करंट अफेयर्स 15 अप्रैल 2017

current Updates 15th April,…
*बैंकिंग और वित्त*
1. पीएम ने भुगतान करने के लिए भीम आधार इंटरफ़ेस लॉन्च किया।
 2. मार्च में भारत का निर्यात 27.6% बढ़ गया।
3. आईआरडीएआई ने बीमा कंपनियों के लिए वेब पोर्टल लॉन्च किया।
4. विदेशी मुद्रा भंडार 96.4 मिलियन डालर से 368.994 बिलियन अरब डॉलर तक नीचे हुआ।
*श्रद्धांजलियां*
5. जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व राज्‍यपाल गिरीश चंद्र सक्सेना का निधन।
*ऑनर्स और पुरस्कार*
6. गिनीज विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 101 राष्ट्रीयताओं ने एक साथ नाश्‍ता किया।
7. हिमाचल प्रदेश ने कृषि कर्मन पुरस्कार 2015-16 प्राप्‍त किया।
*अंतरराष्ट्रीय मामले*
8. पूरी तरह से वातानुकूलित ढाका-कोलकाता मैत्री एक्सप्रेस का उद्घाटन।
*राष्ट्रीय मामले*
9. उत्तर प्रदेश सरकार और केन्‍द्र सरकार ने ‘सेंटर फॉर ऑल’ स्कीम के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किये।
10. चंद्रबाबू नायडू ने सीएम कनेक्ट ऐप को लॉन्च किया।
11. महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा ने ऑपरेशन दुर्गा का शुभारंभ किया।
12. झारखंड पुलिस ने वंचित बच्चों के लिए तारे जमीन पर कार्यक्रम शुरू किया।
*खेल*
13. पंकज आडवाणी ने एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियनशिप खिताब जीतने के लिए सौरव कोठारी को हराया

*1. पीएम मोदी ने 12 राज्यों में कैशलेस/नकदी रहित टाउनशिप मॉडल लांच किया*

i. पीएम मोदी ने नागपुर में, गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (जीएनएफसी) द्वारा विकसित 12 राज्यों की 81 टाउनशिप में कैशलेस/कम नकदी वाली टाउनशिप मॉडल का शुरुआत की.

ii. कैशलेस या कम नकदी वाले मॉडल का पालन करने  के लिए 81 टाउनशिप में गुजरात में 56 और दूसरे राज्यों में 25 टाउनशिप को चुना गया है.
*2. पीएमएमवाई के अंतर्गत 2016-17 में ऋण 1.8 लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य के पार*

i. 2016-17 के दौरान प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के अंतर्गत बढ़ाया गया ऋण, 2016-17 के लिए 1,80,000 करोड़ रुपये के लक्ष्य को पार कर गया है.

ii. केंद्रीय बजट ने 2017-18 के दौरान मुद्रा ऋण के लिए 2.44 लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य घोषित किया है.
*3. यूपी और केंद्र ने ‘सभी के लिए बिजली’ योजना के लिए एमओयू साइन किया*
i. उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार ने राज्य में ‘सभी के लिए बिजली’ योजना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.

ii. इस परियोजना पर 40 हजार करोड़ रुपये से अधिक का खर्च किया जायेगा जिसमें से 20 हजार करोड़ 2018 तक खर्च किए जाएंगे.

iii. ‘सभी के लिए बिजली’ समझौते पर हस्तक्षर के साथ सरकार ने उजाला योजना भी शुरु की है जिसके अंतर्गत उपभोक्ताओं को सस्ते दर पर गुणवत्ता आधारित ऊर्जा बचाने वाले एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट और प्रशंसकों का वितरण किया गया.
*4. आरबीआई ने डूबत ऋणों के लिए नया फ्रेमवर्क जारी किया*
i. आरबीआई ने बैंकों की बढ़ती हुई गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) या डूबत ऋणों की समस्या को हल करने के लिए ‘संशोधित प्रांप्ट सुधार क्रिया (पीसीए-Prompt Corrective Action Framework) ढ़ांचा’ नामक प्रावधानों को सक्षम करने का एक नया सेट जारी किया है.

