करंट अफेयर्स 18 अप्रैल 207

1. स्मारक और साइट्स के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस : 18 अप्रैल

i. प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को आईसीओएमओएस (स्मारक और साइट्स के लिए अंतर्राष्ट्रीय परिषद्), स्मारक और साइट्स के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (जिसे विश्व विरासत दिवस भी कहा जाता है) मनाता है

ii. 2017 में, इसका थीम (विषय) “सांस्कृतिक विरासत और सतत पर्यटन” है.
2. सुरेश प्रभु ने ‘विस्टाडोम’ कोचों को हरी झंडी दिखाई

i. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ‘विस्टाडोम’ कोचों में शीशे की छत, एलईडी लाइट्स और घूमने वाली सीटों वाली भारत की पहली ट्रेन का शुभारंभ किया.

ii. उन्होंने विशाखापत्तनम में मैकेनाइज्ड लांड्री की आधारशिला भी रखी, जिससे गाड़ियों में उपलब्ध कराए गए लिनेन की गुणवत्ता में काफी सुधार होगा और जो यात्री की संतुष्टि को बढ़ाएगा.
3. राष्ट्रपति ने नई दिल्ली में केम्पेगौड़ा उत्सव का उद्घाटन किया

i. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में केम्पेगौड़ा उत्सव का उद्घाटन किया.

ii. यह उत्सव नादप्रभु केम्पेगौड़ा फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया था.
4. भेल ने महाराष्ट्र में दो ताप विद्युत्इ इकाइयों को कार्यान्वित किया

i. भेल ने महाराष्ट्र में रतन इंडिया नासिक पावर लिमिटेड की 270 मेगावाट की दो इकाइयों को सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया है.

ii. इन इकाइयों के संचालन के साथ, भेल ने महाराष्ट्र में रतन इंडिया के लिए आठ सेट चालू किये हैं जिसमें नासिक में 3 सेट और अमरावती में 5 सेट है.
5. बीईएमएल को पीएसयू पुरस्कार

i. एक रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) को ‘सबसे तेजी से बढ़ते संगठन – मिनिरत्न’ श्रेणी के तहत हिंदुस्तान पीएसयू पुरस्कार प्राप्त हुआ है.

ii. कार्यकारी निदेशक उमेश चंद्र ने कंपनी की ओर से पुरस्कार ग्रहण किया.
6. अपने स्थापना दिवस पर पीएनबी ने तीन नए उत्पादों की शुरुआत की 

i. अपने स्थापना दिवस पर, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों के लिए तीन नए उत्पादों की शुरुआत की है.

ii. तीन नए उत्पाद परेशानी मुक्त टोल भुगतान/संग्रह की सुविधा के लिए स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह, एक क्रेडिट कार्ड मोबाइल ऐप और छत सौर ऊर्जा परियोजना से संबंधित ग्रिड के वित्तपोषण के लिए एक योजना है.
7. ओएनजीसी को पछाड़कर एसबीआई सबसे मूल्यवान पीएसयू स्टॉक बना

i. भारतीय स्टेट बैंक, इंट्रा-डे ट्रेडिंग में मार्केट कैपिटलाइजेशन (एम-कैप) के मामले में तेल अन्वेषण प्रमुख तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) को पछाड़कर सबसे मूल्यवान सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (पीएसयू) स्टॉक बन गया.

ii. एसबीआई 239808 करोड़ रुपये के एम-कैप के साथ ओएनजीसी की 236,003 करोड़ रुपये की पूंजी से आगे है.
8. लिथियम आयन बैटरी के लिए इसरो-भेल ने करार किया

i. इसरो ने बिजली के वाहनों के लिए कम लागत वाली लिथियम आयन बैटरी विकसित करने में मदद करने के लिए भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.

ii. भेल व्यावसायिक अनुप्रयोगों के लिए बैटरी विकसित करेगा. यह लिथियम आयन बैटरी के उपयोग के साथ कम लागत वाले विद्युत वाहनों को बढ़ावा देने के लिए भारत की योजना का हिस्सा है.
9. फिलीपीन के राष्ट्रपति ड्यूटेटे ने टाइम 100 पाठक चुनाव जीता

i. फिलीपीन के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेटे (Rodrigo Duterte) ने टाइम पत्रिका के पाठकों के सर्वेक्षण में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों का चुनाव जीता है.

