करंट अफेयर्स 17 सितंबर 2018

*करंट अफेयर्स 17 सितंबर 2018*

*1. निम्नलिखित में से भारत के किस स्थान पर पहली बार डॉग पार्क खोला गया है?*
a. चंडीगढ़
b. झाँसी
c. मुंबई
d. हैदराबाद

*2. सुप्रीम कोर्ट द्वारा 328 कॉम्बिनेशन दवाओं पर रोक के बाद निम्नलिखित में से किस लोकप्रिय दवा से रोक हटा दी गई है?*
a. विन्कोल्ड
b. विक्स एक्शन 500
c. एस्पिरिन
d. सेरिडॉन

*3. निम्नलिखित में से किस प्रसिद्ध खिलाड़ी ने हाल ही में डीडीसीए की क्रिकेट कमेटी से इस्तीफा दे दिया है?*
a. वीरेंद्र सहवाग
b. एम एस धोनी
c. गौतम गंभीर
d. संजय सिंह

*4. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की ओर से जारी मानव विकास रैकिंग (Human Development Index) में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?*
a. 130वां
b. 140वां
c. 148वां
d. 176वां

*5. इसरो ने हाल ही में किस देश के दो उपग्रहों को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया?*
a. फ्रांस
b. ब्रिटेन
c. इटली
d. अमेरिका

*6. केंद्र सरकार द्वारा रुपये की स्थिरता हेतु हाल ही में कितने सूत्रीय उपाय लॉन्च किये गये?*
a. तीन
b. चार
c. पांच
d. छह

*7. भारत और किस देश की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास 16 सितंबर 2018 से उत्तराखंड के अल्मोडा जिले में बसे चौबटिया में शुरू हो गया?*
a. नेपाल
b. चीन
c. अमेरिका
d. जापान

*8. किस राज्य सरकार ने तत्काल प्रभाव से राज्य के सभी सिनेमाहॉल और मल्टीप्लेक्स में बंगाली फिल्में दिखाना अनिवार्य कर दिया है?*
a. पश्चिम बंगाल सरकार
b. बिहार सरकार
c. पंजाब सरकार
d. झारखण्ड सरकार

*9. द न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि देशभर के कितने गांवों में आज भी स्कूल नहीं हैं?*
a. 23,511
b. 43,811
c. 93,500
d. 13,511

*10. किस पूर्व पेट्रोलियम मंत्री का 84 वर्ष की उम्र में 16 सितम्बर 2018 को दिल्ली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया?*
a. जितेन्द्र असती
b. सत्यप्रकाश मालवीय
c. मुरली देवड़ा
d. इनमें से कोई नहीं

*11. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 17 सितम्बर 2018 को जम्मू में भारत-पाकिस्तान सीमा पर 5.5 किलोमीटर लंबे किस पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की?*
a. स्मार्ट फेंसिंग
b. स्मार्ट केसिंग
c. स्मार्ट शक्ति
d. स्मार्ट तहत

*12. भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और सर्बिया के प्रेजिडेंट अलेक्जेंडर वुसिस ने 15 सितंबर 2018 को द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए कितने समझौते पर हस्ताक्षर किए?*
a. तीन
b. चार
c. एक
d. दो

उत्तर:

1. d. सेरिडॉन
विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने सेरिडॉन, प्रिट्रान और डार्ट ड्रग्स पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है. अब इन दवाओं की बिक्री की जा सकेगी.

2. d. सेरिडॉन
विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने सेरिडॉन, प्रिट्रान और डार्ट ड्रग्स पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है. अब इन दवाओं की बिक्री की जा सकेगी.

3. a. वीरेंद्र सहवाग
विवरण: टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग ने डीडीसीए की क्रिकेट कमेटी से इस्तीफा दे दिया है.

4. a. 130वां
विवरण: संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की ओर से जारी मानव विकास रैकिंग (Human Development Index) में भारत को 130वां स्थान प्राप्त हुआ है.

5. b. ब्रिटेन
विवरण: श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र के प्रथम प्रक्षेपण स्थल से इसरो ने इसके जरिए दो ब्रिटिश सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में पहुंचाया. इसमें नोवाएसएआर और एस 1-4 शामिल हैं.

6. c. पांच
विवरण: केंद्र सरकार ने रुपये की कीमत में स्थिरता लाने के लिए चालू खातों के घाटे को कम करने के लिए पांच सूत्रीय उपायों की घोषणा की है.

7. c. अमेरिका
विवरण: भारत और अमेरिकी सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास 16 सितंबर 2018 से उत्तराखंड के अल्मोडा जिले में बसे चौबटिया में शुरू हो गया. यह अभ्यास 29 सितंबर 2018 को समाप्त होगा.

8. a. पश्चिम बंगाल सरकार
विवरण: पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने तत्काल प्रभाव से राज्य के सभी सिनेमाहॉल और मल्टीप्लेक्स में बंगाली फिल्में दिखाना अनिवार्य कर दिया है.

9. d. 13,511
विवरण: द न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि देशभर के 13,511 गांवों में आज भी स्कूल नहीं हैं. बतौर रिपोर्ट, पूरे देश में केवल मिज़ोरम ही एक ऐसा राज्य है जिसके प्रत्येक गांव में स्कूल है.

10. b. सत्यप्रकाश मालवीय
विवरण: पूर्व पेट्रोलियम मंत्री सत्यप्रकाश मालवीय का 84 वर्ष की उम्र में 16 सितम्बर 2018 को दिल्ली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया.

11. a. स्मार्ट फेंसिंग
विवरण: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू में भारत-पाकिस्तान सीमा पर 5.5 किलोमीटर लंबे ‘स्मार्ट फेंसिंग’ पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की.

12. d. दो
विवरण: भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और सर्बिया के प्रेजिडेंट अलेक्जेंडर वुसिस ने 15 सितंबर 2018 को द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए दो समझौते पर हस्ताक्षर किए.