करंट अफेयर्स 22 जून 2019

1. विश्व बैंक ने हाल ही में किस देश को कर सुधारों के लिए 6,400 करोड़ रुपये का ऋण दिया है?
a. भारत
b. चीन
c. पाकिस्तान
d. रूस

2. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में निजी क्षेत्र के किस बैंक पर 1 करोड़ रुपये जुर्माना लगाया है?
a. एचडीएफसी बैंक
b. एक्सिस बैंक
c. सिटी बैंक
d. आईसीआईसीआई बैंक

3. किस राज्य सरकार ने अब संस्कृत में भी प्रेस रिलीज़ जारी करने की घोषणा की?
a. बिहार
b. झारखण्ड
c. उत्तर प्रदेश
d. मध्य प्रदेश

4. अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए विश्व कप मैच में इंग्लैंड के कप्तान ऑइन मॉर्गन ने कितने छक्के जड़कर एक वनडे पारी में सर्वाधिक छक्के मारने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया?
a. 10
b. 12
c. 15
d. 17

5. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनंतनाग में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हुए मेजर केतन शर्मा के परिवार को कितने लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है?
a. 25 लाख रुपये
b. 20 लाख रुपये
c. 35 लाख रुपये
d. 15 लाख रुपये

6. केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने विदेश व्यापार महानिदेशालय के महानिदेशक आलोक वर्धन चतुर्वेदी का कार्यकाल अगले कितने महीने तक बढ़ा दिया है?
a. चार महीना
b. सात महीना
c. तीन महीना
d. दस महीना

7. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में जामनगर कोर्ट द्वारा एक कस्टोडियल डेथ मामले में उम्र कैद की सज़ा सुनाई गई है?
a. अनिल खुराना
b. आसिफ अली
c. संजीव भट्ट
d. वहाब मलिक

8. हाल ही में किस राज्य सरकार ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत बुजुर्गों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराने की घोषणा की है?
a. हरियाणा
b. तेलंगाना
c. आंध्र प्रदेश
d. राजस्थान

9. हाल ही में किस देश ने अमेरिका के एक टोही ड्रोन को मार गिराया जिससे दोनों देशों के मध्य तल्खी बढ़ गई?
a. पाकिस्तान
b. इज़राइल
c. ईरान
d. इराक

10. लोमड़ी जैसी दिखने वाली बिल्ली Cat Fox की एक नई प्रजाति हाल ही में किस स्थान पर पाई गई है?
a. उत्तरी कॉर्सिका
b. दक्षिणी अमेरिका
c. मध्य चीन
d. पश्चिमी भारत

उत्तर:-

1.c. पाकिस्तान
विवरण: इसका इस्तेमाल पाकिस्तान अर्थव्यवस्था को सपोर्ट करने, कर व्यवस्था सुधारने और राजस्व आधार बढ़ाने के लिए करेगा. पाकिस्तान ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाकर 3.3% कर दिया है, जो पिछले वित्त वर्ष 6.2% था. पाकिस्तान में करीब 18 लाख लोग आयकर रिटर्न भरते हैं.

2.a. एचडीएफसी बैंक
विवरण: यह जुर्माना धोखाधड़ी के बारे में सूचना नहीं देने और निर्देशों का उल्लंघन करने पर लगाया गया है. आरबीआई ने कहा कि यह जुर्माना कुछ आयातकों द्वारा विदेशी मुद्रा भेजने के लिये जाली बिल प्रविष्टियां जमा करने से जुड़ा है. एचडीएफसी बैंक ने जनवरी 1995 में एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में कार्य शुरू किया.

3.c. उत्तर प्रदेश
विवरण: उत्तर प्रदेश सरकार अब हिंदी, अंग्रेज़ी और उर्दू के साथ संस्कृत में भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान व प्रेस रिलीज़ जारी करेगी. नीति आयोग की बैठक से मुख्यमंत्री का बयान संस्कृत में जारी किया गया था जिसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. सूचना विभाग अनुवाद के लिए लखनऊ स्थित राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान की मदद लेगा.