ii. रॉड्रिगो जो डिगोंग के नाम से भी जाने जाते हैं, एक फिलिपिनो राजनीतिज्ञ और न्यायविज्ञानी है जो फिलीपींस के 16वें और वर्तमान राष्ट्रपति हैं.
10. गायत्री पुलेला ने जकार्ता में पीम्बांगुन जया राया जूनियर ग्रां प्री में दो ख़िताब जीते

i. राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद की बेटी गायत्री पुलेला ने जकार्ता में पीम्बांगुन जया राया जूनियर ग्रां प्री में सिंगल्स और युगल मुकाबले में दो पदक जीते हैं.

ii. गायत्री ने अंडर-15 एकल प्रतियोगिता में सामिया फारुकी को हराया और फिर सामिया के साथ अंडर-15 युगल खिताब में सीधे सेटों में केली लारिसा और शेलान्द्री व्योला की इंडोनेशियाई जोड़ी को हराया.
11. सेबेस्टियन वेट्टेल ने बहरीन ग्रांड प्रिक्स 2017 जीता

i. सेबेस्टियन वेट्टेल (फेरारी) ने लेविस हैमिल्टन (मर्सिडीज) को हराकर बहरीन ग्रांड प्रिक्स 2017 अपने नाम किया. यह बहरीन स्थित बहरीन इंटरनेशनल सर्किट  में आयोजित किया गया था.

ii.  यह बहरीन में सेबेस्टियन की तीसरी जीत थी और उनके कैरियर की 44वीं जीत थी.
उपरोक्त जीके अपडेट से परीक्षा उपयोगी तथ्य
स्मारक और साइट्स के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 18 अप्रैल को मनाया जाता है.यह दिवस आईसीओएमओएस (स्मारक और साइट्स के लिए अंतर्राष्ट्रीय परिषद्) द्वारा मनाया जाता है.2017 में, इसका थीम (विषय) “सांस्कृतिक विरासत और सतत पर्यटन” है.

सुरेश प्रभु ने ‘विस्टाडोम’ कोचों में शीशे की छत, एलईडी लाइट्स और घूमने वाली सीटों वाली भारत की पहली ट्रेन का शुभारंभ किया.यह ट्रेन विशाखापट्टनम और अराकू के बीच चलाई गयी.प्रभु ने कोंकण रेलवे के महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में लाइफ लाइन एक्सप्रेस का उद्घाटन किया.

भेल ने महाराष्ट्र में 270 मेगावाट की दो इकाइयों को सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया.भेल (BHEL) की फुल फॉर्म भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड है.1964 में स्थापित भेल का मुख्यालय नई दिल्ली है.भेल की सीईओ अतुल सोबती हैं.

पीएनबी ने तीन नए उत्पादों स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह, एक क्रेडिट कार्ड मोबाइल ऐप और  छत सौर ऊर्जा परियोजना की शुरुआत की.पीएनबी की सीईओ उषा अनंतसुब्रमण्यम हैं.12 अप्रैल 1895 को स्थापित पीएनबी का मुख्यालय नई दिल्ली में है.ओएनजीसी को पछाड़कर एसबीआई सबसे मूल्यवान सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम स्टॉक बना.

1955 में स्थापित एसबीआई का मुख्यालय मुंबई में है जिसकी चेयरमैन अरुंधती भट्टाचार्य हैं.एसबीआई का आदर्श वाक्य हर भारतीय का बैंक है.1956 एन गठित ओएनजीसी का मुख्यालय उत्तराखंड में है जिसके चेयरमैन दिनेश के सर्राफ हैं.

लिथियम आयन बैटरी के लिए इसरो-भेल ने करार किया.1969 में स्थापित इसरो का मुख्यालय बेंगलुरु में है.इसरो के संस्थापक विक्रम साराभाई हैं और इसके सीईओ अलुरु सीलिन किरण कुमार हैं.

फिलीपींस के 16वें राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेटे (Rodrigo Duterte) ने टाइम पत्रिका का पाठकों का दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों का चुनाव जीता है.दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक सूची के लिए संभावित उम्मीदवारों में श्री नरेन्द्र मोदी का नाम रखा गया है.फिलीपींस की राजधानी मनीला और इसकी मुद्रा फिलीपीनी पेसो है.

