करंट अफेयर्स 24 जून 2019

1. आरबीआई के डिप्टी गवर्नर का क्या नाम है जिन्होंने अपना कार्यकाल समाप्त होने से छह माह पहले ही इस्तीफ़ा दे दिया है?
a. अभिजीत प्रसाद
b. विरल आचार्य
c. अतुल प्रजापति
d. सुनील सिन्हा

2. हाल ही में किस भारतीय खिलाड़ी ने एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप का खिताब जीता है?
a. आदित्या मेहता
b. गीत सेठी
c. यासीन संचित
d. पंकज आडवाणी

3. हाल ही में किस देश ने ईरान पर साइबर अटैक किया है?
a. फ्रांस
b. रूस
c. अमेरिका
d. चीन

4. उत्तर प्रदेश में बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने हाल ही में किस पार्टी से गठबंधन समाप्त किये जाने की घोषणा की है?
a. कांग्रेस
b. राष्ट्रीय जनता दल
c. राष्ट्रीय समता दल
d. समाजवादी पार्टी

5. निम्नलिखित में किस संस्थान द्वारा किये गये अध्ययन के अनुसार मानसून में देरी के कारण भारत में 40% से अधिक क्षेत्र में सूखे का संकट मौजूद है?
a. आईआईटी, गांधीनगर
b. आईआईटी, पटना
c. आईआईटी, रुड़की
d. आईआईटी, दिल्ली

6. किस पूर्व प्रधानमंत्री को 1977 में भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार करने वाले तमिलनाडु के पूर्व डीजीपी वी.आर. लक्ष्मीनारायणन का हाल ही में निधन हो गया?
a. इंदिरा गांधी
b. राजीव गांधी
c. मोरारजी देसाई
d. लाल बहादुर शास्त्री

7. हाल ही में किस राज्य सरकार ने घोषणा की है कि उच्च शिक्षा के लिए ज़रूरत पड़ने पर छात्रों को 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा?
a. बिहार सरकार
b. पंजाब सरकार
c. दिल्ली सरकार
d. तमिलनाडु सरकार

8. विश्व कप क्रकेट मैच में किस टीम के खिलाफ अत्यधिक अपील करने को लेकर भारतीय कप्तान विराट कोहली पर मैच फीस का 25% जुर्माना लगा है?
a. पाकिस्तान
b. इंग्लैंड
c. बांग्लादेश
d. अफगानिस्तान

9. हाल ही में क्रिकेट विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ कौन से भारतीय गेंदबाज विश्व कप इतिहास में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए है?
a. मोहम्मद शमी
b. भुवनेश्वर कुमार
c. कुलदीप यादव
d. जसप्रीत बुमराह

10. केंद्र सरकार ने किस साल तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिये प्रौद्योगिकी के आधुनिकीकरण पर बल दिया है?
a. साल 2025
b. साल 2030
c. साल 2028
d. साल 2022

उत्तर:
1. b. विरल आचार्य
भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के सबसे युवा डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने पद से इस्तीफा दे दिया है. विरल आचार्य को तीन साल के कार्यकाल के लिए 23 जनवरी 2017 को आरबीआई में शामिल किया गया था. उनका तीन साल का कार्यकाल जनवरी, 2020 में पूरा होना था. इससे पहले आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने दिसंबर 2018 में निजी कारण बताते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

2. d. पंकज आडवाणी
पंकज अडवाणी ने थाईलैंड के थानावत तिरपोंगपाईबून को हराकर एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप खिताब अपने नाम किया. उन्होंने थाई खिलाड़ी पर 6-3 से जीत प्राप्त की. अब इस प्रतियोगिता के बाद पंकज अडवाणी IBSF वर्ल्ड कप 2019 में हिस्सा लेंगे,इसका आयोजन जून के अंत में क़तर के दोहा में किया जायेगा. एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप एक नॉन-प्रोफेशनल स्नूकर टूर्नामेंट है, इसकी शुरुआत 1984 में हुई थी. इस इवेंट को एशियन कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ बिलियर्ड स्पोर्ट्स द्वारा मान्यता दी गयी है.

