करंट अफेयर्स 19 अगस्त 2019

1. राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2019 में निम्नलिखित में किसे राजीव गाँधी खेल रत्न के लिए नामांकित किया गया है?
a. रविन्द्र जडेजा
b. आर अश्विन
c. दीपा मलिक
d. दीपा करमाकर

2. विश्व फोटोग्राफी दिवस किस दिन मनाया जाता है?
a. 18 अगस्त
b. 19 अगस्त
c. 20 अगस्त
d. 21 अगस्त

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस देश में मांगदेछू पनबिजली संयंत्र का उद्घाटन किया है?
a. बांग्लादेश
b. मलेशिया
c. श्रीलंका
d. भूटान

4. भारत सरकार द्वारा अध्यापक शिक्षा पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किस स्थान पर किया गया?
a. नई दिल्ली
b. बेंगलुरु
c. चंडीगढ़
d. लेह

5. विश्व मानवतावादी दिवस किस दिन मनाया जाता है?
a. 21 अगस्त
b. 20 अगस्त
c. 19 अगस्त
d. 18 अगस्त

6. हाल ही में बिहार के किस पूर्व मुख्यमंत्री का 83 वर्ष की आयु में दिल्ली में निधन हो गया?
a. डॉ जगन्नाथ मिश्रा
b. जीतन राम मांझी
c. सत्येरन्द्रा नारायण सिंह
d. चन्द्राशेखर सिंह

7. भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में किस योजना को अधिक उदार बनाते हुए जमाकर्त्ताओं को अपने सोने को सीधे बैंकों और रिफाइनरों के पास जमा करने की अनुमति दे दी है?
a. वयोश्री योजना
b. प्रधानमंत्री मानधन योजना
c. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
d. स्वर्ण मुद्रीकरण योजना

8. भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी नवीनतम आँकड़ों के अनुसार, विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में वृद्धि के फलस्वरूप भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 1.620 बिलियन डॉलर बढ़कर कितने बिलियन डॉलर हो गया है?
a. 230.572 बिलियन डॉलर
b. 330.572 बिलियन डॉलर
c. 430.572 बिलियन डॉलर
d. 530.572 बिलियन डॉलर

9. उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने हाल ही में कितने नये भौगोलिक संकेतकों (GI) को पंजीकृत किया है?
a. सात
b. चार
c. आठ
d. पांच

10. पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने किस शहर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपना पहला वर्चुअल न्यायालय शुरू किया है?
a. फरीदाबाद
b. पानीपत
c. रोहतक
d. हिसार


उत्तर:

1. c. दीपा मलिक
भारत सरकार ने दीपा मलिक को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड देने का फैसला किया है. इसी के साथ दीपा मलिक इस अवॉर्ड को हासिल करने वाली पहली महिला पैरा-एथलीट बन गई हैं. दीपा ने रियो पैरालम्पिक-2016 में शॉट पुट (गोलाफेंक) में रजत पदक हासिल किया था. इसके अलावा वह एशियाई खेलों में भालाफेंक और शॉटपुट में कांस्य जीत चुकी हैं.

2. b. 19 अगस्त
19 अगस्त को पूरी दुनिया में विश्व फोटोग्राफी दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन विभिन्न प्रकार के फोटोग्राफी कॉन्टेस्ट और अवार्ड्स आयोजित किये जाते हैं. फ्रेंच अकादमी ऑफ साइंस के लिए 1939 में लिखी गई एक रिपोर्ट को आधार मानकर प्रत्येक वर्ष 19 अगस्त को फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है. फोटोग्राफी प्रोसेस की पहली खोज वर्ष 1824 में मानी जाती है.

3. d. भूटान
यह परियोजना भूटान में भारत सरकार के समर्थन से 2020 तक 10,000 मेगावॉट पनबिजली पैदा करने की पहल के तहत स्थापित बड़ी परियोजना है. इस संयंत्र को भूटान-भारत मैत्री परियोजना के तौर पर प्रचारित किया गया है. इस परियोजना का विकास 4,500 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. यह मध्य भूटान के त्रोंग्सा जोंगखाग जिले में मांगदेछू नदी की धारा विकासित की गयी है.

