करंट अफेयर्स 13 मार्च 2018

भारत विश्व का सबसे बड़ा हथियार आयातक: रिपोर्ट

भारत में हथियार बनाने की तमाम योजनाओं के बाद आज भी भारत दुनिया का सबसे ज्यादा हथियार खरीदने वाला देश बना हुआ है. हाल ही में ‘इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट’ द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2013-17 के बीच में दुनिया भर में आयात किए गए हथियारों में भारत की हिस्सेदारी 12 प्रतिशत है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली में टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन का उदघाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. सम्मेलन का आयोजन संयुक्त रूप से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय (एसईएआरओ) तथा स्टॉप टीबी पार्टनरशिप द्वारा किया जा रहा है. प्रधानमंत्री इस अवसर पर टीबी (तपेदिक) मुक्त भारत अभियान लांच करेंगे.

ब्रिटेन में पूर्व जासूस पर हमले में रूस का हाथ: टेरीज़ा मे

पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी को ज़हर देने के मामले में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे ने सांसदों से कहा है कि जिस प्रकार का नर्व एजेंट हमले में इस्तेमाल किया गया था वो सैन्य-ग्रेड का और रूस द्वारा निर्मित था. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि सेलिस्बरी हमले के लिए रूस के ज़िम्मेदार होने की बहुत अधिक संभावना है.

डीजीसीए ने इंडिगो और गो एयर के 11 320 नियो विमानों की उड़ान रोकी

विमानन नियामक डीजीसीए ने इंडिगो और गो एयर को 11 ए 320 नियो विमानों की उड़ानों को तुरंत प्रभाव से रोक लगाने का आदेश दिया. इन विमानों में एक खास सीरीज़ के प्रैट एंड व्हिटनी इंजन लगे है. यह कदम सुरक्षा कारणों से उठाये गये हैं.