ii. 1 अप्रैल 2017 से प्रभावी हो चुके नए प्रावधानों का सेट मौजूदा पीसीए ढांचे का स्थान लेगा, और मार्च 2017 के अनुसार प्रत्येक बैंक की वित्तीय स्थिति पर आधारित है. 
*5. आयकर विभाग ने ‘ऑपरेशन क्लीन मनी’ का दूसरा चरण लॉन्च किया*
i. आयकर विभाग ने विमुद्रीकरण के बाद काले धन के सृजन का पता लगाने के उददेश्य से 60,000 से ज्यादा लोगों की जांच के लिए ‘ऑपरेशन क्लीन मनी’ का दूसरा चरण लॉन्च किया है.

ii. आयकर विभाग की नीति-निर्माण संस्था केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 9 नवंबर, 2016 से 28 फरवरी 2017 के बीच 9,334 करोड़ रुपये से अधिक की राशि में काले धन के प्रवाह का पता लगाया है.
*6. पीएम मोदी ने कोरडी सुपर-क्रिटिकल थर्मल पावर प्रोजेक्ट की नई इकाई शुरू की*
i. पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के नागपुर के पास राज्य संचालित महाजेन्को के कोरडी सुपर-क्रिटिकल थर्मल पावर प्रोजेक्ट के 1980 मेगावाट को राष्ट्र को समर्पित किया.

ii. वर्तमान में संयंत्र में 200 मेगावाट की एक इकाई है, 210 मेगावाट की दो इकाइयां हैं और प्रत्येक 660 मेगावाट क्षमता वाली तीन इकाइयों को जोड़कर इसकी कुल क्षमता 2,600 मेगावाट तक बढ़ गई है.
*7. नेपाल-चीन का पहला सैन्य अभ्यास ‘सागरमाथा मित्रता-2017’ आयोजित होगा*
i. नेपाल और चीन 17 अप्रैल, 2017 से पहली बार *10 दिवसीय ‘सागरमाथा मित्रता-2017’ नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास* का आयोजन करेंगे जो आतंकवाद और आपदा प्रबंधन का मुकाबला करने पर विशेष ध्यान देने पर केन्द्रित होगा.

ii. सागरमथा दुनिया की सबसे ऊँची पर्वत चोटी माउंट माउंट एवरेस्ट का नेपाली नाम है, जो कि नेपाल और चीन के बीच सीमा बनाती है.
*8. जम्मू और कश्मीर के पूर्व राज्यपाल गिरीश सक्सेना का निधन*
i. जम्मू और कश्मीर के पूर्व राज्यपाल गिरीश चंद्र सक्सेना का 90 वर्ष की आयु में में निधन हो गया. सक्सेना उत्तर प्रदेश कैडर के 1950 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी थे.

ii. उन्होंने जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल के रूप में दो कार्यकाल तक अपनी सेवा दी. उन्होंने 1983 से 1986 तक रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (राॅ – RAW) के प्रमुख के रूप में भी काम किया.
1. अमेरिका ने किस स्थान पर अब तक का सबसे बड़ा गैर-परमाणु बम ‘जीबीयू-43’ गिराया है?*
अमेरिका ने 14 अप्रैल को आईएसआईएस पर अब तक का सबसे बड़ा गैर-परमाणु बम गिराया। इस बम का नाम ‘जीबीयू-43’ है। इस बम को अफगानिस्‍तान के नानगरहर में आईएसआईएस को निशाना बनाते हुए खोरसन सुरंग के पास दागा गया। अमेरिका ने पहली बार किसी युद्ध में इस बम को इस्‍तेमाल किया है। इस बम को मदर ऑफ ऑल बम कहा जाता है, जिसका वजन करीब 10000 किग्रा बताया जा रहा है। इसे पाकिस्तानी सीमा से जुड़े अफगानिस्तान में नंगारहर प्रांत के अचिन जिले में गिराया गया।

2. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने किस देश में अपने शांति अभियान को समाप्त करने की घोषणा की है?*
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 14 अप्रैल को, हैती में अपने शांति अभियान को समाप्त करने की घोषणा की। शांति अभियान के समाप्त हाेने के साथ ही यहां छोटे समूह की पुलिस की तैनाती की गयी है जिसे दो सालों में देश में सेना के मजबूत होने के बाद हटा लिया जायेगा। हैती के राष्ट्रपति जोवेनल मोइस की प्रवक्ता लुसियने जुरा ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र ने मुश्किल समय में हमारी मदद की है लेकिन हम देश की सुरक्षा और स्थिरता के लिये हमेशा उनपर निर्भर नहीं रह सकते।” उल्लेखनीय है कि हैती में संयुक्त राष्ट्र शांतिदूतों को वर्ष 2004 में यहां विद्रोहियों के कब्जे के बाद शांति स्थापना के उद्देश्य से तैनात किया गया था। यह सबसे लंबे समय तक चलने वाला शांति अभियान था जिसे मुनिस्ताह के नाम से जाना जाता था।

3. प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती निम्न में से किस दिवस के रूप में भी मनाई जाती है?*
प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई जाती है। इस दिन को ‘समानता दिवस’ और ‘ज्ञान दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है, क्योंकि जीवन भर समानता के लिए संघर्ष करने वाले प्रतिभाशाली डॉ॰ भीमराव आंबेडकर को समानता के प्रतीक और ज्ञान के प्रतीक भी कहां जाता है। भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के इंदौर जिले के महू में हुआ था। बाबा साहेब को आधुनिक भारत का निर्माता कहा जाता है।

4. चीनी विविद्यालयों में हिन्दी भाषा पाठ्यक्रम की अवधि विस्तार को लेकर 12 अप्रैल को भारत और चीन के बीच सहमति हुई। चीनी विविद्यालयों में हिन्दी भाषा की शिक्षा कब प्रारंभ हुई थी?*
भारत और चीन ने चीनी विविद्यालयों में चल रहे हिन्दी भाषा पाठ्यक्रम की अवधि विस्तार को लेकर 12 अप्रैल को एक सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर किए। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद् (आईसीसीआर) की ओर से शंघाई वाणिज्यदूतावास के महावाणिज्यदूत प्रकाश गुप्ता और शंघाई इंटरनेशनल स्टडीज यूनिवर्सिटी (एसआईएसयू) के अध्यक्ष काओ देमिंग ने शंघाई में इस सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर किए। इस संबंध में पहले सहमतिपत्र पर 29 अक्टूबर 2012 को हस्ताक्षर किए गए थे, जो पांच वर्ष के लिए वैध था। समझौते के प्रावधानों के तहत, विवि में चीनी और विदेशी विद्यार्थियों को हिन्दी भाषा की शिक्षा देने के लिए एसआईएसयू की सलाह से आईसीसीआर भाषा के प्रोफेसर की नियुक्ति करेगा। एसआईएसयू में हिन्दी भाषा की शिक्षा सितम्बर 2013 से प्रारंभ हुई।

5. नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई को हाल ही में किस देश ने मानद नागरिकता प्रदान की है?*
नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई को कनाडा सरकार की ओर से मानद नागरिकता प्रदान की गई। कनाडा की मानद नागरिकता पाने वाली वह दुनिया की छह लोगों में शामिल हैं। मलाला के अलावा राउल वूलनबर्ग, नेल्सन मंडेला, 14वें दलाई लामा, आंग सान सू की और आगा खान को कनाडा की मानद नागरिकता मिल चुकी है।

6. 1 मई 2017 से पेट्रोल और डीजल के दाम अन्तर्राष्ट्रीय दरों के अनुरूप प्रतिदिन बदलेंगे। देश के पांच चुने शहरों से इस योजना की शुरआत होगी। निम्न में से शहरों का कौन-सा समूह इसमें शामिल है?*
1 मई 2017 से पेट्रोल और डीजल के दाम अन्तर्राष्ट्रीय दरों के अनुरूप प्रतिदिन बदलेंगे। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन देश के पांच चुने शहरों में दैनिक आधार पर दाम तय करने की योजना की शुरआत करेंगे। इनमें पुडुचेरी, विशाखापट्टनम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ शामिल हैं। इसके बाद धीरे-धीरे इसे पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा।

