करंट अफेयर्स 19 जुलाई 2019

1. डब्लूएचओ द्वारा हाल ही में किस देश में दो मिलियन लोगों के घातक इबोला वायरस से ग्रसित होने पर अंतरराष्ट्री य स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया गया है?
a.    अंगोला
b.    बुरुंडी
c.    कांगो
d.    कैमरून

2. हाल ही में खगोलविदों ने किस ऐसे आकाशीय पिण्ड की खोज की है जो एक उपग्रह है?
a.    प्लूनेट
b.    नीहारिका
c.    सुपरनोवा
d.    नोवा

3. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में चिकित्सा के क्षेत्र में आदान-प्रदान तथा वैज्ञानिक अवसंरचना के संयुक्तअ उपयोग के क्षेत्रों में भारत और किस देश के बीच अंतर-संस्थाहगत समझौते को मंज़ूरी दे दी है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    पाकिस्तान
d.    अमेरिका

4. हाल ही में डब्लूएचओ तथा यूनिसेफ द्वारा जारी आँकड़ों के मुताबिक, साल 2018 में कितने मिलियन बच्चों तक जीवन रक्षक टीके/वैक्सीन की पहुँच नहीं थी?
a.    25
b.    30
c.    20
d.    40

5. हाल ही में किस देश ने लंदन क्लाइमेट एक्शन वीक में वैश्विक स्तर पर पहली बार सोयाबीन के सतत् उत्पादन के लिये ग्रीन बॉन्ड प्रस्तुत किया?
a.    चिली
b.    पेरू
c.    ब्राज़ील
d.    अर्जेन्टीना

6. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल ही में किस पूर्व भारतीय बल्लेबाज को क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है?
a.    सचिन तेंदुलकर
b.    सौरभ गांगुली
c.    युवराज सिंह
d.    कपिल देव

7. गूगल ने अपोलो 11 मिशन के कितने साल पूरे होने पर डूडल बनाकर याद किया है?
a.    80 साल
b.    20 साल
c.    50 साल
d.    70 साल

8. आईसीसी ने सरकारी दखलअंदाज़ी को लेकर किस क्रिकेट टीम को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है?
a.    ज़िम्बाब्वे क्रिकेट टीम
b.    ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
c.    भारतीय क्रिकेट टीम
d.    इंगलैंड क्रिकेट टीम

9. किस राज्य सरकार ने हाल ही में शहीद होने तथा अक्षम हो जाने वाले सैनिकों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में वृद्धि को मंज़ूरी दे दी है?
a.    बिहार सरकार
b.    पंजाब सरकार
c.    तमिलनाडु सरकार
d.    महाराष्ट्र सरकार

10. हिमा दास ने महिलाओं की कितने मीटर की दौड़ में 15 दिन के अंदर ही चौथा स्वर्ण पदक हासिल कर लिया है?
a.    200 मीटर
b.    100 मीटर
c.    400 मीटर
d.    300 मीटर

उत्तर-

1.c. कांगो
दूसरे सबसे घातक इबोला वायरस प्रकोप के कारण अगस्त 2018 से अभी तक लगभग 1,600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. डब्लूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, इस तरह का आपातकाल पाँचवी बार लागू हुआ है. इससे पहले जो आपातकाल लागू किये गए उनमें पश्चिम अफ्रीका में इबोला वायरस, अमेरिका में ज़ीका वायरस के प्रकोप, स्वाइन फ्लू, पोलियो उन्मूलन शामिल थे. इबोला वायरस एक फाइलोवायरस है, जिसकी पाँच भिन्न,-भिन्न प्रजातियाँ हैं.

2.a. प्लूनेट
शोधकर्त्ताओं के मुताबिक, ग्रह एवं उसके चंद्रमा के बीच की कोणीय गति के परिणामस्वरूप चंद्रमा अपने मूल ग्रह के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव से बच जाता है. एक नए अध्ययन से पता चलता है कि गैस के विशाल भंडार वाले इन बाह्य ग्रहों के चंद्रमा अपनी स्वयं के कक्षाओं से विस्थापित हो सकते हैं.

