करंट अफेयर्स 14 मार्च 2019

1. भारत और किस देश ने एक संयुक्त बयान जारी कर बताया कि दोनों देशों ने सुरक्षा और नागरिक परमाणु सहयोग बढ़ाने के लिए भारत में 6 परमाणु बिजली संयंत्र लगाने का फैसला किया है?
a. अमेरिका
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

2. कौन से भारतीय क्रिकेटर अपनी 200वीं वनडे पारी में संयुक्त रूप से तीसरे सबसे तेज़ 8000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं?
a. विराट कोहली
b. रोहित शर्मा
c. ऋषभ पंत
d. दिनेश कार्तिक

3. एचडीएफसी बैंक 13 मार्च 2019 को कितने लाख करोड़ रुपये के बाज़ार पूंजीकरण को पार करने वाली तीसरी भारतीय कंपनी बन गई?
a. 4 लाख करोड़ रुपये
b. 2 लाख करोड़ रुपये
c. 1 लाख करोड़ रुपये
d. 6 लाख करोड़ रुपये

4. किस देश की सरकार ने वायु प्रदूषण का सामना करने के लिए कई बिल पास किए हैं जिनमें प्रदूषण को सामाजिक आपदा के तौर पर स्वीकारा गया है?
a. दक्षिण कोरियाई
b. नेपाल
c. चीन
d. जापान

5. किस देश ने एक बार फिर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अज़हर को ग्लोबल आतंकी (Global Terrorist) घोषित होने से बचा लिया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. फ्रांस

6. भारत और ओमान के बीच द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास श्रृंखला को किस नाम से आयोजित किया गया है?
a. अल नागाह-III
b. ऑपरेशन मैत्री
c. ट्रेनिंग हमवतन
d. सदभाव युद्धाभ्यास

7. हाल ही में दक्षिण भारत में किस स्थान की हल्दी को जीआई टैग हासिल हुआ है?
a. कन्नूर
b. इरोड
c. कोजिकोड
d. मल्लाव-पुरम

8. जीव विज्ञानियों ने इंडोनेशिया के एक द्वीप में बीटल्स (Beetles) की कितनी नई प्रजातियों की खोज की है?
a. 83
b. 95
c. 103
d. 121

9. हाल ही में भारतीय शोधकर्ताओं ने केरल के दक्षिणी-पश्चिमी घाट में किस जीव की नई प्रजाति की खोज की है?
a. छिपकली
b. मेंढक
c. सांप
d. केकड़ा

10. हाल ही में किस देश की सरकारी मुद्रण ईकाई ने स्टीफन हॉकिंग के सम्मान में ‘ब्लैक होल कॉइन’ जारी किया है?
a. ब्रिटेन
b. भारत
c. स्वीडन
d. यूएई

उत्तर:

1. a. अमेरिका
विवरण: भारत और अमेरिका ने एक संयुक्त बयान जारी कर बताया कि दोनों देशों ने सुरक्षा और नागरिक परमाणु सहयोग बढ़ाने के लिए भारत में 6 परमाणु बिजली संयंत्र लगाने का फैसला किया है.

2. b. रोहित शर्मा
विवरण: भारतीय ओपनर रोहित शर्मा अपनी 200वीं वनडे पारी में संयुक्त रूप से तीसरे सबसे तेज़ 8000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें वनडे में 46 रन बनाकर हासिल की और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी की.

3. d. 6 लाख करोड़ रुपये
विवरण: एचडीएफसी बैंक 13 मार्च 2019 को 6 लाख करोड़ रुपये के बाज़ार पूंजीकरण को पार करने वाली तीसरी भारतीय कंपनी बन गई. पिछले एक साल में बैंक के शेयरों में करीब 20% की तेज़ी आई है.

4. a. दक्षिण कोरियाई
विवरण: दक्षिण कोरियाई सरकार ने वायु प्रदूषण का सामना करने के लिए कई बिल पास किए हैं जिनमें प्रदूषण को सामाजिक आपदा के तौर पर स्वीकारा गया है. इसके बाद, सरकार प्रदूषण से लड़ने के लिए आपातकालीन फंड इस्तेमाल कर सकती है.

5. b. चीन
विवरण: चीन ने एक बार फिर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अज़हर को ग्लोबल आतंकी (Global Terrorist) घोषित होने से बचा लिया है. चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में इस प्रस्ताव के विरोध में अपने वीटो पावर (Veto Power) का इस्तेमाल कर ऐसा किया.

6. a. अल नागाह-III
विवरण: अल-नागाह III भारत और ओमान के बीच द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास श्रृंखला का तीसरा संस्करण है. इसका आयोजन ओमान में किया जा रहा है.

7. b. इरोड
विवरण: तमिलनाडु के दक्षिणी-पश्चिमी भाग में अवस्थित इरोड जिले (पुराना नाम पेरियार) में उत्पादित हल्दी को भौगोलिक संकेतक या पहचान (GI) का टैग मिला है.

8. c. 103
विवरण: जीव विज्ञानियों ने इंडोनेशिया के एक द्वीप में बीटल्स (Beetles) की 103 नई प्रजातियों की खोज की है. इनके नाम जीव विज्ञानियों और ग्रीक पौराणिक पात्रों के नाम पर तो रखे ही गए हैं, साथ ही इनमें से एक का नाम स्टारवार्स के कैरेक्टर ‘योडा’ के नाम पर रखा गया है.

9. b. मेंढक
विवरण: भारतीय शोधकर्ताओं ने हाल ही में मेंढक की नई प्रजाति का पता लगाया है. मेंढक की यह प्रजाति केरल के दक्षिणी-पश्चिमी घाट में एक अस्थायी पोखर में पाई गई है.

10. a. ब्रिटेन
विवरण: विश्व के प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के सम्मान में ब्रिटेन की रॉयल मिंट ने 50 पेंस का एक नया सिक्का जारी किया है. इस सिक्के को ‘ब्लैक होल सिक्का’ नाम दिया गया है. यह सिक्का स्टीफन हॉकिंग की रिसर्च से प्रभावित है.