरम
    विवरण: वैसे इस साँप का नाम ‘मिज़ो रेन स्नेक’ है, लेकिन ब्रिटिश सर्प-विज्ञानी मैलकम ए. स्मिथ के नाम पर इसे स्मीथोफिस एटेम्पोरैलिस वैज्ञानिक नाम दिया गया है. काले-सफेद रंग का यह साँप ज़हरीला नहीं है और बारिश होने के बाद अक्सर इसे मानव बस्तियों के आस-पास देखा जा सकता है. शोधकर्त्ताओं के लिये साँप की यह नई प्रजाति है, लेकिन स्थानीय लोग इसे रूआहलावमरूल नाम से पहले से पुकारते रहे हैं.
  8. a. 6
    विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन की अवधि 3 जुलाई से और 6 महीने बढ़ाने को मंज़ूरी दे दी. गौरतलब है कि राज्य में 19 दिसंबर 2018 से लागू राज्यपाल शासन की अवधि 2 जुलाई को खत्म हो रही है.
  9. c. बिहार
    विवरण: अमिताभ बच्चन ने बिहार के 2,100 किसानों का कर्ज़ चुका दिया है. उन्होंने ब्लॉग में लिखा की किया गया वादा पूरा हुआ. गौरतलब है कि अमिताभ ने पिछले साल उत्तर प्रदेश के 1000 से अधिक किसानों का कर्ज़ चुकाया था.
  10. c. हिमाचल प्रदेश
    विवरण: हिमाचल प्रदेश के पालमपुर स्थित CSIR के हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान ने फसलों के अवशेष (पराली) से बायोडीज़ल बनाने की तकनीक तैयार की है. इससे न केवल वायु प्रदूषण कम होगा, बल्कि पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा. भारत का पहला बायोडीज़ल कारखाना ऑस्ट्रेलिया के सहयोग से आंध्र प्रदेश के काकीनाड़ा में स्थापित किया गया है.