करंट अफेयर्स 17 मार्च 2018

*Q1. भारत और एडीबी ने कितने मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है?*

क. 120 मिलियन डॉलर

ख. 150 मिलियन डॉलर

ग. 220 मिलियन डॉलर

घ. 180 मिलियन डॉलर

*Q2. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किस राज्य में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया है?*

क. केरल

ख. गुजरात

ग. मणिपुर

घ. राजस्थान

*Q3. इनमे से किस बैंक ने ATM कार्ड को on-off करने के ऐप लांच किया है?*

क. बैंक ऑफ़ बड़ोदा

ख. यस बैंक

ग. केनरा बैंक

घ. भारतीय स्टेट बैंक

*Q4. हाल ही में कितने दिवसीय बहुपक्षीय वायु अभ्यास का समापन हुआ है?*

क. दो दिवसीय

ख. पांच दिवसीय

ग. सात दिवसीय

घ. नो दिवसीय

*Q5. तीन दिवसीय वार्षिक कृषि उन्नति मेला किस शहर में शुरू हो गया है?*

क. मुंबई

ख. कोलकाता

ग. नई दिल्ली

घ. हैदराबाद

*Q6. एक सर्वे के मुताबिक किस देश में करीब 6.25 लाख बच्चे रोजाना धूम्रपान करते हैं?*

क. अमेरिका

ख. चीन

ग. पाकिस्तान

घ. भारत

*Q7. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने किस कार्यक्रम की घोषणा की है?*

क. विकास

ख. लक्ष्य

ग. अजय

घ. विजेता

*Q8. हाल ही में किस देश की क्रिकेट टीम ने वनडे दर्जा हासिल किया है?*

क. भूटान

ख. नेपाल

ग. अमेरिका

घ. ऑस्ट्रेलिया

*Q9. हाल ही में किस देश के पूर्व राष्ट्रपति पर भ्रष्टाचार का मामला चलेगा?*

क. चीन

ख. जापान

ग. मालदीव

घ. दक्षिण अफ्रीका

*Q10. इनमे से किस देश के खुफिया एजेंसी ने अपने पूर्व उपनिदेशक को बर्खास्त कर दिया गया है?*

क. अमेरिका

ख. चीन

ग. जापान

घ. ऑस्ट्रेलिया

उत्तर जानने के लिए नीचे देखें

1: क. 120 मिलियन डॉलर
संछिप्त में जरूर पढ़े: केंद्र सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारतीय रेलवे की परिचालन क्षमता बेहतर करने हेतु ज्‍यादा भीड़-भाड़ वाले गलियारों (कॉरिडोर) से सटे रेल‍वे की पटरियों को दोहरी लाइन में तब्‍दील करने के साथ-साथ वि़द्युतीकरण से संबंधित कार्यों को पूरा करने के लिए 120 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है.

2: ग. मणिपुर
संछिप्त में जरूर पढ़े: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर की राजधानी इंफाल में 105वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया है. इस कार्यक्रम में देश-विदेश के वैज्ञानिक, विद्वान और कॉरपोरेट अधिकारियों सहित करीब 5,000 प्रतिनिधि शामिल हुए. खास बात यह है कि 5,000 प्रतिनिधियों में से 2,000 वैज्ञानिक भी हैं.

3: घ. भारतीय स्टेट बैंक
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारतीय स्टेट बैंक ने अपने करोड़ों ए.टी.एम. कार्ड धारकों के लिए यूनिक सर्विस ऐप को लांच किया है. इस ऐप को ‘क्विक’ नाम दिया है, बैंक ने इस ऐप को एंड्रायड और आईओएस दोनों वर्जन पर लांच किया है. बैंक के अनुसार कोई भी ग्राहक इस ऐप की मदद से अपने कार्ड को कंट्रोल कर सकता है.

4: ख. पांच दिवसीय
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारतीय वायुसेना द्वारा आयोजित पांच दिवसीय बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास का समापन हो गया है. इस अभ्यास का मकसद आपदा मोचन को बेहतर बनाने के लिए वायुसेनाओं की क्षमताओं और प्रक्रियाओं को साझा करना था.

5: ग. नई दिल्ली
संछिप्त में जरूर पढ़े: तीन दिवसीय वार्षिक कृषि उन्‍नति मेला नई दिल्‍ली में शुरू गया है. इस बार का मेला 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर केन्द्रित होगा. थीम का लक्ष्य है कि किसानों की आय दोगुना करना, सूक्ष्म सिंचाई, खराब पानी का उपयोग, पशुपालन और मत्स्य पालन पर जोर देना है.

6: घ. भारत
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारत में 6.25 लाख से ज्यादा बच्चे रोजाना धूम्रपान करते हैं जो जन स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर चेतावनी है. अध्ययन ‘ग्लोबल टोबैको एटलस’ के मुताबिक तंबाकू के सेवन से देश में हर हफ्ते 17,887 जानें जाती हैं. हालांकि यह आंकड़े मध्यम मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) वाले देशों में होने वाली औसत मौतों से कम है.

7: ख. लक्ष्य
संछिप्त में जरूर पढ़े: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रसूति गृह और ऑपरेशन कक्ष में देखभाल में गुणवत्ता में सुधार के उद्देश्य से हाल ही में ‘लक्ष्य’ कार्यक्रम की घोषणा की. इस कार्यक्रम से प्रसूति कक्ष, ऑपरेशन थियेटर और प्रसूति संबंधी गहन देखभाल इकाइयों (आईसीयू), उच्च निर्भरता इकाइयों (एचडीयू) में गर्भवती महिलाओं की देखभाल में सुधार होगा.

8: ख. नेपाल
संछिप्त में जरूर पढ़े: नेपाल ने क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर प्ले ऑफ में पपुआ न्यू गिनी को छह विकेट से हराकर अपने खेल के इतिहास में पहली बार वनडे दर्जा हासिल किया. नेपाल के गेंदबाजों ने इस मुकाबले में जीत की नींव रखी, जिसमें संदीप लामिचाने और दीपेंद्र ऐरी ने चार-चार विकेट झटककर विपक्षी टीम को महज 27.2 ओवर में 114 रन पर समेट दिया.

9: घ. दक्षिण अफ्रीका
संछिप्त में जरूर पढ़े: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला चलेगा. इसी आरोप के कारण जैकब जुमा को पद से हाथ धोना पड़ा. पूर्व राष्ट्रपति को धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार, मनी लॉन्ड्रिंग और जालसाजी के आरोपों का सामना करना होगा. दोष सिद्ध होने पर उन्हें कड़ी सजा सुनाई जा सकती है.

10: क. अमेरिका
संछिप्त में जरूर पढ़े: अमेरिका के अटॉर्नी जनरल ने कहा कि देश की खुफिया एजेंसी एफबीआई के पूर्व उपनिदेशक एंड्रयू मैककेबे को उनकी तय सेवानिवृति तारीख से दो दिन पहले पद से बर्खास्त कर दिया गया है. मैककेबे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के गुस्से और आलोचना का नियमित रूप से सामना कर रहे थे.