4. a. नई दिल्ली
इस सम्मेलन का विषय था – ‘जर्नी ऑफ टीचर एजुकेशन: लोकल टू ग्लोबल’. इसमें घोषणा की गई कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय 22 अगस्त 2019 को दुनिया के सबसे बड़े अध्यापक शिक्षा कार्यक्रम की शुरुआत करेगा. इस कार्यक्रम का नाम निष्ठा (नेशनल इनिशिएटिव ऑन स्कू ल टीचर्स हेड हॉलिस्टिक एडवांसमेंट) है. इस मिशन के तहत 42 लाख अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

5. c. 19 अगस्त
हर वर्ष 19 अगस्त को विश्व मानवतावादी दिवस मनाया जाता है. यह दिन उन लोगों की स्मृति में मनाया जाता है जिन्होंने विश्व स्तर पर मानवतावादी संकट में अपनी जान गंवाई या मानवीय उद्देश्यों के कारण दूसरों की सहायता हेतु अपने प्राणों की बाजी लगा दी. इस वर्ष की थीम है – महिला मानवतावादी.

6. a. डॉ जगन्नाथ मिश्रा
डॉ जगन्नाथ मिश्रा का जन्म सुपौल जिले के बलुआ बाजार में 24 जून 1937 में हुआ था. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा ने प्रोफेसर के रूप में अपना कॅरियर की शुरुआत किये थे. जगन्नाथ मिश्रा तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. राजनीति में बचपन से ही उनकी रुचि थी.

7. d. स्वर्ण मुद्रीकरण योजना
इससे पूर्व किसी भी जमाकर्त्ता को सर्वप्रथम उन संग्रह और शुद्धता परीक्षण केंद्रों (Collection and Purity Testing Centres) के पास अपना सोना जमा करवाना होता था जिन्हें भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा मान्यता प्राप्त है. आँकड़ों के अनुसार, इस योजना के तहत अब तक केवल 16 टन सोना ही एकत्रित किया जा सका है और इसके आधार पर यह कहा जा सकता है कि यह योजना भारतीय जमाकर्त्ताओं को अपनी ओर आकर्षित करने में असफल रही है.

8. c. 430.572 बिलियन डॉलर
विदेशी मुद्रा भंडार किसी देश की अंतर्राष्ट्रीय निवेश स्थिति का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है. विदेशी मुद्रा भंडार का प्रयोग RBI द्वारा उस स्थिति में किया जाता है जब रुपया डॉलर के मुकाबले अस्थिर हो जाता है. गौरतलब है कि वर्तमान में चीन के पास सबसे ज़्यादा विदेशी मुद्रा भंडार (लगभग 3.2 ट्रिलियन डॉलर) है. भारत इस श्रेणी में छठे स्थान पर है.

9. b. चार
तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले के पलानी शहर के पलानीपंचामिर्थम, मिज़ोरम के तल्लोहपुआन एवं मिजोपुआनचेई और केरल के तिरुर के पान के पत्ते को पंजीकृत GI की सूची में शामिल किया गया है. डिंडीगुल जिले के पलानी शहर की पलानी पहाड़ियों में अवस्थित अरुल्मिगु धान्दयुथापनी स्वामी मंदिर के पीठासीन देवता भगवानधान्दयुथापनी स्वामी के अभिषेक से जुड़े प्रसाद को पलानीपंचामिर्थम कहते हैं. पहली बार तमिलनाडु के किसी मंदिर के प्रसादम को GI टैग दिया गया है. GI टैग लगे किसी उत्पाद को खरीदते समय ग्राहक उसकी विशिष्टता एवं गुणवत्ता को लेकर आश्वस्त रहते हैं.

10. a. फरीदाबाद
न्यायालय में उपस्थित हुए बिना किसी मुकदमे का ऑनलाइन समाधान करने की सुविधा की आवश्यकता को देखते हुए यह व्यवस्था किया गया है. न्यायालय वर्चुअल कोर्ट के मध्यम से राज्य भर में ट्रैफिक चालान के मामलों को निपटाएगी. यह परियोजना भारत के सर्वोच्च न्यायालय की ई-समिति के मार्गदर्शन में शुरू की जाएगी.