करंट अफेयर्स 21 जनवरी 2019

1. तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से किस बीजेपी सांसद को ज्यूरी कमिटी स्पेशल अवॉर्ड ‘सांसद रत्न पुरस्कार’ से सम्मानित किया है?
a. अनुराग ठाकुर
b. हरीश द्विवेदी
c. विजय चक्रवर्ती
d. राम प्रसाद शर्मा

2. गृह मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, 15 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक उम्र के भारतीय पर्यटक अब नेपाल और किस देश के यात्रा के दौरान आधार कार्ड का इस्तेमाल वैध यात्रा दस्तावेज़ के रूप में कर सकेंगे?
a. चीन
b. रूस
c. भूटान
d. जापान

3. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा पिछले साल घोषित किए गए सबसे उम्रदराज़ पुरुष मसाज़ो नोनाका का कितने वर्ष की उम्र में जापान के अशोरो में निधन हो गया है?
a. 143 वर्ष
b. 113 वर्ष
c. 103 वर्ष
d. 123 वर्ष

4. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रयागराज में आयोजित कुंभ मेले से उत्तर प्रदेश को 1.2 लाख करोड़ रुपये की कमाई और कितने लाख लोगों को रोज़गार मिलने की उम्मीद है?
a. 5 लाख
b. 8 लाख
c. 10 लाख
d. 6 लाख

5. केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिलिट्री पुलिस में कितने फीसदी महिलाओं को भर्ती करने की घोषणा की है?
a. 20 फीसदी
b. 10 फीसदी
c. 30 फीसदी
d. 40 फीसदी

6. हाल ही में यूनेस्को द्वारा निम्नलिखित में से किस शहर को वर्ष 2020 के लिए विश्व की पहली आर्किटेक्चर राजधानी घोषित किया है?
a. बार्सिलोना
b. रियो डी जेनेरियो
c. न्यूयॉर्क
d. मॉस्को

7. हाल ही में लिंगायत समुदाय से संबंध रखने वाले 111 वर्षीय शिवकुमार स्वामीजी का निधन हो गया. वे किस मठ के प्रमुख थे?
a. सिद्धगंगा मठ
b. निर्मल जमुना मठ
c. पावन मठ
d. अर्चना मठ

8. इसरो द्वारा हाल ही में किस विभाग की सहायता हेतु विशेष सैटेलाईट लॉन्च करने की घोषणा की गई है?
a. रक्षा विभाग
b. मत्स्य विभाग
c. वन विभाग
d. खादी विभाग

9. नासा के किस मिशन द्वारा जारी रिपोर्ट के आधार पर नासा ने शनि ग्रह के छल्लों की आयु 1 से 10 करोड़ वर्ष के बीच बताई है?
a. होप मिशन
b. वॉयज़र मिशन
c. कैसिनी मिशन
d. चैपलर मिशन

10. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामण ने हाल ही में किस स्थान पर देश के दूसरे रक्षा औद्योगिक गलियारे को लॉन्च किया है?
a. गुजरात
b. महाराष्ट्र
c. कोलकाता
d. तमिलनाडु

उत्तर:
1. a. अनुराग ठाकुर
तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर को ज्यूरी कमिटी स्पेशल अवॉर्ड ‘सांसद रत्न पुरस्कार’ से सम्मानित किया है.

2. c. भूटान
गृह मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, 15 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक उम्र के भारतीय पर्यटक अब नेपाल और भूटान यात्रा के दौरान आधार कार्ड का इस्तेमाल वैध यात्रा दस्तावेज़ के रूप में कर सकेंगे.

3. b. 113 वर्ष
गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा पिछले साल घोषित किए गए सबसे उम्रदराज़ पुरुष मसाज़ो नोनाका का 113 वर्ष की उम्र में जापान के अशोरो में निधन हो गया है.

4. d. 6 लाख
भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रयागराज में आयोजित कुंभ मेले से उत्तर प्रदेश को 1.2 लाख करोड़ रुपये की कमाई और 6 लाख लोगों को रोज़गार मिलने की उम्मीद है.

5. a. 20 फीसदी
केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिलिट्री पुलिस में 20 फीसदी महिलाओं को भर्ती करने की घोषणा की हैं. रक्षा मंत्री ने कहा कि सेना पुलिस में महिलाओं को चरणबद्ध तरीके से शामिल किया जाएगा.

6. b. रियो डी जेनेरियो
विवरण: यूनेस्को द्वारा ब्राज़ील के प्रसिद्ध शहर रियो डी जेनेरियो को वर्ष 2020 के लिए विश्व की पहली आर्किटेक्चर राजधानी घोषित किया है.

7. a. सिद्धगंगा मठ
विवरण: सिद्धगंगा मठ के प्रमुख शिवकुमार स्वामीजी का हाल ही में निधन हो गया. वे 111 साल के थे. लिंगायत समुदाय के मुख्य मठ सिद्धगंगा का कर्नाटक में काफी प्रभाव है.

8. a. रक्षा विभाग
विवरण: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा हाल ही में यह घोषणा की गई कि वह रक्षा विभाग के लिए एक विशिष्ट उपग्रह प्रक्षेपित करेगा. उपग्रह का उद्देश्य पाकिस्तान, बांग्लादेश एवं अन्य देशों से सटी भारत की सीमा को और मजबूत बनाना है.

9. c. कैसिनी मिशन
विवरण: हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा नासा के कैसिनी मिशन के अंतिम चरण के अध्ययन से यह पता लगाया गया है कि शनि ग्रह पर पाए जाने वाले छल्लों की उम्र 1 से 10 करोड़ वर्ष के बीच है.

10. d. तमिलनाडु
विवरण: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने तमिलनाडु में देश के दूसरे रक्षा औद्योगिक गलियारे (Defence Industrial Corridor) का उद्घाटन किया. इसे तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारा नाम दिया गया है.