3.d. अमेरिका
इस समझौते के अंतर्गत किये गये सामान्यद शै‍क्षणिक आदान-प्रदान से कुछ विशेष परियोजनाओं का विस्ताेर होगा, जिनमें से प्रत्ये्क के शैक्षणिक, क्लीकनिकल और व्यारवसायिक प्रभाव भी हो सकते है. इस समझौते का उद्देश्य  शैक्षणिक सहयोग के ज़रिये दोनों संस्था नों के अनुसंधान और शिक्षा के विस्तार में योगदान करना है. इन दोनों देशों के बीच मज़बूत एवं दीर्घकालिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिये विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आपसी लाभ को महत्त्व दिया जाना चाहिये.

4.a. 20
इन संगठनों द्वारा जारी आँकड़ों के अनुसार वैश्विक टीकाकरण कवरेज़ में सुधार करके 1.5 मिलियन मौतों को रोका जा सकता है. विश्व में टीकाकरण की पहुँच में गंभीर असमानता है. साल 2018 के दौरान विश्व में 3.5 लाख खसरे के मामले सामने आए. ये आँकड़े साल 2017 की तुलना में दोगुने थे.

5.c. ब्राज़ील
ब्राज़ील ने ग्रीन बांड सोयाबीन और मक्का का उत्पादन करने वाले किसानो को रेसपोंसिबल कमोडिटी फैसिलिटी प्रदान करने के लिये लंदन स्टॉक एक्सचेंज में जारी किया है. सतत् निवेश प्रबंधन, 50 सिविल सोसाइटी संगठनों और 150 उपभोक्ता वस्तु कंपनियों के साथ सोयाबीन उत्पादन क्षेत्र को बढ़ाने हेतु वनों की कटाई को कम करने हेतु सेराडो मैनिफेस्टो का समर्थन करता है.

6.a. सचिन तेंदुलकर
आईसीसी ने सचिन से पहले भारत से क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम में पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर, अनिल कुम्बले और राहुल द्रविड़ को शामिल किया था. हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के लिए जरुरी है कि खिलाड़ी ने पिछले पांच सालों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला हो. आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम ऐसा सूची है जिसका मुख्य उद्देश्य क्रिकेट इतिहास के दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है.

7.c. 50 साल
नासा के इस मिशन में पहली बार चंद्रमा पर इंसान को उतरा गया था. अपोलो 11 मिशन के तहत नील आर्मस्ट्रांग ने पहली बार चंद्रमा की सतह पर कदम रखा था. अपोलो का शुरुआती सफर 16 जुलाई 1969 को शुरू हुआ था. अपोलो 11 मिशन का आज इसको पूरे 50 साल हो गए हैं. इस मिशन को नेडी स्पेस सेंटर के केप कनावेरल, फ्लोरिडा स्थित पैड से लॉन्च किया गया था.

8.a. ज़िम्बाब्वे क्रिकेट टीम
ये बैन जिम्बाब्वे पर इसलिए लगाया गया है क्योंकि वो बोर्ड के कामकाज में सरकारी हस्तक्षेप को खत्म करने के अपने वादे को पूरा करने में नाकाम रहा है. इस बैन के बाद अब जिम्बाब्वे तब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पाएगा, जब तक आईसीसी उन पर से ये बैन ना हटाए. जिम्बाब्वे ने हाल ही में आयरलैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज खेली थी.

9.d. महाराष्ट्र सरकार
महाराष्ट्र सरकार द्वारा वित्तीय सहायता राशि 25 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ करने का फैसला किया गया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस संबंध में घोषणा की. घायल होने वाले जवानों की राशि को बढ़ाकर 20-60 लाख रुपये कर दिया गया है. महाराष्ट्र सरकार द्वारा साल 1999 में दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती थ. सरकार पिछले साल 2018 में शहीद जवानों के परिजन को 25 लाख रुपये देती थी.

10.a. 200 मीटर
उन्होंने यह पदक चेक गणराज्य में 200 मीटर की दौड़ में जीता. उन्होंने 200 मीटर की इस दौड़ को केवल 23.25 सेकंड में पूरा किया. हिमा दास ने 13 जुलाई को अपना तीसरा स्वर्ण पदक जीता था.