3. c. अमेरिका
ईरान में अपने निगरानी ड्रोन गिराए जाने से नाराज अमेरिका ने ईरान की मिसाइल नियंत्रण प्रणाली (Iranian missile control systems) और एक जासूसी नेटवर्क पर साइबर हमले किए हैं. अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, इस साइबर हमले से राकेट और मिसाइल हमले में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचा है.

4. d. समाजवादी पार्टी
बीएसपी प्रमुख मायावती ने समाजवादी पार्टी के खिलाफ बोलते हुए कहा कि आने वाले सभी चुनावों में बीएसपी समाजवादी पार्टी से अलग चुनाव लड़ेगी. बीएसपी प्रमुख मायावती ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है कि पार्टी आने वाले सभी छोटे-बड़े चुनावों में अकेले अपने दम पर ही चुनाव लड़ेगी. लोकसभा चुनाव बीएसपी ने समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर लड़ा और पार्टी के हिस्से में 10 सीटें आईं.

5. a. आईआईटी, गांधीनगर
आईआईटी, गांधीनगर द्वारा चलाए जा रहे सूखा प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार देश के 40 फीसदी से अधिक क्षेत्रों में सूखे का संकट है जबकि ड्राउट अर्ली वार्निंग सिस्टम (ड्यूज) के अनुसार देश के 44 फीसदी हिस्से किसी न किसी रूप में सूखे से प्रभावित हैं. कई राज्यों में प्री-मॉनसून की बारिश भी सामान्य से काफी कम हुई है जिसकी वजह से भयावह जल संकट पैदा हो गया है और कृषि पैदावार में भी कमी आने की आशंका गहरा रही है.

6. a. इंदिरा गांधी
वीआरएल के नाम से लोकप्रिय रहे लक्ष्मीनारायणन 1951 बैच के आइपीएस अफसर थे. उनकी पहली पोस्टिंग मदुराई में सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में हुई और तरक्की करते हुए वह सीबीआइ के संयुक्त निदेशक बने. वह साल 1985 में तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक पद से रिटायर हुए.

7. c. दिल्ली सरकार
दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्कूली छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की घोषणा की है. दिल्ली सरकार के अनुसार, सालाना एक लाख से कम आय वाले परिवार के छात्र की पूरी फीस वापस होगी. एक से 2.5 लाख पारिवारिक आय वाले छात्र की आधी फीस वापस होगी, जबकि 2.5 लाख से 6 लाख सालाना पारिवारिक आय वाले छात्र की 25 प्रतिशत फीस वापस होगी. दिल्ली सरकार के छात्रवृत्ति देने के फैसले से लगभग सवा लाख छात्रों को फायदा मिलेगा.

8. d. अफगानिस्तान
भारतीय कप्तान विराट कोहली साउथैम्टन में हुए हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ हुए आईसीसी की आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. कोहली के खाते में एक डिमेरिट पॉइंट जोड़ दिया गया है. वह सितंबर 2016 की नई आचार संहिता के तहत दूसरी बार दोषी पाए गए हैं. जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्रिटोरिया में हुए टेस्ट मैच के बाद उन्हें यह डिमेरिट पॉइंट मिला है.

9. a. मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी के वनडे करियर की ये पहली हैट्रिक है. मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को लगातार तीन गेंदों में आउट कर यह कारनामा किया. इसके अलावा इस वर्ल्ड कप में किसी भी गेंदबाज द्वारा ली गई ये पहली हैट्रिक है. गौरतलब है, पूर्व भारतीय पेसर चेतन शर्मा ने 1987 में विश्व कप इतिहास की पहली हैट्रिक ली थी. वहीं, वर्ल्ड कप के इतिहास में मोहम्मद शमी हैट्रिक लेने वाले दसवें गेंदबाज बन गए हैं.

10. d. साल 2022
केंद्र सरकार ने साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है. इसके तहत किसानों की आय दोगुनी करने से संबंधित मुद्दों की जाँच करने और वास्तविक रूप से किसानों की आय दोगुनी करने हेतु रणनीति की सिफारिश करने हेतु एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया गया है. सरकार ने प्रौद्योगिकियों के प्रसार के लिए जिला स्तर पर 713 कृषि विज्ञान केंद्र और 684 कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसियों की स्थापना की है.