करंट अफेयर्स 23 मार्च 2018

*करंट अफेयर्स 23 मार्च 2018*

*1. किस समाजसेवी ने 23 मार्च 2018 को केंद्र सरकार के खिलाफ लोकपाल, किसान समस्या और चुनाव सुधार समेत कई मुद्दों को लेकर दिल्ली के रामलीला मैदान में अनिश्चितकालीन अनशन शुरू कर दिया?*
a. अन्ना हज़ारे
b. विजय शर्मा
c. सुभाष कुमार
d. कैलाश सत्यार्थी

*2. किस देश के राष्ट्रपति ने चीन से करीब $60 अरब तक के आयात पर शुल्क लगाने के प्रस्ताव वाले ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?*
a. अमेरिका
b. नेपाल
c. रूस
d. पाकिस्तान

*3. दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने 2018-19 वित्त वर्ष के लिए कितने करोड़ रुपये का पहला ‘ग्रीन बजट’ पेश किया?*
a. 23,000 करोड़ रुपये
b. 53,000 करोड़ रुपये
c. 83,000 करोड़ रुपये
d. 59,000 करोड़ रुपये

*4. किस देश के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने देश में लगा आपातकाल 45 दिनों बाद खत्म कर दिया?*
a. मालदीव
b. चीन
c. भारत
d. नेपाल

*5. ऑस्ट्रेलिया में जारी जूनियर शूटिंग विश्व कप में भारतीय निशानेबाज़ एलेवेनिल वैलारीवन ने 1 दिन में कितने स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिए हैं?*
a. 5
b. 8
c. 7
d. 2

*6. बीसीसीआई ने 22 मार्च 2018 को टीम इंडिया के किस तेज गेंदबाज को मैच फिक्सिंग के आरोपों की जांच के बाद क्लीन चिट देते हुए उन्हें कॉन्ट्रैक्ट में ग्रेड बी (3 करोड़ रुपए) ऑफर किया?*
a. मोहम्मद शमी
b. मोहम्मद सिराज
c. भुवनेश्वसर कुमार
d. जसप्रीत बुमराह

*7. किस राज्य में नितिन गडकरी ने अंतर्देशीय नौका सेवाओं का उद्घाटन किया?*
a. गोवा
b. झारखंड
c. बिहार
d. कर्नाटक

*8. किस राज्य सरकार ने कटहल को अपना आधिकारिक फल घोषित कर दिया?*
a. पंजाब
b. केरल
c. झारखंड
d. बिहार

*9. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पद किसे नियुक्त करने की घोषणा की?*
a. जॉन आर. बोल्टन
b. सुसैन राइस
c. अजीत डोभाल
d. इनमें से कोई नहीं

*10. वर्ल्ड ट्रैवल ऐंड टूरिज़्म काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अभी दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी पर्यटन अर्थव्यवस्था है और किस वर्ष तक यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी पर्यटन अर्थव्यवस्था बन सकती है?*
a. 2025
b. 2028
c. 2030
d. 2035

उत्तर:

1.a. अन्ना हज़ारे

विवरण:समाजसेवी अन्ना हज़ारे ने 23 मार्च 2018 को केंद्र सरकार के खिलाफ लोकपाल, किसान समस्या और चुनाव सुधार समेत कई मुद्दों को लेकर दिल्ली के रामलीला मैदान में अनिश्चितकालीन अनशन शुरू कर दिया.

2.a. अमेरिका

विवरण:अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से करीब $60 अरब तक के आयात पर शुल्क लगाने के प्रस्ताव वाले ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर दिए. अमेरिका ने यह कदम ‘बौद्धिक संपदा की चोरी’ पर नियंत्रण के लिए उठाया है.

3.b. 53,000 करोड़ रुपये

विवरण:दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने 2018-19 वित्त वर्ष के लिए 53,000 करोड़ रुपये का पहला ‘ग्रीन बजट’ पेश किया. बजट में राजधानी में प्रदूषण घटाने के लिए 1000 नई इलेक्ट्रिक बसें चलाने समेत 26 योजनाओं की घोषणा की गई है.

4.a. मालदीव

विवरण:मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने देश में लगा आपातकाल 45 दिनों बाद खत्म कर दिया.

5.d. 2

विवरण:ऑस्ट्रेलिया में जारी जूनियर शूटिंग विश्व कप में भारतीय निशानेबाज़ एलेवेनिल वैलारीवन ने 1 दिन में 2 स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिए हैं. एलेवेनिल वैलारीवन ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता.

6.a. मोहम्मद शमी

विवरण:बीसीसीआई ने 22 मार्च 2018 को टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को मैच फिक्सिंग के आरोपों की जांच के बाद क्लीन चिट देते हुए उन्हें कॉन्ट्रैक्ट में ग्रेड बी (3 करोड़ रुपए) ऑफर किया.

7.a. गोवा

विवरण:केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गोवा में मोर्मुगाओ पोर्ट ट्रस्ट और द्रष्टि मरीन की महत्वाकांक्षी अंतर्देशीय नौका सेवाओं का उद्घाटन किया है.

8.b. केरल

विवरण:केरल सरकार ने कटहल को बुधवार को अपना आधिकारिक फल घोषित कर दिया। कृषि मंत्री वीएस सुनील कुमार ने राज्य विधानसभा में इस संबंध में आधिकारिक घोषणा की.

9.a. जॉन आर. बोल्टन

विवरण:अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पद पर जॉन आर. बोल्टन को नियुक्त करने की घोषणा की है जो 9 अप्रैल से पद संभालेंगे.

10.b. 2028

विवरण:वर्ल्ड ट्रैवल ऐंड टूरिज़्म काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अभी दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी पर्यटन अर्थव्यवस्था है और 2028 तक यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी पर्यटन अर्थव्यवस्था बन सकती है.

*हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे क्लिक करें*

https://t.me/latestgk