करंट अफेयर्स 21 नवम्बर 2018

1. डॉ. जितेन्द्र सिंह ने किसके द्वारा लिखित ‘रेडियो कश्मीर – इन टाइम्स ऑफ पीस एंड वॉर’ पुस्तक का विमोचन किया?
a. डॉ. राजेश भट्ट
b. डॉ. अनिरुद्ध शर्मा
c. प्रोफ़ेसर विजय गुलाटी
d. डॉ. अर्जुन सहाय

2. भारत और अमेरिका के मध्य राजस्थान में आरंभ हुए संयुक्त सैन्य अभ्यास का क्या नाम है?
a. दुर्गा शक्ति
b. मुकाबला
c. वज्र प्रहार
d. जन शक्ति

3. ‘कारोबार में सुगमता’ से जुड़ी सात चिन्हित समस्याैओं को सुलझाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने किस कार्यक्रम का शुभारंभ किया है?
a. इंडियन बिज़नेस माइंड्स
b. इनोवेट इंडिया
c. ईज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस ग्रैंड चैलेंज
d. बिज़नेस इज़ नॉट ए चाइल्ड्स प्ले

4. ईज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस इंडेक्स-2018 में भारत को किस रैंक पर रखा गया है?
a. 77
b. 78
c. 79
d. 80

5. निम्नलिखित में से किस माह में कौमी एकता सप्ताह मनाया जाता है?
a. जनवरी
b. जुलाई
c. सितंबर
d. नवंबर

6. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण का अध्यक्ष बनाया गया ?
a. अनुराग प्रधान
b. आर के राव
c. संदीप राजपूत
d. जलज श्रीवास्तव

7. भारत और किस देश ने टेक्नोलॉजी ट्रांसफर मॉडल के तहत भारतीय नौसेना हेतु दो युद्धपोतों के निर्माण को लेकर 3,570 करोड़ रुपये के करार पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. रूस
b. नेपाल
c. चीन
d. जापान

8. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में पिछले साल मलेरिया के कितने प्रतिशत मामले नाइजीरिया, कॉन्गो, युगांडा, मोज़ांबिक व मेडागास्कर समेत 15 अफ्रीकी देशों और भारत में दर्ज हुए?
a. 60 प्रतिशत
b. 40 प्रतिशत
c. 30 प्रतिशत
d. 80 प्रतिशत

9. अमेरिका में कितने भारतीय-अमेरिकी महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों के लिए ‘अमेरिकन बाज़ार वीमेन ऑन्ट्रेप्रेन्योर ऐंड लीडर्स गाला’ में सम्मानित किया गया है?
a. सात
b. चार
c. आठ
d. दस

10. निम्न में से किस राज्य में नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान शुरू किया गया?
a. हरियाणा
b. झारखण्ड
c. उत्तर प्रदेश
d. पंजाब

11. केंद्र सरकार और विश्व बैंक ने 20 नवम्बर 2018 को नई दिल्ली में झारखंड विद्युत प्रणाली सुधार परियोजना के लिए कितने मिलियन डॉलर के ऋण समझौता पर हस्ताक्षर किया?
a. 310 मिलियन डॉलर
b. 510 मिलियन डॉलर
c. 710 मिलियन डॉलर
d. 110 मिलियन डॉलर

12. किस राज्य के विधानसभा ने 19 नवम्बर 2018 को उत्तर बंगाल में बस्तियों के निवासियों को भूमि अधिकार देने के लिए एक विधेयक सर्वमम्मति से पारित कर दिया?
a. बिहार
b. झारखण्ड
c. पश्चिम बंगाल
d. असम

उत्तर:

1. a. डॉ. राजेश भट्ट
विवरण: पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोकशिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने डॉ. राजेश भट्ट द्वारा लिखित ‘रेडियो कश्मीर- इन टाइम्स ऑफ पीस एंड वॉर’ नामक पुस्तक का विमोचन किया.

2. c. वज्र प्रहार
विवरण: भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास “वज्र प्रहार” हाल ही में राजस्थान के बीकानेर में महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू हुआ.

3. c. ईज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस ग्रैंड चैलेंज
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्रि मोदी ने अत्या्धुनिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर ‘कारोबार में सुगमता’ से जुड़ी सात चिन्हित समस्या ओं को सुलझाने के लिए ‘ग्रैंड चैलेंज’ का शुभारंभ किया है.

4. a. 77
विवरण: ईज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस रिपोर्ट-2018 में शामिल कुल 142 देशों में भारत 77वें स्थान पर मौजूद है. रैंक पर है. पिछले चार वर्षों में रैंक में 65 अंक की उछाल आई है, और ये आंकड़ा किसी भी देश के लिए एक रिकॉर्ड है.

5. d. नवंबर
विवरण: साम्प्रदायिक सदभाव और राष्ट्रीय एकता और मिली जुली संस्कृति और राष्ट्रीय भावना पर गर्व करने के लिए पूरे देश में 19-25 नवम्बर 2018 तक कौमी एकता सप्ताह मनाया जाता है.

6. d. जलज श्रीवास्तव
विवरण: हाल ही में जलज श्रीवास्तव को भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. जलज श्रीवास्तव 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं.

7. a. रूस
विवरण: भारत-रूस ने टेक्नोलॉजी ट्रांसफर मॉडल के तहत भारतीय नौसेना के लिए दो युद्धपोतों के निर्माण को लेकर 3,570 करोड़ रुपये के करार पर हस्ताक्षर किए हैं. इसके तहत, रूस पीएसयू कंपनी ‘जीएसएल’ को टेक्नोलॉजी और डिज़ाइन उपलब्ध कराएगा.

8. d. 80 प्रतिशत
विवरण: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में पिछले साल मलेरिया के 80 प्रतिशत मामले नाइजीरिया, कॉन्गो, युगांडा, मोज़ांबिक व मेडागास्कर समेत 15 अफ्रीकी देशों और भारत में दर्ज हुए.

9. c. आठ
विवरण: अमेरिका में आठ भारतीय-अमेरिकी महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों के लिए ‘अमेरिकन बाज़ार वीमेन ऑन्ट्र

ेप्रेन्योर ऐंड लीडर्स गाला’ में सम्मानित किया गया है.

10. c. उत्तर प्रदेश
विवरण: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में ‘नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान’ या ‘महिला सशक्तिकरण अभियान’ शुरू किया है. इस अभियान का उद्देश्य विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाना है.

11. a. 310 मिलियन डॉलर
विवरण: केंद्र सरकार और विश्व बैंक ने 20 नवम्बर 2018 को नई दिल्ली में झारखंड विद्युत प्रणाली सुधार परियोजना के लिए 310 मिलियन डॉलर के ऋण समझौता पर हस्ताक्षर किया.

12. c. पश्चिम बंगाल
विवरण: पश्चिम बंगाल विधानसभा ने 19 नवम्बर 2018 को उत्तर बंगाल में बस्तियों के निवासियों को भूमि अधिकार देने के लिए एक विधेयक सर्वमम्मति से पारित कर दिया. इससे उन बस्तियों में रहने वाले लोगों के भविष्य को लेकर जारी अनिश्चितता समाप्त हो गई.