करंट अफेयर्स 18 फ़रवरी 2019

1. केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई ई-टूरिस्ट (पर्यटक) वीज़ा व्यवस्था, कितने देशों के लिए लागू कर दी गई है?
a. 166
b. 170
c. 176
d. 186

2. भारतीय वायुसेना के लिये पहली बार पश्चिमी वायु कमान के ऑटर्स स्क्वाड्रन ने किस विमान में संपूर्ण महिला चालक दल के साथ पैरेलल टैक्सी ट्रैक ऑपरेशन शुरू किया?
a. मिग-29
b. मिराज
c. सुखोई
d. डॉर्नियर-228

3. पुलवामा हमले के बाद भारत के किस नगर के उद्यमियों ने पाकिस्तान से चमड़ा न खरीदने का फैसला लिया है?
a. गाज़ियाबाद
b. बरेली
c. आगरा
d. चित्रकूट

4. हाल ही में अमेरिका में किस कारण से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा आपातकाल घोषित किया गया?
a. गिरती अर्थव्यवस्था के कारण
b. मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार निर्माण
c. देश में करंसी की कमी
d. रूस के साथ संबंधों में तनाव

5. गैर सरकारी संस्था ‘सेव द चिल्ड्रेन’ द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक वर्ष युद्ध के कारण विश्व भर में कितने बच्चे मारे जाते हैं?
a. 50 हज़ार
b. एक लाख
c. डेढ़ लाख
d. दो लाख

6. भारत द्वारा पाकिस्तान से ‘मोस्ट फेवर्ड नेशन’ का दर्जा वापस लेने के बाद अब वहां से आयातित सभी वस्तुओं पर कितने प्रतिशत की दर से बेसिक सीमा शुल्क लगेगा?
a. 100 प्रतिशत
b. 150 प्रतिशत
c. 200 प्रतिशत
d. 250 प्रतिशत

7. सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य में स्थित स्टरलाइट प्लांट को दोबारा खोलने के राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश को रद्द कर दिया है?
a. बिहार
b. तमिलनाडु
c. पंजाब
d. झारखंड

8. आंध्र प्रदेश सरकार ने ‘अन्नदाता सुखीभव:’ योजना 2019-20 की घोषणा की है जिसके तहत 5 एकड़ से कम ज़मीन वाले प्रत्येक किसान को कितने हजार रुपये दिए जाएंगे?
a. 2000 रुपये
b. 3000 रुपये
c. 4000 रुपये
d. 9,000 रुपये

9. किस देश में इस हफ्ते हुए नए कानून संशोधन के तहत यहां के स्कूलों को अपने फॉर्म में ‘मां’ और ‘पिता’ के स्थान पर ‘पेरेंट 1’ और ‘पेरेंट 2’ लिखना होगा?
a. फ्रांस
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

10. वेस्टइंडीज के किस विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ने 17 फरवरी 2019 को अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी हैं?
a. ब्रायन लारा
b. क्रिस गेल
c. ड्वेन ब्रावो
d. जेसन होल्डर

उत्तर:

1. a. 166
विवरण: केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई ई-टूरिस्ट (पर्यटक) वीज़ा व्यवस्था, 166 देशों के लिए लागू कर दी गई है. हाल ही में, सरकार ने ई-वीज़ा व्यवस्था में कई संशोधन कर इसे और उदार बनाते हुए पर्यटकों के और अधिक अनुकूल बनाया है.

2. d. डॉर्नियर-228
विवरण: भारतीय वायुसेना के लिये पहली बार पश्चिमी वायु कमान के ऑटर्स (Otters) स्क्वाड्रन ने डॉर्नियर-228 विमान में संपूर्ण महिला चालक दल के साथ पैरेलल टैक्सी ट्रैक ऑपरेशन शुरू किया. विमान की पायलट स्क्वाड्रन लीडर कमलजीत कौर और उनकी सह-पायलट स्क्वाड्रन लीडर राखी भंडारी ने सिरसा में सफलतापूर्वक पैरेलल टैक्सी ट्रैक पर विमान को उड़ाया और उतारा.

3. c. आगरा
विवरण: पुलवामा हमले के बाद ताजनगरी आगरा के उद्यमियों ने पाकिस्तान ने चमड़ा न खरीदने का फैसला लिया है. आगरा की कुल लेदर खपत का 25 फीसदी हिस्सा पाकिस्तान से आता है.

4. b. मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार का निर्माण
विवरण: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की. डोनाल्ड ट्रम्प ने यह घोषणा की कि मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार का निर्माण करने और अवैध आव्रजकों से देश की रक्षा के लिए यह जरूरी कदम है.

5. b. एक लाख
विवरण: विश्व के प्रसिद्ध गैर सरकारी संगठन ‘सेव द चिल्ड्रन इंटरनेशनल’ द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट में कहा गया कि युद्ध और उसके प्रभाव की वजह से हर साल कम से कम एक लाख बच्चों की मौत हो जाती है.

6. c. 200 प्रतिशत
विवरण: भारत द्वारा पाकिस्तान से ‘मोस्ट फेवर्ड नेशन’ का दर्जा वापस लेने के बाद अब वहां से आयातित सभी वस्तुओं पर 200% की दर से बेसिक सीमा शुल्क लगेगा. यह बढ़ोतरी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है. पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से यह दर्जा वापस लिया है.

7. b. तमिलनाडु
विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने तूतीकोरिन (तमिलनाडु) स्थित स्टरलाइट प्लांट को दोबारा खोलने के राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश को रद्द कर दिया है. गौरतलब है कि एनजीटी ने तमिलनाडु सरकार द्वारा इस प्लांट को बंद करने वाला फैसला पलटकर इसे खोलने का आदेश दिया था.

8. d. 9,000 रुपये
विवरण: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने ‘अन्नदाता सुखीभव:’ योजना 2019-20 की घोषणा की है जिसके तहत 5 एकड़ से कम ज़मीन वाले प्रत्येक किसान को 9,000 रुपये दिए जाएंगे.

9. a. फ्रांस
विवरण: फ्रांस में इस हफ्ते हुए नए कानून संशोधन के तहत यहां के स्कूलों को अपने फॉर्म में ‘मां’ और ‘पिता’ के स्थान पर ‘पेरेंट 1’ और ‘पेरेंट 2’ लिखना होगा. समलैंगिक अभिभावकों के खिलाफ भेदभाव को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है. इस संशोधन के तहत तीन साल के सभी बच्चों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य होगा.

10. b. क्रिस गेल
विवरण: वेस्टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने 17 फरवरी 2019 को अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी हैं. क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने रविवार को ट्विटर पर इसकी जानकारी दी.