करंट अफेयर्स 23 नवम्बर 2018

1. भारत और किस देश ने 22 नवंबर 2018 को कृषि शोध और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग और निवेश बढ़ाने के लिए पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. ऑस्ट्रेलिया
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

2. स्पेसएक्स ने लोगों को चंद्रमा और एक दिन मंगल ग्रह पर ले जाने के उद्देश्य से बनाए गए रॉकेट बीएफआर (बिग फाल्कन रॉकेट) का नया नाम क्या रखा है?
a. मूनशिप
b. स्टारशिप
c. गनशिप
d. सनशिप

3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किस देश में 22 नवंबर 2018 को महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया?
a. नेपाल
b. रूस
c. ऑस्ट्रेलिया
d. चीन

4. पद्मश्री से सम्मानित नारायण दास महाराज का 19 नवंबर 2018 को जयपुर में निधन हो गया, निम्न में से वे कौन थे?
a. संत
b. पत्रकार
c. डॉक्टर
d. गायक

5. निम्न में से किस देश ने संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद ‘संयुक्त राष्ट्र प्रवासन संधि’ को खारिज कर दिया?
a. चीन
b. रूस
c. इराक
d. ऑस्ट्रेलिया

6. उत्तर-पूर्वी हिमालय में सींग वाले मेंढक की कितने नयी प्रजातियाँ खोजी गयीं?
a. चार
b. तीन
c. सात
d. आठ

7. भारतीय नौसेना ने निम्न में से किस देश से 24 बहु-भूमिका वाले एमएच-60आर हेलीकॉप्टर खरीदने का औपचारिक प्रस्ताव रखा है?
a. रूस
b. चीन
c. अमेरीका
d. इराक

8. हाल ही में राष्ट्रमंडल में फिर से जुड़ने हेतु कौन-सा दक्षिण एशियाई देश सहमत हुआ है?
a. चीन
b. पाकिस्तान
c. रूस
d. मालदीव

9. गूगल ने कैलिफॉर्निया (अमेरिका) में लगी भीषण आग से प्रभावित लोगों की मदद के लिए कितने करोड़ रुपये से अधिक दान किए हैं?
a. 10 करोड़ रुपये
b. 5 करोड़ रुपये
c. 100 करोड़ रुपये
d. 50 करोड़ रुपये

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 65 भौगोलिक क्षेत्रों के कितने जिलों के लिए शहरी गैस वितरण परियोजनाओं की आधारशिला रखी?
a. 135
b. 140
c. 129
d. 120

उत्तर:

1.a. ऑस्ट्रेलिया
विवरण:भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 22 नवंबर 2018 को एग्रीकल्चरल रिसर्च (कृषि शोध) और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग और निवेश बढ़ाने के लिए पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं.

2.b. स्टारशिप
विवरण:स्पेसएक्स ने लोगों को चंद्रमा और एक दिन मंगल ग्रह पर ले जाने के उद्देश्य से बनाए गए रॉकेट बीएफआर (बिग फाल्कन रॉकेट) का नया नाम स्टारशिप रखा है.

3.c. ऑस्ट्रेलिया
विवरण:राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 22 नवम्बर 2018 को ऑस्ट्रेलिया के शहर सिडनी में महात्मा गांधी की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया. उन्होंने कहा कि संघर्ष के इस दौर में अहिंसा और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का संदेश अधिक प्रासंगिक है.

4.a. संत
विवरण:पद्मश्री से सम्मायनित नारायण दास महाराज का 19 नवंबर 2018 को जयपुर में निधन हो गया. वे एक संत थे. उन्हें सामाजिक सेवा के लिए जनवरी 2018 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

5.d. ऑस्ट्रेलिया
विवरण:ऑस्ट्रेलिया ने संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद ‘संयुक्त राष्ट्र प्रवासन संधि’ को खारिज कर दिया हैं. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने 21 नवंबर को घोषणा की है कि वह संयुक्त राष्ट्र के प्रवासन समझौते को अस्वीकार कर देगा.

6.a. चार
विवरण:उत्तर-पूर्वी हिमालय में सींग वाले मेंढक की चार नयी प्रजातियाँ खोजी गयीं, इन मेंढकों की आँख का उपरी भाग सींग की भाँती प्रतीत होता है. इन नई प्रजातियों को मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के जंगलों में खोजा गया है.

7.c. अमेरीका
विवरण:भारत अपनी नौसेना को मजबूत बनाने के लिए अमेरिका से 24 बहु-भूमिका वाले एमएच-60 ‘रोमियो’ पनडुब्बी-रोधी हेलीकॉप्टर खरीदना चाहता है. यह सौदा करीब 02 अरब डॉलर में होने का अनुमान है.

8.d. मालदीव
विवरण:मालदीव कैबिनेट ने 53-राष्ट्र समूह से नाम वापस लेने के दो साल के बाद राष्ट्रमंडल में फिर से जुड़ने की मंजूरी दे दी है. नए राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने कहा कि प्रस्ताव संसद में अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा.

9.a. 10 करोड़ रुपये
विवरण:गूगल ने कैलिफॉर्निया (अमेरिका) में लगी भीषण आग से प्रभावित लोगों की मदद के लिए 10 करोड़ रुपये से अधिक दान किए हैं. कंपनी ने प्रभावित इलाकों में आपातकालीन स्थिति से निपटने संबंधी दिशानिर्देश, मैप्स और अन्य खबरें ऐक्सेस करने के लिए ‘SOS’ अलर्ट भी ऐक्टिवेट किया है.

10.c. 129
विवरण:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 65 भौगोलिक क्षेत्रों के 129 जिलों के लिए शहरी गैस वितरण परियोजनाओं की आधारशिला रखी. ये परियोजनाएं पर्यावरण अनुकूल गैस आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने की बड़ी योजना का एक हिस्सा हैं.