करंट अफेयर्स 19 फ़रवरी 2019

1. अर्जेंटीना के राष्ट्रपति का क्या नाम है जिनके साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किये?
a. मौरेसियो मैक्री
b. एनिसिया पेब्लो
c. इंवास जैकब
d. रुड्रो विल्सन

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस स्थान पर डीजल से बिजली में परिवर्तित पहले इंजन को झंडी दिखाकर रवाना किया?
a. पोरबंदर
b. पठानकोट
c. रांची
d. वाराणसी

3. हाल ही में पेश किये गये उत्तराखंड बजट 2019-20 में महिला उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन योजना के तहत कितने करोड़ का प्रावधान किया गया है?
a. चार करोड़ रुपये
b. पांच करोड़ रुपये
c. छह करोड़ रुपये
d. सात करोड़ रुपये

4. ईरान में हाल ही में किस नाम से अत्याधुनिक स्वदेश निर्मित पनडुब्बी का जलावतरण किया गया?
a. फ़तेह
b. बिस्मिल
c. रोपेज़
d. कायरा

5. हाल ही में भारत के किस राज्य में ईको सर्किट पथानाम्थिथा –गावी-वागामोन-थेक्कडी का उद्घाटन किया गया?
a. तेलंगाना
b. ओडिशा
c. केरल
d. मिज़ोरम

6. पाकिस्तान ने दो दिवसीय यात्रा पर आए किस देश के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-पाकिस्तान’ से नवाज़ा है?
a. सऊदी अरब
b. इराक
c. ईरान
d. भूटान

7. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने वित्त वर्ष 2019-20 में किस देश से रोज़ाना 60,000 बैरल कच्चा तेल खरीदने के लिए 10,715 करोड़ रुपये के वार्षिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. अमेरिका

8. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने केंद्र सरकार को कितने हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है?
a. 18,000 करोड़ रुपये
b. 48,000 करोड़ रुपये
c. 28,000 करोड़ रुपये
d. 38,000 करोड़ रुपये

9. निम्न में से कौन सा देश 18 फरवरी 2019 को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72वां देश बन गया?
a. अर्जेंटीना
b. भारत
c. चीन
d. जापान

10. भारत और किस देश ने हाल ही में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए संयुक्ता कार्यसमूह गठित करने पर सहमत हुए हैं?
a. इराक
b. पाकिस्तान
c. मोरक्को
d. चीन

उत्तर:

1. a. मौरेसियो मैक्री
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरेसियो मैक्री के बीच नई दिल्ली में बातचीत के बाद 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. दोनों देशों के बीच परमाणु, अंतरिक्ष, आर्थिक, वाणिज्यिक, कृषि, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, संस्कृति और पर्यटन क्षेत्र में व्यापक संबंध हैं.

2. d. वाराणसी
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में डीज़ल लोकोमोटिव वर्क्स में डीजल से बिजली में परिवर्तित पहले इंजन को झंडी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने लोकोमोटिव का अवलोकन किया और प्रदर्शनी का दौरा भी किया.

3. a. चार करोड़ रुपये
विवरण: उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 48,663 करोड़ रुपये का आर्थिक बजट विधानसभा में प्रस्तुत किया. महिला उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन योजना के तहत चार करोड़ का प्रावधान किया गया है.

4. a. फतेह
विवरण: ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने हाल ही में स्वदेश निर्मित पनडुब्बी “फ़तेह” का जलावतरण किया. यह पनडुब्बी क्रूज मिसाइल दागने में सक्षम है.

5. c. केरल
विवरण: केन्द्रीय पर्यटन मंत्री के.जे. अलफोंस ने केरल के वागामोन में ईको सर्किट : पथानाम्थिथा –गावी-वागामोन-थेक्कडी का उद्घाटन किया गया. यह सर्किट स्वदेश दर्शन योजना का हिस्सा है.

6. a. सऊदी अरब
विवरण: पाकिस्तान ने दो दिवसीय यात्रा पर आए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-पाकिस्तान’ से नवाज़ा है. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने उन्हें यह सम्मान दिया.

7. d. अमेरिका
विवरण: सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने वित्त वर्ष 2019-20 में अमेरिका से रोज़ाना 60,000 बैरल कच्चा तेल खरीदने के लिए 10,715 करोड़ रुपये के वार्षिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है. गौरतलब है कि अमेरिकी तेल खरीदने के लिए सरकारी क्षेत्र की तेल कंपनी द्वारा किया गया यह पहला वार्षिक अनुबंध है.

8. c. 28,000 करोड़ रुपये
विवरण: आरबीआई ने केंद्र सरकार को 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है. इससे पहले आरबीआई ने मार्च 2018 में सरकार को 10,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश दिया था और यह लगातार दूसरा साल है जब वह सरकार को अंतरिम लाभांश देगा.

9. a. अर्जेंटीना
विवरण: अर्जेंटीना 18 फरवरी 2019 को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72वां देश बन गया. आईएसए, सौर संसाधन संपन्न देशों का समूह है जिसका मुख्यालय गुरुग्राम में है. इस संगठन का उद्देश्य 2030 तक करीब 1,000 गीगावॉट की सौर ऊर्जा मुहैया कराना है.

10. c. मोरक्को
विवरण: भारत और मोरक्को ने आतंकवाद से लड़ने के लिए संयुक्त कार्य समूह के गठन पर भी सहमत हुए जिसमें सीमा पार से आतंकवाद, आतंकी वित्त पोषण और आतंकवादियों की भर्ती से निपटना शामिल है.