 वह केंद्रीय एजेंसी, जिसने मुफ्त भारतीय नक्शे उपलब्ध कराने हेतु “नक्शे/Nakshe” नामक नई वेब पोर्टल सेवा प्रारंभ की ?*
11 अप्रैल 2017 को भारतीय सर्वेक्षण की 250 वीं वर्षगांठ के अवसर पर पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने ओपन श्रंखला के भारतीय नक्शों को मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए “नक्शे/Nakshe” नामक एक नई वेब पोर्टल सेवा का शुभारंभ किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय सर्वेक्षण विभाग देश का सबसे पुराना वैज्ञानिक विभाग है और विश्व के सबसे पुराने सर्वेक्षण प्रतिष्ठानों में से एक है।

11 अप्रैल 2017 को दो से अधिक बच्चों पर नए सेवा नियम लागू करने वाला भारतीय राज्य है ?*
11 अप्रैल 2017 को असम सरकार ने दो से अधिक बच्चों पर नए सेवा नियम लागू किए। जिसके तहत राज्य में राज्य जनसंख्या परिषद और राज्य जनसंख्या अनुसंधान केंद्र स्थापित करना प्रस्तावित किया गया है। नए सेवा नियमों के तहत दो से अधिक बच्चों वाले नागरिकों को सरकारी नौकरी से वंचित रखा जाएगा, साथ ही वर्तमान स्थिति में दो से अधिक बच्चों वाले सरकारी कर्मचारियों को उनकी सेवा समाप्ति तक बच्चों की संख्या न बढ़ने संबंधी प्रपत्र कार्यालय में जमा कराना होगा।

वेम्बनाड/Vembanad झील” किस भारतीय राज्य में स्थित है ?*
वेम्बनाड/Vembanad झील, केरल में स्थित भारत की सबसे लंबी झील है। यह झील केरल राज्य के कई जिलों (785 वर्ग मील क्षेत्र) में फैली हुई है, जिसे कोच्चि में कोच्चि झील, कट्टानाड में पूननामदा झील के रूप में जाना जाता है। 11 अप्रैल 2017 को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति ने कोचीन पोर्ट ट्रस्ट को वेम्बनाड/Vembanad झील के कमजोर तटीय विनियमन क्षेत्र के उल्लंघन के लिए दोषी माना है।

12 अप्रैल 2017 को लोकसभा में एचआईवी रोगियों को भेदभाव का निषेधाधिकार देने हेतु किस कानूनी विधेयक को पारित किया ?*
12 अप्रैल 2017 को लोकसभा द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य कानून के तहत लंबे समय से प्रतीक्षित एचआईवी (रोकथाम और नियंत्रण) विधेयक 2014 को पारित कर दिया गया। यह विधेयक एचआईवी रोगियों को भेदभाव का निषेध करने के लिए कानूनी अधिकार प्रदान करता है, साथ ही निजी क्षेत्रों में शैक्षणिक स्थलों और रोजगार प्राप्ति क्षेत्रों में एचआईवी रोगियों को समानता का अधिकार प्रदान करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 22 मार्च 2017 को राज्यसभा द्वारा यह बिल पास कर दिया गया था।

 31 मार्च 2017 को केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने उड़ान परियोजना के तहत कुल कितने क्षेत्रीय विमानन मार्गों का चयन किया ?*
31 मार्च 2017 को केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने उड़ान/UDAN (उडें देश का आम नागरिक) योजना के तहत प्रथम बोली में कुल 128 क्षेत्रीय विमानन मार्गों और एयरलाइनों की घोषणा की। हमें ध्यान देना चाहिए कि उड़ान परियोजना का मुख्य उद्देश्य क्षेत्रीय विमानन बाजार को विकसित करना है। जिसमें केंद्र सरकार सब्सिडी के माध्यम से निष्क्रिय एयरपोर्ट (58 एयरपोर्ट) पर उड़ान भरने वाली एयरलाइंसों के नुकसान की भरपाई सब्सिडी (2500 प्रति घंटे) के माध्यम से करेगी।