करंट अफेयर्स 21 जून 2019

1. हाल ही में गूगल ने किस नाम से साल के सबसे लंबे दिन जून 21 के उपलक्ष्य में डूडल जारी किया है?
a. Summer 2019
b. Happy Summer 2019
c. Longest Day 2019
d. Brief Day 2019

2. हाल ही में किस राज्य ने धुएं से रहित रसोई के लिए प्रोजेक्ट चूल्हा नाम से परियोजना आरंभ की है?
a. आंध्र प्रदेश
b. झारखण्ड
c. महाराष्ट्र
d. तेलंगाना

3. हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा निजी विश्वविद्यालय अध्यादेश, 2019 को मंजूरी दी गई है?
a. उत्तर प्रदेश
b. तेलंगाना
c. आंध्र प्रदेश
d. महाराष्ट्र

4. नेपाल में काठमांडू घाटी तथा उसके साथ लगे कई बड़े निजी स्कूलों ने अपने विद्यार्थियों के लिये कौन-सी भाषा सीखना अनिवार्य कर दिया है?
a. अंग्रेजी
b. संस्कृत
c. डोगरी
d. मंदारिन

5. हाल ही में किस देश की महिला क्रिकेट टीम ने सबसे कम स्कोर अर्जित करने के बाद टी-20 में सबसे अधिक स्कोर अर्जित करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया?
a. युगांडा
b. रवांडा
c. माली
d. कंबोडिया

6. महाराष्ट्र और कर्नाटक को संयुक्त रूप से किस उत्पाद के लिए जीआई टैग दिया गया है?
a. सेला चावल
b. बांसुरी
c. कोल्हापुरी चप्पल
d. कांस्य कला

7. नीति आयोग द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में किस वर्ष तक भारत के 21 शहरों में जलस्तर की कमी होने की बात कही गई है?
a. 2021
b. 2020
c. 2022
d. 2024

8. हाल ही में किस राज्य सरकार ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत बुजुर्गों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराने की घोषणा की है?
a. हरियाणा
b. तेलंगाना
c. आंध्र प्रदेश
d. राजस्थान

9. हाल ही में किस देश ने अमेरिका के एक टोही ड्रोन को मार गिराया जिससे दोनों देशों के मध्य तल्खी बढ़ गई?
a. पाकिस्तान
b. इज़राइल
c. ईरान
d. इराक

10. लोमड़ी जैसी दिखने वाली बिल्ली Cat Fox की एक नई प्रजाति हाल ही में किस स्थान पर पाई गई है?
a. उत्तरी कॉर्सिका
b. दक्षिणी अमेरिका
c. मध्य चीन
d. पश्चिमी भारत

उत्तर:
1. b. Happy Summer 2019
विवरण: गूगल ने अपना डूडल Happy Summer 2019 शीर्षक के साथ बनाया है. प्रत्येक वर्ष 21 जून को साल का सबसे लंबा दिन माना जाता है क्योंकि इस दिन सूर्य कर्क रेखा के ठीक ऊपर मौजूद होता है. इस स्थिति में परछाई भी कुछ समय के लिए विलुप्त हो जाती है. गूगल ने इस डूडल को पृथ्वी कों चेहरे के रूप में चित्रित किया है जिसमें चांदनी रात को दिखाया गया है.

2. c. महाराष्ट्र
विवरण: महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को धुंए से मुक्त रसोई का माहौल प्रदान करने के लिए “चूल्हा” नामक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने का निर्णय लिया है. इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जिन्हें उज्ज्वला योजना के तहत कवर नहीं किया गया है. इस योजना का क्रियान्वयन नक्सल प्रभावित इलाकों तथा उन जिलों में लागू किया जायेगा जहाँ पर किसानों की आत्महत्या दर अधिक है.

3. a. उत्तर प्रदेश
विवरण: हाल ही में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अध्यादेश, 2019 (Uttar Pradesh Private University Ordinance-UPPUO) को मंज़ूरी दी. इस अध्यादेश के बाद उत्तर प्रदेश के सभी निजी विश्वविद्यालय एक समान कानून से शासित होंगे. विश्वविद्यालय का निर्माण अथवा गठन करने के लिये अब एक वचन पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा. वचन पत्र में ये घोषणा करनी होगी कि विश्वविद्यालय परिसर में किसी भी प्रकार की देश विरोधी गतिविधियों का संचालन नहीं होने दिया जाएगा.

