करंट अफेयर्स 20 नवम्बर 2018

1. हाल ही में किस यूरोपीय देश में पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर हुए प्रदर्शन में 500 से ज्यादा लोग घायल हो गये हैं?
a. फ्रांस
b. जर्मनी
c. इटली
d. चेक रिपब्लिक

2. हाल ही में निसान ऑटो कम्पनी के चेयरमैन को अपनी आय छिपाने तथा उसका निजी लाभ के लिए उपयोग करने के चलते गिरफ्तार कर लिया गया है, उनका क्या नाम है?
a. डेविड मैकरून
b. जॉर्ज ब्रावो
c. निक एंडरसन
d. कार्लोस घोस

3. निम्नलिखित में से किस टेनिस खिलाड़ी ने एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल 2018 अपने नाम किया?
a. एंडी मरे
b. अलेक्जेंडर ज़ेवरव
c. रोजर फेडरर
d. नोवाक जोकोविच

4. हाल ही में किस कार्गो अन्तरिक्षयान द्वारा अंतरराष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन पर आइसक्रीम और फ्रूट्स सहित 3,350 किलोग्राम सामान पहुंचाया गया?
a. जुपिटर-390
b. डोजियर
c. सिग्नस
d. अल्फा

5. हाल ही में आरबीआई द्वारा किस अध्ययन के लिए विशेषज्ञ समिति बनाने का निर्णय लिया गया है?
a. इकॉनोमिक कैपिटल फ्रेमवर्क
b. एनपीए बैंक
c. मनी यूटिलिटी इक्विपमेंट्स
d. इकॉनोमिक स्लोडाउन

6. निम्नलिखित में से किस जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार जलवायु परिवर्तन के कारण ही सिंधु घाटी सभ्यता का पतन हुआ था?
a. क्लाइमेट ऑफ द पास्ट
b. द नेचर
c. ओशियन रिसर्च वीकली
d. अंडर द स्काई

7. केंद्र सरकार ने तमिलनाडु में जल तथा स्वच्छता के लिए एशियाई विकास बैंक के साथ कितने मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये?
a. 179 मिलियन डॉलर
b. 169 मिलियन डॉलर
c. 269 मिलियन डॉलर
d. 350 मिलियन डॉलर

8. हाल ही में भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने वर्ल्ड जूनियर वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में निम्न में से कौन सा पदक जीता हैं?
a. कांस्य पदक
b. रजत पदक
c. स्वर्ण पदक
d. इनमें से कोई नहीं

9. पंजाब हुक्का बार पर प्रतिबन्ध लगाने वाला देश का कौन सा राज्य बन गया है?
a. पहला
b. चौथा
c. तीसरा
d. दूसरा

10. विश्व शौचालय दिवस विश्व भर में किस दिन मनाया जाता है?
a. 02 नवम्बर
b. 10 नवम्बर
c. 15 नवम्बर
d. 19 नवम्बर

11. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् ने कितने साल बाद इरीट्रिया पर लगाए गये प्रतिबंधों को हटाया है?
a. 9 साल
b. 2 साल
c. 1 साल
d. 50 साल

12. किस देश में कबीलों की न्याय प्रक्रिया को आतंकी गतिविधि घोषित किया गया?
a. इराक
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

उत्तर:

1. a. फ्रांस
विवरण: फ्रांस के गृह मंत्री क्रिस्टोफे केस्टनर ने कहा है कि देश में पेट्रोल, डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर हुए राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन में 500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

2. d. कार्लोस घोस
विवरण: ऑटो कंपनी निसान मोटर के चेयरमैन कार्लोस घोस को हाल ही में गिरफ्तार किया गया. घोस पर भ्रष्टाचार तथा कम्पनी की कमाई को अपने निजी हित में उपयोग करने का आरोप है.

3. b. अलेक्जेंडर ज़ेवरव
विवरण: लंदन में आयोजित एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल का ख़िताब अलेक्जेंडर ज़ेवरव ने जीत लिया है. अलेक्जेंडर ज़ेवरव ने विश्व नंबर एक नोवाक जोकोविच को सीधे सेट में हराया.

4. c. सिग्नस
विवरण: एरोस्पेस ऐंड डिफेंस कंपनी नॉर्थरॉप ग्रूमैन का सिग्नस कार्गो अंतरिक्षयान आइसक्रीम, ताज़े फल, मेडिकल ज़रूरतें और स्पेस सूट समेत 3,350 किग्रा सामान लकर अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पहुंचा.

5. a. इकॉनोमिक कैपिटल फ्रेमवर्क
विवरण: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के केन्द्रीय निदेशक मंडल की केंद्र सरकार के साथ बैठक में केन्द्रीय बैंक के इकॉनोमिक कैपिटल फ्रेमवर्क के अध्ययन के लिए विशेषज्ञ समिति बनाने का निर्णय लिया गया है.

6. a. क्लाइमेट ऑफ द पास्ट
विवरण: शोधकर्ताओं ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के चलते संभवत: सिंधु घाटी सभ्यता का खात्मा हुआ. यह अध्ययन ‘क्लाइमेट ऑफ द पास्ट’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

7. b. 169 मिलियन डॉलर
विवरण: केंद्र सरकार ने तमिलनाडु में जल तथा स्वच्छता के लिए एशियाई विकास बैंक के साथ 169 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये. यह ऋण तमिलनाडु को जल व स्वच्छता के लिए दिए जाने वाले 500 मिलियन डॉलर की ऋण राशि का हिस्सा है.

8. a. कांस्य पदक
विवरण: हाल ही में भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने वर्ल्ड जूनियर वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता, इस प्रतियोगिता का आयोजन कनाडा के मार्खम में किया गया. सेमीफाइनल मैच में वे थाईलैंड के कुंलावुत वितीद्सर्न से 22-22, 16-21, 13-21 से हारे.

9. c. तीसरा
विवरण: पंजाब हुक्का बार पर प्रतिबन्ध लगाने वाला देश का तीसरा राज्य बन गया है. इससे पहले महाराष्ट्र और गुजरात हुक्का बार पर पहले ही प्रतिबन्ध लगा चुके हैं. इसका उद्देश्य राज्य में तम्बाकू से होने वाले रोगों की रोकथाम करना है.

10. d. 19 नवम्बर
विवरण: 19 नवम्बर को विश्व भर में विश्व शौचालय दिवस मनाया जाता है. विश्व अभी भी 892 मिलियन लोग खुले में शौच करने को मजबूर है. विश्व शौचालय दिवस का उद्देश्य लोगों को शौचालय के उपयोग के लिए जागरुकत करना है.

11. a. 9 साल
विवरण: हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् ने 9 साल बाद इरीट्रिया पर लगाए गये प्रतिबंधों को हटाया है. 2009 में इरीट्रिया पर आतंकवादी समूह अल-शबाद को सोमालिया में समर्थन देने के के आरोप के बाद हथियार प्रतिबन्ध, सम्पति फ्रीज़ तथा यात्रा प्रतिबन्ध लगाया गया था.

12. a. इराक
विवरण: इराक में ‘सुपीरियर मजिस्ट्रेट काउंसिल’ ने शक्तिशाली कबीलों के बीच प्रचलित कबायली न्याय प्रक्रिया ‘देगा आशाइरिया’ को आतकंवादी गतिविधि माना है, जिसके लिए मृत्युदंड की सज़ा दी जा सकती है.