करंट अफेयर्स 13 मार्च 2018

Currentaffairs:
*करंट अफेयर्स क्विज 13 मार्च 2018*
✅✅✅✅✅✅✅
*Join gktoday.co.in for daily gk updates*

*1. भारतीय समुद्री सीमा में आयोजित होने वाली “प्रथम बहुराष्ट्रीय नौसेना युद्ध अभ्यास” का नाम है ?*

A.मिलन 2018

B.आक्रोश 2018

C.सहयोग 2018

D.सद्भावना 2018

*2. भारत के सबसे बड़े “मीडिया एंड एंटरटेनमेंट सर्विस मार्केट” का आयोजन किया गया ?*

A.राजकोट

B.मुंबई

C.त्रिवेंद्रम

D.कोलकाता

*3.भारत-बांग्लादेश सीमा पर कितने क्षेत्र को “अपराध मुक्त क्षेत्र” के रूप में घोषित किया गया ?*

A. 8.3 किमी

B. 9.5 किमी

C. 10.1 किमी

D. 5.7 किमी

*4.भारतीय सेना के लिए विकसित प्रथम हाइपरसोनिक मिसाइल है ?*

A.निर्भय

B.ब्रह्मोस

C.त्रिशूल

D.आकाश

*5.“फुलफिल बापू ड्रीम्स: प्राइम मिनिस्टर मोदी ट्रिब्यूट टू गांधीजी” नामक पुस्तक के लेखक है ?*

A.सद्गुरु जग्गी वासुदेव

B.आर के नारायण

C.रोहिन्टन मिस्त्री

D.अमिश त्रिपाठी

*उत्तर*

1. A

6 मार्च 2018 से पोर्ट ब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित एक बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास “मिलन-2018” का आयोजन किया जाएगा। “मिलन” युद्धाभ्यास का आयोजन वर्ष 1995 में प्रारंभ किया गया था, जिसका उद्देश्य हिंद महासागरीय क्षेत्र में अवैध गतिविधियों का मुकाबला करना है। इस युद्ध अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, श्रीलंका और थाईलैंड की नौसेना भाग लेगी ।

2.C

8 मार्च 2018 को भारत के सबसे बड़े “मीडिया एंड एंटरटेनमेंट सर्विस मार्केट” का आयोजन मुंबई, महाराष्ट्र में किया गया। यह आयोजन सेवा निर्यात प्रोत्साहन परिषद द्वारा मीडिया एंड एंटरटेनमेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सहयोग से किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय फिल्म उद्योग, फिल्म उत्पादन की संख्या के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा फिल्म उद्योग है जबकि भारतीय टेलीविजन बाजार विश्व का दूसरा सबसे बड़ा टेलीविजन बाजार है।

3.A

10 मार्च 2018 को भारत के सीमा सुरक्षा बल और बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड के महानिदेशकों द्वारा भारत-बांग्लादेश सीमा के 8.3 किलोमीटर की दूरी को ‘अपराध मुक्त क्षेत्र‘ के रूप में घोषित किया गया। इस 8.3 किमी क्षेत्र में भारत का नर्मथ और कल्याणी बॉर्डर आउट पोस्ट,जबकि बांग्लादेश का पुथखली और दौलतपुर क्षेत्र शामिल है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह प्रथम अवसर है, जब किसी अंतर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्र को अपराध मुक्त क्षेत्र के रूप में घोषित किया गया ।

4.B

ब्रह्मोस एक मध्यम श्रेणी की हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइलहै, जिसे पनडुब्बी, जहाज़, विमान या भूमि से शुरू किया जा सकता है। यह दुनिया में सबसे तेज हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। 11 मार्च 2018 को रूस ने सफलतापूर्वक एक हाइपरसोनिक मिसाइल “किन्झल (Kinzhal)” का परीक्षण किया। हाइपरसोनिक स्पीड क्रूज मिसाइल ध्वनि की गति (मैक 5) से 5 गुना तेज है।

5.A

सद्गुरु जग्गी वासुदेव द्वारा “फुलफिल बापू ड्रीम्स: प्राइम मिनिस्टर मोदी ट्रिब्यूट टू गांधीजी” नामक पुस्तक की प्रथम प्रतीक भारतीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद को भेंट की गई। इस पुस्तक में भारत की विकास प्रक्रिया के महत्वपूर्ण पहलुओं को उद्घाटित किया गया है जिनमें शामिल है, स्वच्छता को व्यापक जन भागीदारी से जोड़ना, इसे जन आंदोलन का स्वरूप देना, आम नागरिकों की व्यवहारिक जरूरतों को नीति में केंद्रीय महत्वता प्रदान करना और सार्वजनिक जीवन में नैतिक आदर्शों को सुधरता से स्थापित करना।

✅✅✅✅✅✅✅
*Join us on telegram*
https://t.me/latestgk

*Join us on facebook*
https://fb.me/gktodayindia

*Visit our website*
http://gktoday.co.in