4. d. मंदारिन
विवरण: नेपाल ने मंदारिन सिखाये जाने कों काठमांडू में अनिवार्य कर दिया है. नेपाल में मंदारिन पढ़ाने वाले शिक्षकों के वेतन का भुगतान चीन की सरकार करेगी. नेपाल में स्कूल का पाठ्यक्रम तैयार करने वाली इकाई करिकुलम डिवेलपमेंट सेंटर के दिशा-निर्देश के मुताबिक, नेपाल के स्कूल विद्यार्थियों को विदेशी भाषा पढ़ा सकते हैं, लेकिन वह इसे अनिवार्य नहीं बना सकते लेकिन चीन के दबाव में यह निर्णय लिया गया है.

5. a. युगांडा
विवरण: युगांडा की महिला टीम ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 314 रन बनाए. युगांडा के लिए आपेनर प्रोसकोविया अलाको ने 116 और कप्तान रीटा मुसमाली ने 103 रनों की शतकीय पारियां खेली. इसके अलावा इस मैच में माली की टीम ने 30 नो बॉल और 30 वाइड गेंदों के साथ कुल 60 रन एक्स्ट्रा के रूप में दिए. माली की पूरी टीम 11.1 ओवर खेलने के बाद सिर्फ 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गई.

6. c. कोल्हापुरी चप्पल
विवरण: हाल ही में कोल्हापुरी चप्पल को विशिष्ट भौगोलिक संकेत (GI) टैग प्रदान किया गया, यह टैग महाराष्ट्र और कर्नाटक को संयुक्त रूप से दिया गया है. कोल्हापुरी चप्पल का निर्माण चमड़े से किया जाता है, गौरतलब है कि यह चप्पल हाथ से निर्मित की जाती हैं. मुख्य रूप से इनका निर्माण महाराष्ट्र के कोल्हापुर, सांगली, सोलापुर तथा सतारा जिले जबकि कर्नाटक के बेलगाम, धारवाड़, बागलकोट तथा बीजापुर जिले में किया जाता है.

7. b. 2020
विवरण: नीति आयोग द्वारा भारत में जलसंकट पर एक रिपोर्ट तैयार की गई है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के 21 राज्यों में 2020 तक पानी की भीषण कमी हो जाएगी. रिपोर्ट के अनुसार 2020 तक देश की 40% आबादी को पीने के पानी की समस्या से जूझना पड़ेगा. इस जल संकट से करीब 10 करोड़ लोग प्रभावित होंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि अभी कदम नहीं उठाये गये तो आने वाले समय में हालात और भी अधिक बदतर हो सकते हैं.

8. d. राजस्थान
विवरण: राजस्थान सरकार वरिष्ठ नागरिकों को हवाई मार्ग से नेपाल के काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ की मुफ्त तीर्थ यात्रा करवाएगी. राज्य सरकार द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इस साल पांच हजार यात्री हवाई जहाज से और पांच हजार यात्री रेल से तीर्थ यात्रा पर जाएंगे. इस यात्रा के लिए आवेदन पांच जुलाई से किए जा सकेंगे. योजना के तहत रेल से जाने वाले 65 वर्ष या इससे अधिक उम्र के नागरिक अब अपने साथ सहायक ले जा सकेंगे.

9. c. ईरान
विवरण: ईरान ने अमेरिका के जासूसी ड्रोन को सामरिक रूप से अहम हॉर्मूज जलडमरूमध्य में मार गिराया. दावा किया कि यह ड्रोन ने उसकी सीमा में घुसा था. इससे नाराज अमेरिका ने ईरान को खुली चेतावनी दी. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती की है. ईरान की सेना ने भी ऐलान किया कि उसकी सेनाएं जंग के लिए तैयार हैं. इससे खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है और कच्चे तेल के दाम में भी 6% का इजाफा हुआ है.

10. a. उत्तरी कॉर्सिका
विवरण: वैज्ञानिकों के अनुसार, यह बिल्ली अब तक की अज्ञात प्रजातियों का हिस्सा है संभवतः यह हज़ारों साल पहले अफ्रीका या मध्य पूर्व में उत्पन्न हुई थी. इन्हें चैट-रेनार्ड (Chat-Renard) या ‘कैट-फॉक्स’ (Cat-Fox) के रूप में भी जाना जाता है. यह उत्तरी कॉर्सिका के घने जंगलों वाले क्षेत्र में खोजकर्ताओं के एक समूह द्वारा पाई गई थी.