करंट अफेयर्स 21 फ़रवरी 2019

1. उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में किसे बीसीसीआई का लोकपाल नियुक्त किया है?
a. एच के बंसल
b. रवि शास्त्री
c. अनुराग मिश्रा
d. डी के जैन

2. हाल ही में विश्व बैंक ने किस भारतीय बैंक के साथ मिलकर ग्रामीण महिला उद्यमियों को ऋण प्रदान करने हेतु सामाजिक प्रभाव बॉण्ड शुरू करने की घोषणा की है?
a. यूनियन बैंक
b. ग्रामीण बैंक
c. लघु उद्योग विकास बैंक
d. केनरा बैंक

3. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने के लिए तथा देश में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हाल ही में किस सरकारी अभियान की शुरुआत की है?
a. ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड
b. मिशन टेक्निकल एजुकेशन
c. ऑपरेशन करेक्टिव एजुकेशन
d. टेक शिक्षा मिशन

4. सरकार ने हाल ही में 12 बैंकों के रिकैपिटलाइजेशन के लिए 48,239 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं. इसमें किस बैंक के लिए सबसे अधिक राशि मंजूर की गई है?
a. पंजाब नेशनल बैंक
b. कॉरपोरेशन बैंक
c. इलाहाबाद बैंक
d. यूनियन बैंक

5. केंद्र सरकार ने रूफटॉप सोलर परियोजना से किस वर्ष तक 40 हज़ार मेगावाट की संचयी क्षमता हासिल करने के लिए रूफटॉप सोलर कार्यक्रम के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी है?
a. वर्ष 2020
b. वर्ष 2021
c. वर्ष 2022
d. वर्ष 2023

6. पाकिस्तान ने दो दिवसीय यात्रा पर आए किस देश के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-पाकिस्तान’ से नवाज़ा है?
a. सऊदी अरब
b. इराक
c. ईरान
d. भूटान

7. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने वित्त वर्ष 2019-20 में किस देश से रोज़ाना 60,000 बैरल कच्चा तेल खरीदने के लिए 10,715 करोड़ रुपये के वार्षिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. अमेरिका

8. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने केंद्र सरकार को कितने हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है?
a. 18,000 करोड़ रुपये
b. 48,000 करोड़ रुपये
c. 28,000 करोड़ रुपये
d. 38,000 करोड़ रुपये

9. निम्न में से कौन सा देश 18 फरवरी 2019 को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72वां देश बन गया?
a. अर्जेंटीना
b. भारत
c. चीन
d. जापान

10. भारत और किस देश ने हाल ही में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए संयुक्त कार्यसमूह गठित करने पर सहमत हुए हैं?
a. इराक
b. पाकिस्तान
c. मोरक्को
d. चीन

उत्तर:

1. d. डी के जैन
विवरण: उच्चतम न्यायालय ने शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश डी के जैन को भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड का प्रथम लोकपाल नियुक्त किया. न्यायमूर्ति एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति ए एम सप्रे की पीठ द्वारा यह घोषणा की गई है.

2. c. लघु उद्योग विकास बैंक
विवरण: हाल ही में विश्व बैंक, लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) और संयुक्त राष्ट्र की महिला विशेष संस्था यूएन वुमन ने वित्तीय प्रबंधन फर्मों और प्रमुख कॉरपोरेट्स के साथ मिलकर ग्रामीण महिला उद्यमियों को ऋण प्रदान करने हेतु सामाजिक प्रभाव बॉण्ड शुरू करने की घोषणा की है.

3. a. ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड
विवरण: मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने के लिए देश में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत की है.

4. b. कॉरपोरेशन बैंक
विवरण: केंद्र सरकार, भारतीय रिजर्व बैंक की निगरानी में चल रहे प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (पीसीए) के तहत बेहतर प्रदर्शन करने वाले बैंक, कॉरपोरेशन बैंक में सबसे ज्यादा 9,086 करोड़ रुपये लगाएगी.

5. c. वर्ष 2022
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति ने वर्ष 2022 तक रूफटॉप सोलर (आरटीएस) परियोजनाओं से 40,000 मेगावाट की संचयी क्षमता हासिल करने के लिए ग्रिड से जुड़े रूफटॉप सोलर कार्यक्रम के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी है.

6. a. सऊदी अरब
विवरण: पाकिस्तान ने दो दिवसीय यात्रा पर आए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-पाकिस्तान’ से नवाज़ा है. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने उन्हें यह सम्मान दिया.

7. d. अमेरिका
विवरण: सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने वित्त वर्ष 2019-20 में अमेरिका से रोज़ाना 60,000 बैरल कच्चा तेल खरीदने के लिए 10,715 करोड़ रुपये के वार्षिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है. गौरतलब है कि अमेरिकी तेल खरीदने के लिए सरकारी क्षेत्र की तेल कंपनी द्वारा किया गया यह पहला वार्षिक अनुबंध है.

8. c. 28,000 करोड़ रुपये
विवरण: आरबीआई ने केंद्र सरकार को 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है. इससे पहले आरबीआई ने मार्च 2018 में सरकार को 10,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश दिया था और यह लगातार दूसरा साल है जब वह सरकार को अंतरिम लाभांश देगा.

9. a. अर्जेंटीना
विवरण: अर्जेंटीना 18 फरवरी 2019 को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72वां देश बन गया. आईएसए, सौर संसाधन संपन्न देशों का समूह है जिसका मुख्यालय गुरुग्राम में है. इस संगठन का उद्देश्य 2030 तक करीब 1,000 गीगावॉट की सौर ऊर्जा मुहैया कराना है.

10. c. मोरक्को
विवरण: भारत और मोरक्को ने आतंकवाद से लड़ने के लिए संयुक्त कार्य समूह के गठन पर भी सहमत हुए जिसमें सीमा पार से आतंकवाद, आतंकी वित्त पोषण और आतंकवादियों की भर्ती से निपटना शामिल है.