करंट अफेयर्स 16 अगस्त 2019

1. किस आईआईटी के अनुसंधानकर्ताओं ने कम लागत वाली ब्लड टेस्ट डिवाइस का विकास किया है?
a. आईआईटी खड़गपुर
b. आईआईटी कानपुर
c. आईआईटी दिल्ली
d. आईआईटी मुम्बई

2. राष्ट्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण संस्थान का निर्देशक किसे नियुक्त किया गया है?
a. राहुल ठाकुर
b. हर्षद पांडुरंग ठाकुर
c. विनय सचदेवा
d. जयंत कुमार दास

3. हाल ही में हिमाचल प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में कितने प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की?
a. दस प्रतिशत
b. सात प्रतिशत
c. पांच प्रतिशत
d. चार प्रतिशत

4. हाल ही में किस पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ का चेन्नई में 57 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a. सी॰ के॰ नायडू
b. गुंडप्पा विश्वनाथ
c. वी.बी. चंद्रशेखर
d. रॉबिन उथप्पा

5. किस भारतीय खिलाड़ी ने किसी एक दशक (दस वर्ष) में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 रन पूरे करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गये हैं?
a. महेंद्र सिंह धोनी
b. विराट कोहली
c. शिखर धवन
d. रोहित शर्मा

6. किस राज्य सरकार ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) के चेयरमैन के. सिवन को ‘डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार’ से सम्मानित किया?
a. कर्नाटक सरकार
b. केरल सरकार
c. तमिलनाडु सरकार
d. महाराष्ट्र सरकार

7. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस पर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का आरक्षण 14% से बढ़ाकर कितने प्रतिशत करने का घोषणा किये है?
a. 25 प्रतिशत
b. 27 प्रतिशत
c. 30 प्रतिशत
d. 20 प्रतिशत

8. 73वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर 3 लोकसभा क्षेत्रों के बीच कम से कम कितने मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे?
a. एक
b. सात
c. चार
d. पांच

9. भारतीय पहलवान दीपक पुनिया ने हाल ही में जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में निम्न में से कौन सा पदक अपने नाम किया है?
a. रजत पदक
b. कांस्य पदक
c. स्वर्ण पदक
d. इनमें से कोई नहीं

10. किस राज्य के मुख्यमंत्री ने छात्रों के मन में देश के प्रति प्रेम जगाने हेतु अगले शैक्षणिक सत्र से सरकारी स्कूलों में ‘देशभक्ति’ पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. राजस्थान
d. दिल्ली

उत्तर:-

1.a. आईआईटी खड़गपुर

आईआईटी खड़गपुर के अनुसार, इस उपकरण में पेपर स्ट्रिप आधारित किट है जो एक स्मार्टफोन से जुड़ी होती है. यह विश्लेषण कर उसे पढ़ने का काम करता है और इमेजिंग के लिए एक एलईडी लाइट होती है.

2.b. हर्षद पांडुरंग ठाकुर

हर्षद पांडुरंग ठाकुर की नियुक्ति पांच वर्ष के लिए की गयी है. वे इससे पहले टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज, मुंबई में प्रोफेसर थे. यह केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार मंत्रालय के अधीन एक संगठन है. इस संगठन की स्थापना साल 1977 में राष्ट्रीय परिवार नियोजन संस्थान तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रशासन व शिक्षा संस्थान के विलय बाद की गयी थी.

3.d. चार प्रतिशत

हिमाचल प्रदेश में लगभग ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का घोषणा हुआ है. हिमाचल प्रदेश में अभी 7वां वेतनमान लागू नहीं हुआ है. यहां पंजाब वेतन आयोग की सिफारिशों को माना जाता है. सरकार के आंकड़े के अनुसार 31 मार्च 2017 तक राज्य में 1 लाख 75 हजार से अधिक रेगुलर कर्मचारी थे.

4.c. वी.बी. चंद्रशेखर

तमिलनाडु की तरफ से क्रिकेट खेलने वाले वी.बी. चंद्रशेखर को एक विस्फोटक बल्बेबाज के तौर पर जाना जाता था. चंद्रशेखर ने रेस्ट ऑफ इंडिया (Rest of India cricket team) के खिलाफ खेलते हुए साल 1988 में महज 56 गेंद पर धुंआधार शतक जमाया था. यह उस समय फर्स्टक्लास क्रिकेट में भारत की तरफ से लगाया गया सबसे तेज शतक था. चंद्रशेखर ने भारत के लिए 7 वनडे और 81 फर्स्ट-क्लास मैच खेले थे.

5.b. विराट कोहली

विराट कोहली ने तीनों प्रारूपों में मिलाकर 20,502 रन बनाये हैं. विराट कोहली ने टेस्ट तथा टी20 अंतरराष्ट्रीय में साल 2010 में पदार्पण किया था. उन्होंने वनडे में साल 2008 में ही पदार्पण किया था. एक दशक में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के रिकार्ड में विराट कोहली के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नंबर आता है. रिकी पोंटिंग ने 2000 के दशक में 18,962 रन बनाये थे.

6.c. तमिलनाडु सरकार

यह पुरस्कार वैज्ञानिक विकास, मानविकी और छात्र कल्याण को बढ़ावा देने वालों को दिया जाता है. तमिलनाडु के निवासियों को यह पुरस्कार दिया जाता है. पुरस्कार में आठ ग्राम का स्वर्ण पद और पांच लाख रुपये नकद दिया जाता है. के सिवन ने एक सरकारी स्कूल से तमिल माध्यम से पढ़ाई की है.

7.b. 27 प्रतिशत

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस पर अनुसूचित जाति (एससी) के लिए 13 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए 32 प्रतिशत आरक्षण का घोषणा किये है. एससी, एसटी और ओबीसी के इस आरक्षण के बाद प्रदेश में आरक्षण का कोटा 70 प्रतिशत से पार कर अब 72 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा. आरक्षण के अलावा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक नए जिले का भी घोषणा किये है.

8.a. एक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके अलावा उन्होंने ग्रामीण इलाकों में सड़क बनाने और गांवों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जोड़ने की बात भी कही. मोदी सरकार ने लोकसभा के बाद 2 अगस्त को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) की जगह नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) बिल को राज्यसभा में भी पास करा लिया था.

9.c. स्वर्ण पदक

दीपक पुनिया ने एस्तोनिया में रूस के एलिक शेबजुखोव को हराकर गोल्ड मेडल जीता. 86 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती इवेंट में उन्होंने यह खिताब जीता. 2018 में उन्होंने इस कैटिगरी में सिल्वर मेडल जीता था. वे 18 साल में इस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान है.

10.d. दिल्ली

यह अभियान सभी सरकारी स्कूलों में चलाया जाएगा. यह अभियान 26 नवंबर को समाप्त होगा क्योंकि भारत ने संविधान का अंगीकार 26 नवंबर 1949 को किया था. छठी से लेकर नौवीं कक्षा और 11 वीं कक्षा के छात्र-छात्रा इस अभियान में हिस्सा लेंगे.