4.d. 17
विवरण: इंग्लैंड के कप्तान ऑइन मॉर्गन ने एक वनडे पारी में सबसे ज़्यादा छक्कों का रोहित शर्मा, क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित शर्मा ने साल 2013 में बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेलते हुए जब 209 रनों की पारी खेली थी तो 16 छक्के अपने नाम किए थे.

5. a. 25 लाख रुपये
विवरण: यूपी सरकार ने मेजर केतन शर्मा के परिवार को आर्थिक मदद एवं एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है. इसके अतिरिक्त, मेजर केतन के नाम पर एक सड़क का नाम भी रखा जाएगा. उन्होंने सेना की ट्रेनिंग आईएमए देहरादून से पूरी की.

6. c. तीन महीना
विवरण: चतुर्वेदी बिहार काडर के वर्ष 1986 के बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं. उन्हें 18 जून 2019 के बाद कार्य विस्तार दिया गया है, उनका कार्य विस्तार 30 सितम्बर 2019 तक होगा. कैबिनेट की नियुक्ति समिति भारत सरकार के अधीन विभिन्न बड़ी पदों पर नियुक्तियों से सम्बंधित निर्णय लेती है. इसमें देश के प्रधानमंत्री अध्यक्ष होता है, उनके अलावा गृह मंत्री भी इसमें शामिल होते हैं.

7. a. संजीव भट्ट
विवरण: गुजरात के जामनगर की एक अदालत ने बर्खास्त आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को लगभग तीन दशक पुराने हिरासत में मौत (कस्टोडियल डेथ) से जुड़े एक मामले में गुरुवार को उम्रकैद की सजा सुनायी. अभियोजन पक्ष के अनुसार, भट्ट ने जामनगर के तत्कालीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के तौर पर जामजोधपुर शहर में 1990 में हुए दंगे के दौरान 100 से अधिक लोगों को हिरासत में लेने के आदेश दिये थे. हिरासत से मुक्त किये जाने के बाद इनमें से एक प्रभुदास वैष्णानी की अस्पताल में मौत हो गयी थी. उनकी हिरासत के दौरान पिटाई की गई थी.

8. d. राजस्थान
विवरण: राजस्थान सरकार वरिष्ठ नागरिकों को हवाई मार्ग से नेपाल के काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ की मुफ्त तीर्थ यात्रा करवाएगी. राज्य सरकार द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इस साल पांच हजार यात्री हवाई जहाज से और पांच हजार यात्री रेल से तीर्थ यात्रा पर जाएंगे. इस यात्रा के लिए आवेदन पांच जुलाई से किए जा सकेंगे. योजना के तहत रेल से जाने वाले 65 वर्ष या इससे अधिक उम्र के नागरिक अब अपने साथ सहायक ले जा सकेंगे.

9. c. ईरान
विवरण: ईरान ने अमेरिका के जासूसी ड्रोन को सामरिक रूप से अहम हॉर्मूज जलडमरूमध्य में मार गिराया. दावा किया कि यह ड्रोन ने उसकी सीमा में घुसा था. इससे नाराज अमेरिका ने ईरान को खुली चेतावनी दी. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती की है. ईरान की सेना ने भी ऐलान किया कि उसकी सेनाएं जंग के लिए तैयार हैं. इससे खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है और कच्चे तेल के दाम में भी 6% का इजाफा हुआ है.

10. a. उत्तरी कॉर्सिका
विवरण: वैज्ञानिकों के अनुसार, यह बिल्ली अब तक की अज्ञात प्रजातियों का हिस्सा है संभवतः यह हज़ारों साल पहले अफ्रीका या मध्य पूर्व में उत्पन्न हुई थी. इन्हें चैट-रेनार्ड (Chat-Renard) या ‘कैट-फॉक्स’ (Cat-Fox) के रूप में भी जाना जाता है. यह उत्तरी कॉर्सिका के घने जंगलों वाले क्षेत्र में खोजकर्ताओं के एक समूह द्वारा पाई गई थी.