गायत्री पुलेला ने जकार्ता में पीम्बांगुन जया राया जूनियर ग्रां प्री में दो ख़िताब जीते.सामिया फारुकी उनकी युगल जोड़ीदार थीं.गायत्री पुलेला, राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद की बेटी हैं.

सेबेस्टियन वेट्टेल ने मर्सिडीज के लेविस हैमिल्टन को हराकर बहरीन ग्रांड प्रिक्स 2017 जीता.फेरारी के ड्राईवर सेबस्टियन वेट्टेल जर्मनी से संबंधित है.बहरीन एक अरब देश है जिसकी राजधानी मनामा है ।

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 18 अप्रैल 2017

•    वह स्थान जहां हाल ही में वैश्विक साइबर रेंज लैब की शुरूआत की गई – *गुरुग्राम*
•    इन्हें टाइम मैगज़ीन द्वारा जारी 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ – *रॉड्रिगो दुतर्ते*
•    स्वदेश में डिजाईन किये गये अत्याधुनिक आईएनएस चेन्नई को इस शहर को समर्पित किया गया – *चेन्नई*
•    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में इस स्थान पर 1817 के पाइका विद्रोह के 16 परिवारजनों को सम्मानित किया – *ओडिशा*
•    वैज्ञानिकों ने हाल ही में इस ग्रह पर ग्रेट कोल्ड स्पॉट की खोज की – *बृहस्पति*
•    जिस प्रदेश के मुख्यमंत्री ने चंद्रहिया से मोतिहारी तक गांधी स्मृति पदयात्रा शुरू की- *बिहार*
•    भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और मंत्रियों हेतु जिस भाषा में भाषण देना अनिवार्य हुआ- *हिंदी*
•    जिस प्रदेश के मुख्यमंत्री ने राज्य में मंत्रियों और कैबिनेट मंत्रियों हेतु आचरण संहिता निर्धारित की- *उत्तर प्रदेश*
•    जिस केन्द्रीय मंत्री ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) द्वारा विकसित निधि एवं सुधार ट्रैकर की शुरुआत की- *मानव संसाधन विकास मंत्री*
•    एशिया का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट मध्यप्रदेश के जिस शहर में स्थापित किए जाने हेतु समझौता किया गया- *रीवा*
•    रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पॉवर प्लांट की क्षमता जितने मेगावॉट है- *750 मेगावॉट*
•    जिस फॉर्मूला-1 टीम के ड्राइवर सेबास्टियन वेटल ने शानदार प्रदर्शन कर बहरीन ग्रां.प्री रेस जीत ली है- *फरारी*
•    माउंट अबू पर आग को नियंत्रित करने हेतु आईएएफ ने जिस अभियान को चलाया है- *बांबी बाल्टी*
•    रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने जिस स्थान पर जीवन रेखा (लाइफ लाइन) एक्सप्रेस का उद्घाटन किया है- *सिंधुदुर्ग*
•    टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ (टीसीएस) के शेयरधारकों ने जितने करोड़ रूपये के शेयर बायबैक को मंज़ूरी दी- *16,000*

