करंट अफेयर्स 20 सितंबर 2018

1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्किल्स के क्षेत्र में जारी रैंकिंग में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ?
a. दूसरा
b. तीसरा
c. चौथा
d. पांचवां

2. निम्नलिखित में से किस राज्य की विधानसभा ने गाय को ‘राष्ट्र माता’ का दर्जा देने का प्रस्ताव पारित किया?
a. उत्तराखंड
b. उत्तर प्रदेश
c. राजस्थान
d. हरियाणा

3. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में परमाणु ऊर्जा आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है?
a. अरविन्द रामचंद्रन
b. के. एन. व्यास
c. शेखर बासु
d. रतन कुमार

4. हाल ही में किस संगठन द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले केवल एक चौथाई बच्चे ही सामान्य वाक्यों वाली छोटी कहानी पढ़ने और समझने में सक्षम हैं?
a. ओबामा फाउंडेशन
b. रिलायंस फाउंडेशन
c. क्लिंटन फाउंडेशन
d. मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन

5. ‘एक गैर रूमानी समय में’ नामक काव्य संकलन के रचयिता कौन थे जिनका हाल ही में निधन हो गया?
a. मधुकर शर्मा
b. सत्येन्द्र जैन
c. विष्णु खरे
d. अविलंब चौधरी

6. भारत में हाल ही में नेशनल रजिस्ट्री ऑफ सेक्सुअल ऑफेंडर्स जारी किया गया. भारत से पूर्व कितने देश नेशनल रजिस्ट्री ऑफ सेक्सुअल ऑफेंडर्स जारी कर चुके हैं?
a. 7
b. 8
c. 9
d. 10

7. पीएम फसल बीमा योजना के तहत फसल बीमा कंपनियों को अब किसानों को देरी से भुगतान हेतु निम्न में से कितने प्रतिशत ब्याज दर का भुगतान करना होगा?
a. 6 प्रतिशत
b. 12 प्रतिशत
c. 10 प्रतिशत
d. 25 प्रतिशत

8. भारत और किस देश ने कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए हवाई सेवा समझौते पर किए हस्ताक्षर किए हैं?
a. मोरक्को
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

9. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 20 सितंबर 2018 को किस शहर में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) की आधारशिला रखा गया हैं?
a. पटना
b. नई दिल्ली
c. जयपुर
d. चेन्नई

10. सरकार ने पीपीएफ, एनएससी और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी छोटी अवधि वाली जमा योजनाओं की ब्याज दरों में तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के लिए कितने प्रतिशत तक की वृद्धि की है?
a. 2.4 प्रतिशत
b. 3.4 प्रतिशत
c. 1.4 प्रतिशत
d. 0.4 प्रतिशत

11. किस देश की कंपनी सोलर इम्पैक्ट यॉट ने सौर ऊर्जा से संचालित यॉट का कॉन्सेप्ट पेश किया है जो बिना रुके दुनियाभर की यात्रा करने में सक्षम है?
a. स्विट्ज़रलैंड
b. भारत
c. नेपाल
d. चीन

12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इलाहाबाद बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और देना बैंक समेत सार्वजनिक क्षेत्र के कितने बैंकों में मैनेजिंग डायरेक्टर व सीईओ की नियुक्ति को मंज़ूरी दे दी है?
a. 10
b. 12
c. 15
d. 17

उत्तर:

1. b. तीसरा
विवरण: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्किल्स के टॉप तीन देशों में भारत का नाम शुमार हो गया है. इस क्षेत्र में अमेरिका और चीन के बाद भारत का नंबर आता है.

2. a. उत्तराखंड
विवरण: उत्तराखंड विधानसभा में गाय को ‘राष्ट्र माता’ का दर्जा देने का प्रस्ताव पारित किया गया जिसे अब केंद्र सरकार के पास विचार के लिए भेजा जाएगा.

3. b. के. एन. व्यास
विवरण: भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र के निदेशक के.एन. व्यास को एटॉमिक एनर्जी कमीशन का प्रमुख नियुक्त किया गया है. उन्हें शेखर बासु के स्थान पर इस पद पर नियुक्त किया गया है.

4. d. मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन
विवरण: मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले केवल एक चौथाई बच्चे ही सामान्य वाक्यों वाली छोटी कहानी पढ़ने और समझने में सक्षम हैं.

5. c. विष्णु खरे
विवरण: ‘एक गैर रूमानी समय में’ उनका पहला काव्य संकलन था, जिसकी अधिकांश कविताएं पहचान सीरीज की पहली पुस्तिका ‘विष्णु खरे की कविताएं’ के रूप में प्रकाशित हुईं.

6. b. 8
विवरण: भारत में हाल ही में नेशनल रजिस्ट्री ऑफ सेक्सुअल ऑफेंडर्स जारी किया गया. भारत से पूर्व आठ देश नेशनल रजिस्ट्री ऑफ सेक्सुअल ऑफेंडर्स जारी कर चुके हैं.

7. b. 12 प्रतिशत
विवरण: पीएम फसल बीमा योजना के तहत निर्धारित अंतिम तिथि के दो माह बाद दावों का निपटान करने पर देरी होने के कारण बीमा कंपनियां किसानों को 12 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करेंगी.

8. a. मोरक्को
विवरण: भारत और मोरक्को ने संशोधित हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस आधुनिक समझौते से दोनों देशों के बीच हवाई कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी.

9. b. नई दिल्ली
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 20 सितंबर 2018 को नई दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) की आधारशिला रखा गया हैं.

10. d. 0.4 प्रतिशत
विवरण: सरकार ने पीपीएफ, एनएससी और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी छोटी अवधि वाली जमा योजनाओं की ब्याज दरों में तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के लिए 0.4 प्रतिशत तक की वृद्धि की है.

11. a. स्विट्ज़रलैंड
स्विट्ज़रलैंड की कंपनी सोलर इम्पैक्ट यॉट ने सौर ऊर्जा से संचालित यॉट का कॉन्सेप्ट पेश किया है जो बिना रुके दुनियाभर की यात्रा करने में सक्षम है. 800 किलोवॉट बैटरी क्षमता वाले यॉट की अधिकतम रफ्तार 40 किलोमीटर/घंटा है.

12. a. 10
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इलाहाबाद बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक और देना बैंक समेत सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों में मैनेजिंग डायरेक्टर व सीईओ की नियुक्ति को मंज़ूरी दे दी है.