करंट अफेयर्स 14 अगस्त 2019

1. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा 15 अगस्त से पहले किस देशभक्ति गीत को रिलीज़ किया गया है?
a. वतन
b. आज़ादी
c. मेरा देश
d. हम साथी

2. ‘Doodle for Google’ 2019 प्रतियोगिता का पुरस्कार निम्नलिखित में से किसने जीता है?
a. Arantza Pena Popo
b. Misty Lawrance
c. Jane Peterson
d. Andrew Cornwell

3. स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 लॉन्च किये जाने के साथ-साथ किस मोबाइल एप्प को भी लॉन्च किया गया है?
a. स्वच्छ परिवार एप्प
b. स्वच्छता के साथी एप्प
c. स्वच्छ निर्माण एप्प
d. स्वच्छ नगर एप्प

4. निम्नलिखित में से किसे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वीर चक्र से सम्मानित किया जायेगा?
a. राजीव अरोड़ा
b. के एल नायक
c. अभिनंदन वर्धमान
d. सुमित प्रकाश

5. वर्ष 2019 का संस्कृत दिवस कब मनाया जायेगा?
a. 14 अगस्त
b. 15 अगस्त
c. 16 अगस्त
d. 17 अगस्त

6. विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 12 अगस्त
b. 15 अगस्त
c. 10 अगस्त
d. 13 अगस्त

7. केंद्र सरकार ने छह शहरों- भुवनेश्वर, चंडीगढ़, जोधपुर, पुणे, अहमदाबाद और किस शहर की पहचान की है जिन्हें सिटी नॉलेज एंड इनोवेशन क्लस्टर के रूप में विकसित किया जाएगा?
a. जयपुर
b. पटना
c. दिल्ली
d. हैदराबाद

8. निम्न में से किस आईआईटी के शोधकर्त्ताओं ने पहली बार एनोड के रूप में हल्के स्टील का प्रयोग करके रिचार्जेबल आयरन आयन बैटरी का निर्माण किया है?
a. आईआईटी दिल्ली
b. आईआईटी मद्रास
c. आईआईटी कानपुर
d. आईआईटी खड़गपुर

9. हाल ही में गोगाबील को किस राज्य का पहला सामुदायिक रिज़र्व घोषित किया गया है?
a. बिहार
b. झारखंड
c. पंजाब
d. कर्नाटक

10. हाल ही में वन विभाग ने किस वन्यजीव अभयारण्य में शामिल करने हेतु लगभग 300 हेक्टेयर भूमि की पहचान की है?
a. नाहर वन्यजीव अभयारण्य
b. असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य
c. कृष्णा वन्यजीव अभयारण्य
d. दाल्मा वन्यजीव अभयारण्य

उत्तर:

1. a. वतन
दूरदर्शन द्वारा ‘वतन’ वीडियो गीत तैयार किया गया है. इसे सूचना और प्रसारण मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने भारत को डेडिकेट किया है. इस गीत के माध्यम से नए इंडिया को सेलिब्रेट किया जा रहा है. इसे जावेद अली ने गाया है.

2. a. Arantza Pena Popo
अमेरिका स्थित जॉर्जिया की Arantza Pena Popo ने Doodle for Google’ 2019 प्रतियोगिता का पुरस्कार जीता है. उन्हें पुरस्कार के तौर पर तीस हज़ार डॉलर की इनामी राशि और 50,000 डॉलर का टेक्नोलॉजी अवार्ड मिला है. यह प्रतियोगिता हर वर्ष गूगल द्वारा आयोजित की जाती है.

3. d. स्वच्छ नगर एप्प
स्वच्छ नगर एप्प के माध्यम से आम लोग शहरी नगर निकायों को घर का कचरा दे सकेंगे. इस एप्प पर लोग घरों का कचरा उठाने के लिए सरकारी वाहन को बुला सकेंगे. इस एप्प के माध्यम से सरकारी वाहन को ट्रैक भी किया जा सकेगा. इससे शहरों में सफाई बढ़ने की उम्मीद है.

4. c. अभिनंदन वर्धमान
पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना पायलट अभिनंदन वर्तमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से नवाज़ा जाएगा. बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी विमानों को भारतीय हवाई क्षेत्र से भगाने के दौरान अभिनंदन का विमान पाकिस्तानी सीमा में जा गिरा था और उन्हें बंदी बनाया गया था. हालांकि, बाद में उन्हें छोड़ दिया गया था.

5. b. 15 अगस्त
विश्व संस्कृत दिवस इस बार 15 अगस्त 2019 को मनाया जायेगा. संस्कृत दिवस प्रत्येक वर्ष सावन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है. यह माना जाता है कि संस्कृत भाषा का उदय भारत से लगभग 3500 वर्ष पूर्व हुआ था. पहला विश्व संस्कृत दिवस 1969 में मनाया गया था.

6. a. 12 अगस्त
इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य हाथियों का संरक्षण करना, जंगली हाथियों की संख्या, उनकी स्थिति एवं प्रबंधन के बारे में जानकारी मुहैया कराना है. हाथियों का अवैध शिकार, आवास की हानि, मानव-हाथी संघर्ष तथा कैद में रखकर उनके साथ दुर्व्यवहार अफ्रीकी और एशियाई दोनों देशों में हाथियों के लिये सामान्य खतरों के तहत आते हैं.

7. d. हैदराबाद
इस परियोजना का उद्देश्य देश में स्थित तमाम संस्थाओं और शहर या राज्य में स्थित विभिन्न उद्योगों के अंतर्गत अनुसंधान और ज्ञान के लिये संपर्क स्थापित करना है. इसका नेतृत्व मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार द्वारा किया जाएगा. परियोजना के लिये अब तक भुवनेश्वर में लगभग 20 राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशालाओं को और पुणे में 30 अलग-अलग व्यावसायिक उद्यमों को जोड़ा गया है.

8. b. आईआईटी मद्रास
वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए सस्ती बैटरी विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. भारत और विश्व में लिथियम भंडार की कमी के कारण अन्य सामग्रियों के प्रयोग का प्रयास किया जा रहा है जो लिथियम की तरह कार्य कर सके. आयरन में अधिक स्थिरता के गुण के कारण चार्जिंग प्रक्रिया के दौरान शॉर्ट-सर्किट की बहुत कम संभावना होती है.

9. a. बिहार
गोगाबील एक स्थायी जल निकाय है, हालाँकि यह गर्मियों में कुछ हद तक सिकुड़ती है लेकिन कभी पूरी तरह से सूखती नहीं है. गोगाबील बिहार के कटिहार ज़िलें में स्थित है जिसके उत्तर में महानंदा और कनखर तथा दक्षिण एवं पूर्व में गंगा नदी है. इंडियन बर्ड कंज़र्वेशन नेटवर्क द्वारा साल 2004 में गोगाबील को बाघार बील और बलदिया चौर सहित भारत का महत्त्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र घोषित किया गया था.

10. c. कृष्णा वन्यजीव अभयारण्य
चिह्नित गई भूमि को कृष्णा वन्यजीव अभयारण्य में शामिल करने की सिफारिश राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड द्वारा की गई थी. कृष्णा वन्यजीव अभयारण्य आंध्र प्रदेश में स्थित है. यह अभयारण्य आंध्र प्रदेश में मैंग्रोव वेटलैंड का एक हिस्सा है और कृष्णा डेल्टा के तटीय मैदान में स्थित है तथा आंध्र प्रदेश के कृष्णा और गुंटूर जिलों में फैला हुआ है.