करंट अफेयर्स 22 जनवरी 2019

1. क्रिकेट इतिहास में किस खिलाड़ी ने पहली बार तीनों आईसीसी अवॉर्ड्स (क्रिकेटर ऑफ द ईयर, वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर) एक साथ अपने नाम किए हैं?
a. जो रूट
b. हेनरी निकोलस
c. ए बी डिविलियर्स
d. विराट कोहली

2. आईसीसी द्वारा घोषित टीम ऑफ़ द इयर-2018 का कप्तान निम्नलिखित में से किसे बनाया गया है?
a. केन विलियमसन
b. विराट कोहली
c. एम.एस. धोनी
d. टॉम लैथम

3. निम्नलिखित में से किस लुप्तप्राय प्रजाति की डॉल्फिन को हाल ही में बांद्रा-वर्ली समुद्री लिंक के समीप देखा गया है?
a. चार्मवुड डॉल्फिन
b. हंपबैक डॉल्फिन
c. डाइविंग डॉल्फिन
d. गंगा रिवर डॉल्फिन

4. निम्नलिखित में से किस संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के 1% लोगों के पास 50% आबादी के बराबर संपत्ति है?
a. वर्ल्ड बैंक
b. यूनेस्को
c. ऑक्सफैम
d. फ़ोर्ब्स

5. निम्नलिखित में से किस कम्पनी ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया है?
a. एमवे
b. एलआईसी
c. रिलायंस
d. टाटा ग्रुप

6. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने कितने वर्ष से अधिक उम्र के छात्रों को राहत देते हुए अंतरिम तौर पर आईआईटी जेईई मेन व एडवांस परीक्षा में बैठने की इजाज़त दे दी हैं?
a. 25 वर्ष से अधिक
b. 20 वर्ष से अधिक
c. 50 वर्ष से अधिक
d. 40 वर्ष से अधिक

7. हाल ही में जर्मनी ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए किस देश की एयरलाइन कंपनी ‘महान एयर’ पर बैन लगा दिया है?
a. जापान
b. बांग्लादेश
c. ईरान
d. कुवैत

8. फ्रांस की डेटा निगरानी संस्था ने नए डेटा प्राइवेसी कानून ‘जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेग्युलेशन’ (जीडीपीआर) का पहली बार इस्तेमाल कर गूगल पर कितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
a. 204 करोड़ रुपये
b. 304 करोड़ रुपये
c. 494 करोड़ रुपये
d. 404 करोड़ रुपये

9. एडलमैन की ट्रस्ट बैरोमीटर-2019 रिपोर्ट के अनुसार, सरकार, कारोबार, एनजीओ और मीडिया के लिहाज़ से निम्न में से कौन सा देश विश्व के सबसे भरोसेमंद देशों में शामिल है?
a. जापान
b. नेपाल
c. भारत
d. चीन

10. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 22 जनवरी 2019 को विधानसभा में पिछली बार के 80200 करोड़ रुपये के मुकाबले कितने करोड़ रुपये का बजट प्रस्तुत किया है?
a. 85,429 करोड़ रुपये
b. 95,429 करोड़ रुपये
c. 84,929 करोड़ रुपये
d. 81,429 करोड़ रुपये

उत्तर:

1. d. विराट कोहली
विवरण: क्रिकेट इतिहास में विराट कोहली पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिसने एक ही साल में तीनों बड़े आईसीसी अवॉर्ड्स (क्रिकेटर ऑफ द ईयर, वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर) अपने नाम किए हैं.

2. b. विराट कोहली
विवरण: विराट कोहली आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर और आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर में चुने गए और दोनों टीमों के कप्तान नियुक्त किए गए हैं. उन्होंने तीनों फॉर्मेट में आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार जीते.

3. b. हंपबैक डॉल्फिन
विवरण: हाल ही में शोधकर्ताओं द्वारा महाराष्ट्र के बांद्रा-वर्ली समुद्री लिंक के समीप लुप्तप्राय हंपबैक डॉल्फ़िन (Humpback Dolphins) के एक समूह को देखा गया. सामान्य तौर पर हंपबैक डॉल्फिन महाराष्ट्र के रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग क्षेत्रों से सटे तटीय इलाके में देखी जाती हैं.

4. c. ऑक्सफैम
विवरण: ऑक्सफैम रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 में प्रतिदिन 2,200 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. इस दौरान, देश के शीर्ष एक प्रतिशत अमीरों की संपत्ति में 39 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि 50 प्रतिशत गरीब आबादी की संपत्ति में महज तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

5. b. एलआईसी
विवरण: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली है. इस अधिग्रहण के साथ एलआईसी अब आईडीबाईआई बैंक में बहुलांश शेयरधारक हो गया है.

6. a. 25 वर्ष से अधिक
विवरण: सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने 25 वर्ष से अधिक उम्र के छात्रों को राहत देते हुए अंतरिम तौर पर आईआईटी जेईई मेन व एडवांस परीक्षा में बैठने की इजाज़त दे दी.

7. c. ईरान
विवरण: जर्मनी ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए ईरानी एयरलाइन कंपनी ‘महान एयर’ पर बैन लगा दिया है. जर्मनी के विदेश मंत्रालय को शक है कि इस एयरलाइन का इस्तेमाल ईरानी सेना और आतंकी गतिविधियों के लिए किया जाता है.

8. d. 404 करोड़ रुपये
विवरण: फ्रांस की डेटा निगरानी संस्था ने नए डेटा प्राइवेसी कानून ‘जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेग्युलेशन’ (जीडीपीआर) का पहली बार इस्तेमाल कर गूगल पर 404 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

9. c. भारत
विवरण: एडलमैन की ट्रस्ट बैरोमीटर-2019 रिपोर्ट के अनुसार, सरकार, कारोबार, एनजीओ और मीडिया के लिहाज़ से भारत दुनिया के सबसे भरोसेमंद देशों में शामिल है.

10. a. 85,429 करोड़ रुपये
विवरण: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 22 जनवरी 2019 को विधानसभा में पिछली बार के 80200 करोड़ रुपये के मुकाबले 85,429 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तुत किया है.

*टेलीग्राम चैनल जॉइन करें*
https://t.me/latestgk