हिंदी करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 अप्रैल 2017

1.*हाल ही में किस राज्य में नया आरक्षण विधेयक पारित किया गया है?* 
तेलंगाना में नया आरक्षण विधेयक पारित किया गया है| इस विधेयक में मुसलमानों के पिछड़े वर्ग के लिए कोटे में आरक्षण को 4 प्रतिशत से बढाकर 12 प्रतिशत तथा अनुसूचित जनजातियों के आरक्षण को 6 प्रतिशत से बढाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है| 
2. *हाल ही में वैश्विक साइबर रेंज लैब की शुरूआत कहाँ पर की गई है?* 
सिस्को द्वारा 5वीं वैश्विक साइबर रेंज लैब की शुरूआत गुरुग्राम में की गई है| इसका उद्देश्य साइबर हमलों पर भारतीय कंपनियों और सरकारी एजेंसियों को प्रशिक्षित करना है| ऑस्ट्रेलिया में सिस्को के पास चार अन्य लैब है|
 3. *हाल ही में ‘We Are Sikhs’ (हम सिख हैं) अभियान कहाँ पर शुरू किया गया है?* 
‘We Are Sikhs’ (हम सिख हैं) अभियान अमेरिका में शुरू किया गया है| यह अभियान अमेरिका में अल्पसंख्यक सिखों के प्रति बढ़ती नस्लीय नफरत और हिंसा को दूर करने तथा अमेरिकी सिखों में जागरूकता फैलाने के लिए शुरू किया गया है| यह अभियान गैरलाभकारी संगठन नैशनल सिख कैंपेन (एनएससी) के द्वारा शुरू किया गया है| 
4. *एम्मा मोरनो कौन थी?* 
एम्मा मोरनो दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला थी| इटली की एम्मा मोरनो 19वीं सदी की आखिरी जीवित इंसान थी| हाल ही में एम्मा मोरनो की 117 वर्ष की आयु निधन हो गया है| 
5. *एल केमिनिटो डेल रे पाथ कहाँ पर स्थित है?* 
एल केमिनिटो डेल रे पाथ स्पेन में स्थित है| एल केमिनिटो डेल रे पाथ ग्वादलोर्श नदी के ऊपर 330 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है| इस तीन किमी के लम्बे रास्ते का निर्माण सन् 1901 से 1905 के बीच किया गया था। एल केमिनिटो डेल रे पाथ को 14 वर्षों से बंद था| हाल ही में एल केमिनिटो डेल रे पाथ को खोला गया है| 
6. *रिंगलिंग ब्रदर्स एंड बर्नम एंड बेली सर्कस कहाँ पर स्थित है?* 
रिंगलिंग ब्रदर्स एंड बर्नम एंड बेली सर्कस अमेरिका में स्थित है| रिंगलिंग ब्रदर्स एंड बर्नम एंड बेली सर्कस अमेरिका का 146 साल पुराना सर्कस है| इसे ‘द ग्रेटेस्ट शो ऑन अर्थ’ के लिए जाना जाता है| हाल ही में इसे बंद करने का निर्णय लिया गया है| इसको बंद करने का उद्देश्य एनीमल राइट्स मूवमेंट और स्मार्टफोन को बढ़ावा देना है| 
7. *हाल ही में इंटरनेशनल जूनियर ग्रां प्री का खिताब किसने जीता है?* 
इंटरनेशनल जूनियर ग्रां प्री का ख़िताब गायत्री गोपीचंद ने जीता है| गायत्री गोपीचंद ने इंटरनेशनल जूनियर ग्रां प्री के फाइनल मुकाबले में हमवतन समिया फारुखी को 21-11, 18-21, 21-16 से हराकर यह ख़िताब जीता है|गायत्री गोपीचंद रियो ओलिंपिक में सिलदार मेडल जीतने वाली पी.वी.सिंघु के कोच पुलेला गोपीचंद की बेटी है| 
8. *हाल ही में सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब किसने जीता है?* 
सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब भारत के बी.साईं प्रणित ने जीता है| सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में प्रणित के हमवतन किदांबी श्रीकांत को 17-21, 21-17, 21-12 से हराकर यह ख़िताब जीता है| सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले भारत के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। स्टार महिला खिलाड़ी साइना नेहवाल ने 2010 में यहां महिला सिंगल्स का खिताब जीता था। 
9. *भारत मे पहली ट्रेन कब चलाई गई थी?* 

भारत मे पहली ट्रेन 16 अप्रैल 1853 को बोरीबंदर से ठाणे स्टेशन के बीच चार बोगियों के साथ चलाई गई थी| भारत की पहली ट्रेन ने बोरीबंदर से ठाणे तक का 33 किलोमीटर का सफ़र तय किया था| वर्तमान में भारत में 1100 से ज्यादा लोकल ट्रेने दौडती है| 
10. *‘बोहाग बिहू उत्सव कहाँ पर मनाया जा रहा है?* 

‘बोहाग बिहू उत्सव असम में मनाया जा रहा है| इस उत्सव को रंगोली बिहू भी कहाँ जाता है| ऐसी मान्यता है कि इस दिन गायों को खुला नहीं रखा जाता है। गाय के चरवाहे एक डलिया में लौकी, बैंगन आदि सजाते और हर गाय के लिए एक रस्सी तैयार करते है जिससे उन गायों को बांधा जाता है|