करंट अफेयर्स 23 जुलाई 2019

1.  किस राज्य सरकार ने रातापानी वन्यजीव अभयारण्य (Ratapani Wildlife Sanctuary) को बाघ के लिये आरक्षित घोषित करने का निर्णय लिया है?
a.    मध्य प्रदेश सरकार
b.    तमिलनाडु सरकार
c.    कर्नाटक सरकार
d.    हिमाचल प्रदेश सरकार

2. भारत और किस देश के बीच ‘हैंड इन हैंड’ नामक वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन उमरोई, मेघालय में किया जायेगा?
a.    रूस
b.    नेपाल
c.    जापान
d.    चीन

3. प्रत्येक वर्ष 23 जुलाई को किस महान स्वतंत्रता सेनानी की जयंती मनाई जाती है?
a.    भगत सिंह
b.    राजगुरु
c.    चंद्रशेखर आज़ाद
d.    राम प्रसाद बिस्मिल

4. निम्नलिखित में से किसकी अध्यक्षता में बनाई गई अंतर-मंत्रालय समिति की सिफारिश के अनुसार भारत में क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए?
a.    सुभाष चंद्र गर्ग
b.    अश्विनी नायक
c.    विवेक अग्निहोत्री
d.    प्रभात एस. कोहली

5. हाल ही में किस सरकारी विभाग ने वेंडरों द्वारा मनमानी कीमत वसूल किये जाने की शिकायत पर ‘नो बिल, नो पेमेंट’ अभियान आरंभ किया है ?
a.    दिल्ली मेट्रो
b.    भारतीय रेल
c.    स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया
d.    भारतीय विदेश विभाग

6. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में किस रियल एस्टेट कंपनी का रेरा रजिस्ट्रेशन कैंसल करने का आदेश दिया है?
a.    गौरसन्स ग्रुप
b.    सिल्वरटच ग्रुप
c.    आम्रपाली ग्रुप
d.    ब्लू फेदर ग्रुप

7. हाल ही में संसद में पेश किए गये नेशनल मेडिकल कमीशन बिल के अनुसार NEET-PG टेस्ट को समाप्त करके एमबीबीएस के छात्रों के लिए किस कॉमन टेस्ट को आधार बनाने का प्रस्ताव रखा गया है?
a.    JEXT
b.    NEXT
c.    TEPT
d.    PPES

8. किस राज्य सरकार ने भारत के पहले अत्याधुनिक ‘स्पेस सिस्टमस पार्क’ की स्थापना करने का निर्णय लिया है?
a.    पंजाब सरकार
b.    बिहार सरकार
c.    झारखंड सरकार
d.    केरल सरकार

9. सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने किस परियोजना के लिए साल 2024 तक 1.25 लाख करोड़ रुपये की ऋण सुविधा देगी?
a.    भारतमाला परियोजना
b.    सागर परियोजना
c.    विद्युत परियोजना
d.    स्मार्ट सिटी परियोजना

10. किस भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ को प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट में दो महीने की ट्रेनिंग करने के लिये सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत से अनुमति मिल गयी है?
a.    दिनेश कार्तिक
b.    महेंद्र सिंह धोनी
c.    नमन ओझा
d.    पार्थिव पटेल

उत्तर:

1. a. मध्य प्रदेश सरकार

यह अभयारण्य मध्य प्रदेश के भोपाल-रायसेन वन प्रभाग में 890 वर्ग किमी. के क्षेत्रफल में फैला है. इस क्षेत्र को बाघ अभयारण्य के रूप में घोषित किये जाने से अवैध खनन और अवैध शिकार की समस्या का सामना कर रहे बाघों को बेहतर संरक्षण प्राप्त होगा. अभयारण्य में बाघों की संख्या लगभग लगभग 40 है.

2. d. चीन
यह अभ्यास उमरोई, मेघालय में किया जायेगा इसमें दोनों पक्षों की तरफ से 100-120 सैनिको को शामिल किया जायेगा. यह विशाल अभ्यास आतंकवाद रोधी और मानवीय सहायता और आपदा राहत अभियानों के आधार पर आयेजित होंगे. यह अभ्यास बीते साल दिसम्बर में चीन के चेंगडु में किया गया था. इस अभ्यास का मकसद दोनों देशों की सेनाओ के बीच करीबी संबंधों का निर्माण करना है.

