करंट अफेयर्स 24 जुलाई 2019

1. हाल ही में किस देश ने कार्बन टैक्स (Carbon Tax) की शुरुआत की है?
a.    दक्षिण अफ्रीका
b.    पाकिस्तान
c.    नेपाल
d.    बांग्लादेश

2. विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र नामक गैर-सरकारी संस्था द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के किस शहर के वातावरण में पिछले एक साल के दौरान ओज़ोन के प्रदूषक कणों की मात्रा में लगभग डेढ़ गुना वृद्धि हुई है?
a.    कानपुर
b.    दिल्ली
c.    चेन्नई
d.    मुम्बई

3. हाल ही में आईसीसी द्वारा जारी की गई टेस्ट बल्लेबाज़ों की ताज़ा रैंकिंग में 922 अंकों के साथ कौन से भारतीय खिलाड़ी शीर्ष स्थान पर काबिज हैं?
a.    रोहित शर्मा
b.    शिखर धवन
c.    विराट कोहली
d.    केएल राहुल

4. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि का अनुमान 2019 के लिए 7.3 प्रतिशत घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a.    6.3 प्रतिशत
b.    7.1 प्रतिशत
c.    6.9 प्रतिशत
d.    7 प्रतिशत

5. हाल ही में मध्य प्रदेश विधान सभा में ओबीसी आरक्षण 14 प्रतिशत से बढ़ाकर कितने प्रतिशत करने का विधेयक पास किया गया है?
a.    27 फीसदी
b.    17 फीसदी
c.    22 फीसदी
d.    29 फीसदी

6. भारत द्वारा चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण के बाद किस देश ने भारत के साथ मिलकर अंतरिक्ष कार्यक्रमों पर काम करने की इच्छा व्यक्त की है?
a.    अमेरिका
b.    चीन
c.    रूस
d.    इज़राइल

7. थेरेसा मे द्वारा इस्तीफ़ा दिए जाने के बाद हाल ही में किसे यूनाइटेड किंगडम का अगला प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?
a.    बोरिस जॉनसन
b.    एडवर्ड ल्यूक
c.    जेरेमी हंट
d.    कार्ल पार्कसन

8. निम्नलिखित में से किस दिन राष्ट्रीय प्रसारण दिवस (National Boradcasting Day) मनाया जाता है?
a.    22 जुलाई
b.    23 जुलाई
c.    24 जुलाई
d.    25 जुलाई

9. भारत के किस संस्थान के छात्रों ने कृषि संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए ‘स्मार्ट-एग्रीकॉप्टर’ बनाया है?
a.    आईआईटी दिल्ली
b.    आईआईटी मुंबई
c.    आईआईटी कानपुर
d.    आईआईटी मद्रास

10. केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय द्वारा उड़ान योजना के तहत कितने और हवाई मार्गों कों जोड़ा गया है?
a.    7
b.    8
c.    9
d.    10

उत्तर:
1. a. दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका द्वारा यह टैक्स 1 जून 2019 को लागू किया गया था. दक्षिण अफ्रीका ने प्रदूषण के मामले में यूनाइटेड किंगडम और फ्राँस को भी पीछे छोड़ दिया है और वहाँ के लैंडफिल जल्द ही भरने वाले हैं. कार्बन टैक्स प्रदूषण पर नियंत्रण करने का एक साधन है, जिसमें कार्बन के उत्सर्जन की मात्रा के आधार पर जीवाश्म ईंधनों के उत्पादन, वितरण एवं उपयोग पर शुल्क लगाया जाता है.

2. b. दिल्ली
ओज़ोन ऑक्सीजन के तीन परमाणुओं से मिलकर बनने वाली एक गैस है जो वायुमंडल में बेहद कम मात्रा में पाई जाती हैं. वायुमंडल में ओज़ोन का कुल प्रतिशत अन्य गैसों की तुलना में बहुत ही कम है. जर्मन वैज्ञानिक क्रिश्चियन फ्रेडरिक श्योनबाइन ने 1839 में ओज़ोन गैस की खोज की थी.

3. c. विराट कोहली
913 अंकों के साथ न्यूज़ीलैंड के केन विलियमसन दूसरे और 881 अंकों के साथ भारतीय बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा तीसरे स्थान पर हैं. टीम रैंकिंग में भारत पहले स्थान, न्यूजीलैंड दूसरे, दक्षिण अफ्रीका तीसरे, इंग्लैंड चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर है.

4. d. 7 प्रतिशत
आईएमएफ ने 2020 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर भी 7.5 प्रतिशत से घटाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है. आईएमएफ ने कहा है कि हालांकि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा और उसकी वृद्धि दर चीन से अधिक रहेगी. आईएमएफ ने कहा कि नीतिगत समर्थन की वजह से चीन की वृद्धि दर 2019 में 6.2 प्रतिशत और 2020 में 6 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

5. a. 27 फीसदी
मध्य प्रदेश के अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, शासकीय, निगम, मंडल, स्वशासी संस्थाओं के कर्मचारी, नगर सैनिक, निशक्तजन और महिलाओं को पांच साल की छूट मिलेगी. साथ ही राज्य में होने वाली सीधी भर्ती वाले पदों के लिए आयु सीमा बढ़ाकर 40 वर्ष कर दी गई है. सरकार ने इसे पहले हाई कोर्ट के आदेशानुसार उम्र सीमा को घटाकर सभी के लिए समान रूप से 35 वर्ष कर दी थी.

6. b. चीन
चीन ने चंद्रयान -2 के सफल प्रक्षेपण पर भारत को बधाई दी और भविष्य में अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की. दोनों देश वर्तमान में अपने-अपने अंतरिक्ष स्टेशन बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं.

7. a. बोरिस जॉनसन
ब्रेक्ज़िट पर यूरोपीय संघ के साथ समझौते को संसद से पास न करा पाने के बाद थेरेसा मे ने पिछले दिनों इस्तीफ़ा दे दिया था. उनके स्थान पर बोरिस जॉनसन कों ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. ब्रिटेन की सत्ताधारी कंज़र्वेटिव पार्टी के नेता के लिए हुए चुनाव में बोरिस जॉनसन का मुक़ाबला जेरेमी हंट से था.

8. b. 23 जुलाई

भारत में प्रत्येक वर्ष 23 जुलाई को राष्ट्रीय प्रसारण दिवस मनाया जाता है. इस दिन वर्ष 1927 में बंबई स्टेशन से रेडियो प्रसारण शुरू किया था. भारतीय प्रसारण सेवा का नाम 1936 में बदलकर ऑल इंडिया रेडियो रख दिया गया था.

9. d. आईआईटी मद्रास
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के छात्रों ने एक “स्मार्ट एग्रीकॉप्टर” (ड्रोन) बनाया है जिससे खेतों में हाथ से कीटनाशक का छिड़काव खत्म किया जा सकेगा और कैमरे का इस्तेमाल करके फसल के स्वास्थ्य का भी पता चलेगा. इससे पहले के मुकाबले 10 गुना तेजी और 100 फीसद सटीकता से काम होगा.

10. b. 8

केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय ने उड़ान योजना में आठ नए हवाई मार्गों को जोड़ दिया है. यह आठ नए मार्ग हैं: मैसूर गोवा, गोवा-मैसूर, मैसूर-हैदराबाद, हैदराबाद-मैसूर, मैसूर-कोच्ची, कोच्ची-मैसूर, कलकत्ता-शिलांग तथा शिलांग-कलकत्ता. इसका उद्देश्य क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है.