3. c. चंद्रशेखर आज़ाद
प्रत्येक वर्ष 23 जुलाई को स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आज़ाद की जयंती मनाई जाती है. शहीद चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा गांव में हुआ था, जिसे अब ‘आजादनगर’ के नाम से जाना जाता है.

4. a. सुभाष चन्द्र गर्ग
सरकार की एक अंतर-मंत्रालयी समिति ने प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने और आधिकारिक तौर पर डिजिटल करेंसी जारी करने की सिफारिश की है. सरकार ने वर्चुअल करेंसी से जुड़े मुद्दों का अध्ययन करने के लिए वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग की अध्यक्षता में इस समिति का गठन किया था. इसमें रिजर्व बैंक, सेबी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी शामिल थे.

5. b. भारतीय रेल

भारतीय रेलवे द्वारा No Bill, No Payment की नीति अपनाते हुए विक्रेताओं द्वारा ग्राहकों को बिल देना अनिवार्य किया गया है. भारतीय रेल के अनुसार ट्रेन अथवा रेलवे प्लेटफार्म पर यदि कोई विक्रेता आपको बिल देने से इंकार करता है तो आप को उसे पैसे देने की आवश्यकता नही है. इस स्कीम के लागू होने से वेंडरों की मनमानी पर ब्रेक लगेगा और सिस्टम में पारदर्शिता आएगी.

6. c. आम्रपाली ग्रुप
आम्रपाली ग्रुप के अधूरे हाउसिंग प्रॉजेक्ट्स के मामले सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए रियल एस्टेट कंपनी का रेरा रजिस्ट्रेशन कैंसल करने का आदेश दिया. इसके साथ ही आम्रपाली के 42 हजार होम बायर्स को बड़ी राहत देते हुए सर्वोच्च अदालत ने कहा कि नैशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NBCC) आम्रपाली के अधूरे प्रॉजेक्ट्स को पूरा करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय को मनी लॉन्ड्रिंग की जांच करने का आदेश देते हुए कहा है.

7. b. NEXT

नेशनल मेडिकल कमीशन बिल पेश करते हुए सरकार ने प्रस्ताव रखा है कि पीजी कोर्स में दाखिले किए लिए एमबीबीएस अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए कॉमन टेस्ट को आधार बनाने का प्रस्ताव रखा गया है. इस स्क्रीनिंग टेस्ट का नाम नेशनल एग्जिट टेस्ट (NEXT) रखा जाएगा. इस परीक्षा को पास करने के बाद ही डॉक्टरों को मेडिकल प्रैक्टिस करने के लिए लाइसेंस मिलेगा.

8. d. केरल सरकार
इसका मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष के क्षेत्र में कार्य करने वाले वैश्विक स्टार्टअप्स को आकर्षित करना है. इस पार्क के द्वारा अंतरिक्ष सम्बन्धी तकनीक के विकास के लिए एक हब विकसित किया जायेगा. केरल सरकार के अनुसार यह भारत का पहला स्पेस पार्क होगा.

9. a. भारतमाला परियोजना
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि LIC सालभर में 25,000 करोड़ रुपये और पांच साल में 1.25 लाख करोड़ रुपये की पेशकश की है. योजना के पहले चरण में 34,800 किलोमीटर का उन्नयन किया जाएगा. परियोजना का वित्तपोषण उपकर, टोल राजस्व, बाजार से कर्ज, निजी क्षेत्र की भागीदारी, बीमा कोष, पेंशन कोष, मसाला बांड और अन्य पहल के जरिये किया जाएगा.

10. b. महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट में उनकी उपलब्धियों के कारण साल 2011 में प्रादेशिक सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक दी गई थी. धोनी यह सम्मान पाने वाले कपिल देव के बाद दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं. वे सेना के साथ ट्रेनिंग करना चाहते हैं.